अच्छी खबर : तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के तहत चयनित अभ्यर्थियों को ब्लॉक आवंटन के आदेश जारी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 30 December 2018

अच्छी खबर : तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के तहत चयनित अभ्यर्थियों को ब्लॉक आवंटन के आदेश जारी

अद्धवार्षिक परीक्षा के बाद ही सही गणित-विज्ञान विषय से जूझ रहे पहली से आठवीं तक के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए अच्छी खबर आई है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के तहत लेवल द्वितीय गणित-विज्ञान विषय की जिला परिषद की ओर से चयनित अभ्यर्थियों को ब्लॉक आवंटन के आदेश जारी कर दिए है।
इसमें हमारे जिले के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को 104 शिक्षक गणित-विज्ञान के मिले है। जिला परिषद के ब्लॉक आवंटन के बाद अब जिले के पांचों पंचायत समितियों के विकास अधिकारी अभ्यर्थियों के नियुक्ति आदेश जारी करेंगे। ऐसे में एक-दो दिन में नवचयनित शिक्षक स्कूलों में जाकर कार्यग्रहण करेंगे। शिक्षकों के कार्यग्रहण के बाद कठिन माने जाने वाले विषयों में शिक्षण व्यवस्था पटरी पर लौटेगी। अधिकांश स्कूलों में एक-दो शिक्षकों के भरोसे ही शिक्षण व्यवस्था होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी।

25 सितंबर को हुआ था दस्तावेजों का सत्यापन

मिडिल स्कूलों के आयोजित सीधी भर्ती में सभी विषयों के तिथिवार अलग-अलग दस्तावेजों का सत्यापन जिला परिषद में आयोजित हुआ था। गणित-विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन 25 सितंबर को हुआ था। जिला स्तरीय समिति के समक्ष आयोजित काउंसलिंग बाद जिला स्थापना समिति की आयोजित बैठक 21 दिसंबर में अनुमोदित निर्णय अनुसार राजस्थान तृतीय श्रेणी अध्यापक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2018 के तहत तृतीय श्रेणी अध्यापक पद पर सामान्य शिक्षक लेवल द्वितीय विषय विज्ञान-गणित नॉन टीएसपी एरिया से नवचयनित अभ्यर्थियों को ब्लॉक आवंटन किया।

अब जिले में हो गए कुल 530 शिक्षक

हमारे जिले को मिडिल स्कूलों को सभी विषयों को मिलाकर कुल 530 शिक्षक मिले है। इससे पूर्व अक्टूबर महीने में आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे अधिक कठिन विषय माने जाने वाले अंग्रेजी के 206 शिक्षक मिले है। ऐसे में अंग्रेजी विषय पढऩे में सहुलियत मिलेगी। वहीं सबसे कम शिक्षक संस्कृत विषय के मिले है। इनकी संख्या महज 5 है। वहीं हिंदी विषय के 120, सामाजिक विषय के 70 शिक्षक एवं गणित-विज्ञान के 129 मिले है। गौरतलब है कि टीएसपी क्षेत्र वाले स्कूलों में पहले ही नियुक्ति दे दी गई थी।

सेटअप परिवर्तन के बाद खाली चल रहे थे शिक्षकों के पद

तृतीय श्रेणी शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सबसे पहले शिक्षा विभाग ने 18 व 19 सितंबर को सेटअप परिवर्तन किया था। इस प्रक्रिया के तहत तृतीय श्रेणी लेवल द्वितीय के शिक्षकों को प्रारंभिक शिक्षा विभाग से माध्यमिक शिक्षा विभाग में लिया था। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विभिन्न विषयों के कुल 413 पदों पर सेटअप परिवर्तन किया गया था। इसमें गणित-विज्ञान विषय के 50, सामाजिक विज्ञान के 64, हिंदी के 73 एवं अंग्रेजी विषय में कुल 113 शिक्षकों का सेटअप परिवर्तन किया गया था। इसके बाद प्रारंभिक शिक्षा के मिडिल स्कूलों में रिक्त पद हो गए थे। सेटअप परिवर्तन के साथ ही तृतीय श्रेणी शिक्षकों की काउंसलिंग करने का रास्ता भी साफ हो गया था।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved