अध्यापक पात्रता परीक्षा के नियमों में बदलाव का मूल अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 29 December 2020

अध्यापक पात्रता परीक्षा के नियमों में बदलाव का मूल अभ्यर्थियों को मिलेगा फायदा

 जयपुर। राजस्थान सरकार की ओर से रीट परीक्षा के आयोजन की तिथि का ऐलान करने के साथ ही इसमें शामिल होने वाले अभ्यर्थियों में परीक्षा में शामिल होने को लेकर उत्साह है। परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल 2021 को होगा। इसमें राज्य के करीब 11 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। सरकार इस भर्ती परीक्षा में राजस्थान के मूल निवासी अभ्यर्थियों को खास फायदा देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए शिक्षा विभाग परीक्षा के सिलेबस में राजस्थान से जुड़े सवालों को अधिक बढ़ाने का निर्देश दे चुका है। परीक्षा के लिए तय की गई नोडल एजेन्सी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही रीट का नोटिफिकेशन जारी करेगा।

हाल ही सरकार के दो साल पूरे होने की खुशी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 25 अप्रैल को रीट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) करवाने का ऐलान किया है। इसके बाद शिक्षा विभाग विभिन्न वर्गों को पासिंग माक्र्स में रियायत देने का ऐलान भी कर चुका है। इसमें कई वर्गों को पात्रता अंकों में छूट दी गई। आदेश के मुताबिक रीट आरक्षित वर्गों को पात्रता अंकों में 5 फीसदी से लेकर 20 फीसदी अंकों तक की रियायत मिलेगी। गौरतलब है कि रीट की मेरिट में पहले 70 प्रतिशत का वेटेज एग्जाम के माक्र्स से और 30 प्रतिशत ग्रेजुएशन के माक्र्स का मिलता था, जिससे बड़ी संख्या में फर्जी मार्कशीट वालों की बाढ़ आ गई थी। वर्ष 2016 में आयोजित परीक्षा में बड़ी संख्या में फर्जी मार्कशीट वालों का खुलासा हुआ था, जिन अभ्यर्थियों के रीट में 80 प्रतिशत माक्र्स आए वे भी ग्रेजुएशन के वेटेज की वजह से 70 प्रतिशत अंक पाने वालों से भी पिछड़ गए थे।

अब रीट के पात्रता प्रमाणपत्र की वैधता जारी होने की तारीख से 3 वर्ष की अवधि तक रहेगी। इससे पहले भी रीट की पात्रता 3 वर्ष तक के लिए ही रही है। 2015 से पहले इसकी वैधता 7 साल की थी। वैधता कम होने से 2016 में एग्जाम में शामिल हुए अथ्यर्थियों की पात्रता अब खत्म हो चुकी है। इस बार रीट में बैठने, सिलेबस में राजस्थान से जुड़े कंटेट बढऩे की संभावना से स्थानीय अभ्यर्थियों में सफलता हासिल करने की उम्मीद बढ़ गई है। 

दो लेवल में होगी परीक्षा
बोर्ड रीट परीक्षा का आयोजन दो लेवल में कराएगा। इसके तहत प्रथम लेवल में रीट के अंकों के आधार पर और द्वितीय लेवल के लिए ग्रेजुएशन और रीट के अंकों के आधार पर भर्ती की जाएगी। रीट के फाइनल सलेक्शन में 90 फीसदी प्राप्तांक जुड़ेंगे। 

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट परीक्षा) में राज्य सरकार ने रीट और स्नातक के अंकों के वेटेज में बदलाव कर युवाओं को बड़ी राहत दी है। रीट के फाइनल सलेक्शन में जहां 90 फीसदी परीक्षा में प्राप्तांकों का आधार रहेगा, वहीं स्नातक के अंकों का आधार 10 फीसदी कर दिया गया है। पहले रीट परीक्षा के 70 फीसदी और स्नातक के 30 फीसदी अंकों के आधार पर चयन हुआ करता था। लंबे समय से स्नातक के अंकों के वेटेज को कम करने की मांग की जा रही थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इसी माह के अंत तक या जनवरी के पहले वीक में रीट एग्जाम को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर देगा। रीट परीक्षा के बाद उसका परिणाम जारी होगा। इसके बाद शिक्षा विभाग 31 हजार टीचर्स के पदों पर भर्ती की तैयारी में है, जिसकी सूचना अलग से जारी की जाएगी। 

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि पूर्व सरकार के समय में वेटेज सिस्टम 70:30 का था, जिसमें संशोधन करके 90:10 का किया गया है। हमने दो विषयों में एनसीटीई की गाइडलाइन का पालन करते हुए राजस्थान के भूगोल व राजस्थान की कला संस्कृति के सवाल को जोडऩे के लिए राजस्थान बोर्ड को निर्देश जारी किए हैं। राजस्थान का सामान्य ज्ञान परीक्षा में जोडऩे जाने से प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाने की तैयारी है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट)-2016 के परिणाम में लेवल-1 और लेवल-2 में महज 1,97,629 परीक्षार्थी ही पात्र घोषित किए गए थे। लेवल वन में 1,47,801 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 70,972 पात्र घोषित हुए थे। परिणाम 48.08 फीसदी रहा था। वहीं लेवल-2 में 6,67,176 शामिल परीक्षार्थियों में से 1,26,657 परीक्षार्थी पात्र हुए थे। इनमें से 51,189 महिला जबकि 75,468 पुरुष परीक्षार्थी थे। लेवल-2 का परिणाम 18.98 फीसदी रहा था। यानि इस लेवल की परीक्षा में शामिल हुए 81 फीसदी परीक्षार्थी फेल हो गए थे। परीक्षा के लिए लेवल -1 और लेवल-2 में कुल 9,05534 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे। 

शिक्षकों के लिए राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2018 साल के दूसरे महीने 11 फरवरी 2018 को आयोजित की गई थी। रीट 2018 परीक्षा के लिए तब 9.34 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे और परीक्षा दो भागों में आयोजित की गई थी। रीट लेवल-1 परीक्षा के लिए पंजीकृत 8.04 लाख उम्मीदवारों में से केवल 7.43 लाख परीक्षा में उपस्थित हुए थे, जबकि रीट लेवल-2 में 2.08 लाख पंजीकृत उम्मीदवारों में से 2 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved