REET 2020: रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जान लें ये अपडेट - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 29 December 2020

REET 2020: रीट परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, जान लें ये अपडेट

 राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET 2020) देने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि इस भर्ती के जरिये होने वाली शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या बढ़ सकती है. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि यह संख्या 31000 से बढ़कर 32000 हो सकती है, हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्थान शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 282 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 1000 और नए पदों को स्वीकृत किया है.


रीट के जरिये होगा चयन
बता दें कि राज्य के सरकारी स्कूलों में 31000 शिक्षकों का चयन रीट परीक्षा के जरिये होना है. रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की ओर से किया जाएगा. इसी तरह लेक्चरर का चयन राजस्थान लोक सेवा आयोग के माध्यम से किया जाएगा. रीट परीक्षा 2020 के माध्यम से 31000 में से कुल 6080 पद टीएसपी क्षेत्र से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगे.

दो वर्षों से लंबित है परीक्षा
राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) की प्रक्रिया पिछले दो वर्षों से लंबित है. आमतौर पर रीट परीक्षा हर साल एक या दो बार होती थी, लेकिन 2018 के बाद अभी तक यह परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी. 2018 में 9.5 लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे. अब रीट परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को होगी, इसी संबंध में हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने अपनी सरकार के दो साल पूरे होने पर 31000 टीचर्स के पदों पर भर्तियों के लिए परीक्षा तारीख घोषित की थी.

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved