कुछ ऐसी होगी वर्चुअल क्लास, टीचर बोर्ड पर लिखेगा, स्टूडेंट को घर बैठे दिखेगा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 13 April 2016

कुछ ऐसी होगी वर्चुअल क्लास, टीचर बोर्ड पर लिखेगा, स्टूडेंट को घर बैठे दिखेगा

जोबनेर (जयपुर) . वह दिन दूर नहीं जब श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय स्मार्ट विश्वविद्यालयों में शामिल हो जाएगा और यहां वर्चुअल क्लास रूम शुरू हो जाएंगी। यदि फाइलें आगे बढ़ती रहीं और काम समय से हुआ तो विवि अगले सत्र से वर्चुअल क्लास शुरू हो जाएगी और वर्चुअल क्लास रूम की अवधारणा स्मार्ट क्लास रूम, चॉक-डस्टर की जगह इलेक्ट्रॉनिक पेन व इलेक्ट्रॉनिक मॉनिटर ले लेगा।
गौरतलब है कि यह विवि प्रदेश का दूसरा संस्थान होगा, जिसमें छात्र वर्चुअल क्लास के जरिए पढ़ाई करेंगे। फिलहाल जयपुर स्थित एमएनआईटी में ही वर्चुअल क्लास चल रही है। राज्यपाल कल्याण सिंह के आदेश के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है।
3000 करोड़ का होगा प्रोजेक्ट
भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से नेशनल नॉलेज नेटवर्क स्कीम (एनकेएन) के तहत हाई स्पीड 100 एमबीपीएस इंटरनेट सेवा के लिए एक करोड़ 20 लाख रुपए भी दिए जा चुके हैं। लगभग 3 हजार करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट के तहत अब तक लगभग 1500 विश्वविद्यालय व संस्थान इससे जुड़ चुके हैं।
9 कक्षा कक्ष तैयार
इस बारे में अधिष्ठाता डॉ. एस.एन. शर्मा का कहना है कि कस्बे के श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि महाविद्यालय में जुलाई से स्मार्ट क्लास चलाने की तैयारी हो चुकी है। इसके लिए नौ कक्षा-कक्ष तैयार कराए जा चुके हैं। आईसीएआर के सहयोग के संचालित होने वाली इन कक्षाओं के लिए जरूरी उपकरण भी खरीद लिए गए हैं। इससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा।
इस तरह करेगा काम
विवि के एक कक्ष में कैमरे लगाए जाएंगे। प्रत्येक विद्यार्थी के पास माइक सिस्टम होगा। इसके अलावा इन्टरएक्टिव बोर्ड होगा। इस बोर्ड पर जो भी लिखा जाएगा, वह इस सेवा से जुड़े सभी स्थानों पर सजीव प्रसारित होता रहेगा। विद्यार्थी देश के किसी भी कोने से विषय विशेषज्ञों की क्लास अटेण्ड कर सवाल-जवाब कर सकेंगे। लेक्चरर प्रोजेक्टर व इलेक्ट्रॉनिक पेन से पढ़ाएंगे।
पोर्टल के जरिए आगामी शिड्यूल की जानकारी
साथ ही एनकेएन पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थियों को आगामी शिड्यूल की जानकारी पहले ही उपलब्ध हो जाएगी। इस योजना के शुरू होने के बाद शिक्षकों की कमी से जूझ रहे अन्य महाविद्यालय के विद्यार्थियों को भी लाभ मिल सकेगा। जो महाविद्यालय इंटरनेट से जुड़े नहीं हैं, उनमें लेक्चर रिकॉर्ड करके भेजे जा सकेंगे।
इनका कहना...
वर्चुअल क्लास शुरू करने के लिए राज्यपाल के आदेश मिले हैं। इसके लिए संसाधन जुटाए जा रहे हैं। अगले सत्र से इसके शुरू करने की पूरी संभावना है। इसके चलते विद्यार्थियों को देश के ख्यातनाम विशेषज्ञों के व्याख्यानों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा।
डॉ. प्रवीण सिंह राठौड़, कुलपति, श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय, जोबनेर
यह शिक्षा में आने वाला भविष्य है। राज्यपाल के आदेश आ चुके हैं। वर्चुअल क्लास का विद्यार्थी देश के किसी भी विश्वविद्यालय के अध्ययन कार्य में भाग लेते हुए सजीव रूप से सवाल-जवाब कर सकेगा। प्रोजेक्टर, कैमरों से दी जाने वाली शिक्षा में विद्यार्थियों की स्किल में सुधार आएगा। साथ ही एक्यूरेसी भी आएगी।
डॉ. सुरेश शर्मा, असिस्टेन्ट प्रोफेसर, कम्प्यूटर साइंस

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved