नन्हे-मुन्ने खेल रहे थे कि अचानक मधुमक्खियों ने बोल दिया हमला - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 13 April 2016

नन्हे-मुन्ने खेल रहे थे कि अचानक मधुमक्खियों ने बोल दिया हमला

चौमूं/कालाडेरा . एक स्कूल में मधुमक्खियां इस कदर गुस्साईं कि उन्होंने छोटे बच्चों समेत 18 को जख्मी कर दिया। उनका हमला इस कदर था कि गंभीर घायल दो बच्चों को इलाज के लिए जयपुर के सवाई मानसिंह अस्तपाल भेजना पड़ गया। घटना ग्राम पंचायत टांकरडा के आडागेला स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक
विद्यालय की है, जहां मंगलवार को मधुमक्खियों के हमले में विद्यार्थी, शिक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित अठारह जने जख्मी हो गए। मधुमक्खियों के हमले के शिकार सभी घायलों को इलाज के लिए 108 एम्बुलेंस व निजी साधनों से चौमूं  स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती करवाया गया।
अचानक बोल दिया हमला
ग्राम पंचायत टांकरडा के आडागेला स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार सुबह करीब नौ बजे यहां संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर आने वाले  बच्चे परिसर में खेल रहे थे। इस दौरान विद्यालय परिसर में नीम के पेड़ पर लगे छत्ते से मधुमक्खियों ने अचानक बच्चों पर हमला बोल दिया। अचानक हुई घटना से बच्चों व विद्यालय के स्टाफकर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। मधुमक्खियों का हमला होता देख बच्चों ने शोर मचाना शुरू कर दिया और इधर-उधर भागकर बचने का प्रयास करने लगे। लेकिन मधुमक्खियों ने सात शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित 11 बच्चों को हमला कर जख्मी कर दिया।
निजी वाहनों से पहुंचाया अस्पताल
इस दौरान सूचना पाकर मौके पर पहुंची 108 एम्बुलेंस व निजी वाहनों से सभी घायलों को इलाज के लिए चौमूं कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लाकर भर्ती कराया गया। जहां से चिकित्सकों ने दो बच्चों को इलाज के लिए जयपुर रैफर किया गया। शेष को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। इधर सूचना मिलने पर कालाडेरा थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची।
हमले से बच गए बच्चे
विद्यालय में जिस समय हादसा हुआ तब यहां कमरों में बच्चे परीक्षा दे रहे थे। परिसर में खेल रहे आंगनबाड़ी के बच्चों पर मधुमक्खियों ने जैसे ही हमला किया तो शिक्षकों ने विद्यार्थियों से कक्षा-कक्षों के खिड़की व दरवाजे बंद करवा लिए। शिक्षकों की सूझबूझ से विद्यार्थी मधुमक्खियों के हमले से बच गए।
स्कूलों में पेड़ों पर लगे मधुमक्खियों के छत्ते हटाएं जाएंगे
विद्यालय में आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्च्चों पर मधुमक्खियों के हमले की घटना के बाद गोविन्दगढ़ ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि ब्लॉक क्षेत्र के विद्यालयों में जहां भी पेड़ों पर मधुमक्खियों के छत्ते लगे हैं। उन्हें हटवाने की कार्रवाई की जाएगी, ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके।
अनोपपुरा में शोभायात्रा पर हुआ था हमला
गौरतलब है कि कालाडेरा थाना क्षेत्र के ग्राम अनोपपुरा में भी गत वर्ष 23 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती पर निकाली गई रामदेवजी की शोभायात्रा के दौरान मधुमक्खियों के हमले में 47 लोग जख्मी हो गए थे। घायलों में अधिकांश बच्चे व महिलाएं थी। पिछले 6-7 महीने के दौरान क्षेत्र में मधुमक्खियों के हमले की यह दूसरी घटना है।


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved