ihrms.raj.nic.in Online service book ऑनलाइन सर्विस बुक - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 1 January 2017

ihrms.raj.nic.in Online service book ऑनलाइन सर्विस बुक

अब तक कर्मचारियों के लिए अपनी सर्विस बुक को अपडेट रखना एक चुनौती रहा है, सर्विस रिकॉर्ड संबंधी जो भी नई जानकारी हो उसकी एक प्रति बनाकर खुद अपने रिकॉर्ड में रखनी पड़ती थी, लेकिन डिजिटल क्रांति ने इस काम को भी आसान बना दिया है।
अब आप अपनी ऑनलाइन सर्विस बुक Online service book यहां देख सकते हैं।
अब आपको सर्विस बुक की हार्ड कॉपी यानी फाइल को हर समय अपडेट करने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। राज्‍य सरकार ने एकीकृत मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली की वेबसाइट पर यह सब डाटा ऑनलाइन करने की कवायद शुरू की है। इसमें राजस्‍थान राज्‍य के कार्मिकों को सेवाभिलेख की एकीकृत सूचना प्रणाली बनाई जा रही है।
राज्य सरकार के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के संर्वगों में कुल कार्यरत एवं सेवानिवृत लगभग 11 लाख कर्मचारी हैं, जिनका आधिकारिक एवं प्रशासनिक प्रबंधन एक नियमित चलने वाली किन्तु जटिल प्रक्रिया है। इसके कम्प्यूटराईज्ड समाधान हेतु भारत सरकार की सहायता से राज्य सरकार द्वारा लगभग 10 करोड़ रूपये की लागत से एनआईसी के माध्यम से आई. एच. आर. एम. एस. (IHRMS) पोर्टल विकसित किया गया है। वर्तमान में इस पोर्टल पर कर्मचारियों के डाटा को आई. एफ. एम. एस. (IFMS) से इम्पोर्ट किया जा चुका है और कतिपय अतिरिक्त सूचना को इसमें अलग से फीड किया जाना है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved