PTET के लिए अब तक भरे गए दो लाख फॉर्म, आखिरी तारीख 20 मार्च तक - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 25 February 2017

PTET के लिए अब तक भरे गए दो लाख फॉर्म, आखिरी तारीख 20 मार्च तक

अजमेर. पीटीईटी-2017 एवं बीए/बीएड व बीएससी/बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च तक बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अब ऑनलाइन अथवा ई-मित्र के माध्यम से परीक्षा शुल्क 23 मार्च तक जमा करा सकेंगे। करीब 95 हजार सीटों पर अब तक दो लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

प्रवेश परीक्षा 14 मई को आयोजित की जाएगी।
परीक्षा समन्वयक प्रो. बीपी सारस्वत ने बताया कि अभ्यर्थियों की ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने संबंधी समस्याओं के निराकरण करने के लिए बीएड महाविद्यालयों में हेल्पलाइन स्थापित की गई है, जिससे अभ्यर्थी अपनी परेशानियों का समाधान कर सकेंगे। पहली बार पीटीईटी में राज्य सरकार ने अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। सरकार के निर्देश पर पीटीईटी-2017 द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग से प्रवेशित अभ्यर्थियों को अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा प्रदान की गई है। गत वर्षों तक अभ्यर्थियों को एक बार आवंटित महाविद्यालय में अपवर्ड मूवमेंट करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी।
अभ्यर्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष सरकार द्वारा पीटीईटी परीक्षा में भी अपवर्ड मूवमेंट की सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा के तहत अभ्यर्थियों को यदि उसके द्वारा दिए गए विकल्पों में से पूर्व के विकल्पों में स्थान रिक्त होता है तो वह उस महाविद्यालय के लिए अपवर्ड मूवमेंट का चयन कर सकता है। प्रो. सारस्वत ने बताया कि इस वर्ष लगभग 50-60 महाविद्यालयों को एनसीटीई तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यता मिलने से लगभग 8000 से 10000 सीटें इस पाठ्यक्रम के लिए उपलब्ध होने की संभावना है।
परीक्षा शुल्क का कैशलेस भुगतान
प्रो. सारस्वत ने बताया कि अभ्यर्थी अपने परीक्षा शुल्क का कैशलेस भुगतान आॅनलाइन अपने डेबिट कार्ड-क्रेडिट कार्ड अथवा नेटबैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। यदि अभ्यर्थी नकद राशि में अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान करना चाहें तो वे ई-मित्र के माध्यम से अपने परीक्षा शुल्क का नकद भुगतान कर सकते हैं।

4 वर्षीय इंटिग्रेटेड बीए बीएड-बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा
पिछले वर्ष से राज्य सरकार द्वारा 4 वर्षीय इंटिग्रेटेड बीए बीएड-बीएससी बीएड पाठ्यक्रम भी व्यापक स्तर पर प्रारंभ किए गए गए हैं। इसके लिए कई महाविद्यालयों को मान्यता प्रदान की गई है। जो अभ्यर्थी सीनियर सैकंडरी परीक्षा उत्तीर्ण हैं अथवा इस वर्ष सीनियर सैकंडरी की परीक्षा दे रहे हैं, वे सभी उक्त पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इस पाठ्यक्रम में अभ्यर्थियों को सीनियर सैकंडरी के बाद ही प्रवेश दिया जाता है तथा अभ्यर्थी अपनी स्नातक उपाधि के साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण की उपाधि भी प्राप्त कर लेता है। ऐसे में अभ्यर्थी मात्र 4 वर्ष में स्नातक के साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण (बीएड) की उपाधि भी प्राप्त कर लेता है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved