पीटीईटी के आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाई - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 25 February 2017

पीटीईटी के आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ाई

पी.टी.ई.टी. 2017 एव ंबी.ए. बी.एड./बी.एसस.ी बीएड प्रवेश परीक्षा हेतु अब तक लगभग 195000 अभ्यर्थियों द्वारा ऑानलाईन आवेदन किया जा चुका है। प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के अंतिम तिथि बढ़ाये जाने हेतु कार्यालय में फोन आते रहे।
अभ्यर्थियों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तथा विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित की जाने वाली वार्षिक परीक्षाओं में व्यस्त होने के कारण छात्रहित को ध्यान में रखते हुए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मार्च 2017 तक बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अब ऑनलाईन अथवा ई-मित्र के माध्यम से परीक्षा शुल्क दिनांक 23 मार्च 2017 तक जमा करवा सकेंगे।
प्रो. सारस्वत ने बताया की अभ्यर्थियों की ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने सम्बंधी समस्याओं के निराकरण करने हेतु बी.एड. महाविद्यालयों में हैल्पलाईन स्थापित की जा चुकी हैं। जो कि अभ्यर्थियों को ऑनलाईन आवेदन करने हेतु मार्गदर्शन तथा आवेदन पत्र भरने में आ रही समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं। ऐसा इसलिये किया गया है ताकि ताकि कोई भी इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्र भरने से वंचित नहीं रह जाये।
प्रो. सारस्वत ने बताया कि लगभग 95000 सीटों हेतु प्रवेश परीक्षा दिनांक 14 मई 2017 को आयोजित करवाई जाएगी।
प्रथम बार पी.टी.ई.टी. में राजस्थान सरकार ने अपवर्ड मूवमेन्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पी.टी.ई.टी. 2017 द्वारा ऑनलाईन काउंसलिंग से प्रवेशित अभ्यर्थियों को अपवर्ड मूवमेन्ट की सुविधा प्रदान की गई है। गत वर्षों तक अभ्यर्थियों को एक बार आवंटित महाविद्यालय में अपवर्ड मूवमेन्ट करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी। किन्तु अभ्यर्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष राजस्थान सरकार द्वारा पीटीईटी परीक्षा में भी अपवर्ड मूवमेन्ट की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इस सुविधा के तहत अभ्यर्थियों को यदि उसके द्वारा दिये गये विकल्पों में से पूर्व के विकल्पों में स्थान रिक्त होता है तो वह उस महाविद्यालय हेतु अपवर्ड मूवमेन्ट का चयन कर सकता है।
आवेदन पत्र भरने संबंधी विस्तृत दिशा निर्देश वैबसाईट पर उपलब्ध करवा दिये गये हैं। अभ्यर्थी अपने परीक्षा शुल्क का कैशलेस भुगतान ऑनलाईन अपने डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड अथवा नैटबैंकिंग का प्रयोग कर सकते हैं। यदि अभ्यर्थी नकद राशि में अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान करना चाहें तो वे ई-मित्र के माध्यम से अपने परीक्षा शुल्क का नकद भुगतान कर सकते हैं।
पी.टी.ई.टी. एवं 4 वर्षीय बी.ए. बी.एड./बी.एससी. बी.एड. प्रवेश पूर्व परीक्षा के आवेदन पत्र दिनांक 21 जनवरी 2017 से भरना प्रारंभ हो चुके हैं। आवेदन पत्र वैबसाईट चजमज2017ण्बवउ तथा चजमज2017ण्दमज से भर सकते हैं।
4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए. बी.एड./बीएससी. बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा
पिछले वर्ष से राजस्थान सरकार द्वारा 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बी.ए. बी.एड./ बी.एससी. बीएड. पाठ्यक्रम भी व्यापक स्तर पर प्रारंभ किये गये हैं इस हेतु कई महाविद्यालयों को मान्यता दी जा चुकी है तथा इस वर्ष ऐसे महाविद्यालयों की संख्या में काफी वृद्धि होने की संभावना है।
इस पाठ्यक्रम हेतु पात्रता सीनियर सैकण्डरी परीक्षा है। जो अभ्यर्थी सीनियर सैकण्डरी परीक्षा उत्तीर्ण है अथवा इस वर्ष सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा दे रहे हैं वे सभी अभ्यर्थी उपरोक्त पाठ्यक्रम हेतु आवेदन कर सकते हैं।
यह पाठ्यक्रम भी रोजगार की दृष्टि से इतना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस पाठ्यक्रम में अभ्यर्थियों को सीनियर सैकण्डरी के पश्चात् ही प्रवेश दिया जाता है। तथा अभ्यर्थी अपनी स्नातक उपाधि के साथ-साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण की उपाधि भी प्राप्त कर लेता है। ऐसे में अभ्यर्थी मात्र 4 वर्ष में स्नातक के साथ ही शिक्षक प्रशिक्षण (बी.एड.) की उपाधी भी प्राप्त कर लेता है। जबकि 3 वर्ष तो अभ्यर्थी को स्नातक की उपाधि प्राप्त करने में ही लग जाते हैं।
बी.ए. बी.एड./बी.एससी. बी.एड. पाठ्यक्रम इसलिये भी उपयोगी है क्योंकि जो अभ्यर्थी सीनियर सैकण्डरी के बाद बी.एस.टी.सी. पाठ्यक्रम हेतु प्रवेश परीक्षा देते थे वे अभ्यर्थी भी अब इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेंगे। प्रदेश में बी.एस.टी.सी. पाठ्यक्रम हेतु सीमित महाविद्यालय ही उपलब्ध हैं। जबकि इस 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड पाठ्यक्रम के प्रारंभ होने से सीनियर सैकण्डरी अभ्यर्थियों को शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के और अधिक अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
बी.ए. बी.एड./ बी.एस.सी बी.एड. पाठ्यक्रम की महत्ता इस कारण भी बढ़ जाती है कि अभ्यर्थियों को उनके द्वारा सीनियर सैकण्डरी स्तर तक अध्ययन किये गये विषयों में ही स्नातक के साथ शिक्षक प्रशिक्षण का ज्ञान एवं अनुभव मात्र 4 वर्ष में प्राप्त हो जाता है जो कि अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी सहायक होगा।
प्रो. सारस्वत ने बताया कि इस वर्ष लगभग 50-60 महाविद्यालयों को इस पाठ्यक्रम हेतु एन.सी.टी.ई. तथा राज्य सरकार द्वारा मान्यता मिलने से लगभग 8000 से 10000 सीटें इस पाठ्यक्रम की होने की संभावना है।
बी.एड. करने वाले अभ्यर्थियों के लिये यह सुनहरा अवसर है कि राजस्थान सरकार द्वारा ऐसे इन्टीग्रेटेड पाठ्यक्रमों पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे पाठ्यक्रमों से अभ्यर्थियों को कम समय में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध हो सकेंगे तथा वे शिक्षक भर्ती हेतु वांछित योग्यता सीनियर सैकण्डरी के पश्चात् मात्र 4 वर्षों में ही अर्जित कर सकेंगे।
पी.टी.ई.टी. तथा बी.ए.बी.एड./बी.एससी. बीएड. परीक्षाआयें हेतु परीक्षा शुल्क मात्र 500/- रखा गया है। अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र भरने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इस हेतु हैल्पलाईन व्यवस्था चालू की गई है जिसमें अभ्यर्थी निम्नलिखित नम्बरों पर दूरभाष द्वारा अथवा ई-मेल आई.डी. examptet2017@gmail.com पर अपनी समस्याओं के समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अथवा कार्यालय के दूरभाष सं. 2787083 अथवा हैल्पलाईन नं. 7340610702 पर फोन करके भी अपनी समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं।

प्रो. बी.पी. सारस्वत
समन्वयक

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved