वरिष्ठ अध्यापक पदोन्नति कार्य जारी, अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 15 April 2018

वरिष्ठ अध्यापक पदोन्नति कार्य जारी, अवकाश के दिन भी खुलेंगे दफ्तर

माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर पदोन्नति के लिए काम जोरों पर चल रहा है। आलम यह है कि देर रात तक महकमे के दफ्तर खुले हुए हैं और अंबेडकर जयंती सहित रविवार को राजकीय अवकाश पर भी शिक्षा विभाग के कार्यालय खुले रहेंगे।


इसके लिए माध्यमिक शिक्षा उप निदेशक ने अधीनस्थ अजमेर, भीलवाड़ा, नागौर व टोंक के जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिए हैं। इसी बीच मंडल कार्यालय ने वरिष्ठ अध्यापकों के सभी छह विषयों में पात्रता सूची जारी कर वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

इस पर 14 अप्रैल तक शिक्षकों को जिला स्तर पर आपत्तियां देनी होंगी। अगले दिन 15 अप्रैल को मंडल के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्टाफ के साथ उपनिदेशक कार्यालय में बुलाया गया है। पात्रता सूची में शामिल योग्य शिक्षकों को विभाग में वर्ष 2018-19 में उपलब्ध रिक्तियों के अनुरूप वरिष्ठ अध्यापक के पदों पर पदोन्नति दी जाएगी। इस मर्तबा निदेशालय का भी वरिष्ठ अध्यापकों की पदोन्नति में सीधा दखल रहेगा, हालांकि, पदोन्नति की कार्यवाही राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप की जाएगी।

इन विषयों में होनी हैं पदोन्नति

माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक सीताराम गर्ग के अनुसार अजमेर संभाग में वर्ष 2018-19 की उपलब्ध वरिष्ठ अध्यापक पदों की रिक्तियों को भरने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसके चलते अजमेर मंडल में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, सिंधी व सामाजिक विज्ञान सहित सामान्य वरिष्ठ अध्यापकों के पदों पर पदोन्नति की जानी है। इस प्रक्रिया के तहत संबंधित विषयों में स्नातक तृतीय श्रेणी के सभी पात्र शिक्षकों को पात्रता सूची में शामिल कर 12 अप्रैल को पात्रता सूची नेट पर अपलोड कर दी गई है।

10 हजार से ज्यादा हैं नाम | विभागीय नियमानुसार पदोन्नति के लिए उपलब्ध रिक्त पदों के सात गुना तक के पात्र अभ्यर्थियों के नाम ही पात्रता सूची में प्रकाशित करने का प्रावधान है। विभाग में फिलहाल वास्तविक रिक्त पदों का आंकड़ा सामने नहीं आ सका है। इस कारण मंडल कार्यालय द्वारा सभी पात्र अध्यापकों को सूची में शामिल कर लिया गया है। यह आंकड़ा करीब सवा दस हजार तक जा पहुंचा है।

पात्रता सूची में सर्वाधिक 5400 नाम सामाजिक विज्ञान विषयाध्यापकों के हैं, जबकि न्यूनतम 14 गणित विषय के हैं। इसके अलावा सिंधी में 22, उर्दू 44, विज्ञान 338, अंग्रेजी 504, संस्कृत 731, सामान्य 922 व हिन्दी में 2289 शिक्षकों को शामिल किया गया है। विषयाध्यापकों के अलावा सामान्य संवर्ग में ऐसे सभी शिक्षकों को शामिल किया गया है, जिनके स्नातक स्तर पर कॉमर्स, संगीत, चित्रकला अथवा ऐसा ही कोई अन्य विषय जो प्रचलन में नहीं हो लिया गया है। मालूम हो कि स्कूली शिक्षा विभाग में कॉमर्स ग्रेजुएट सर्वाधिक बदतर स्थिति में हैं, जिन्हें कई वर्षों की नौकरी के बावजूद पदोन्नति नहीं मिल सकी है।

आज आपत्तियों का अंतिम दिन | डीडी कार्यालय के सहायक निदेशक अमित कुमार शर्मा के अनुसार वरिष्ठ अध्यापक की पात्रता सूची अजमेर मंडल के चारों जिलों के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की ई-मेल आईडी पर अपलोड कर अफसरों को उनके जिलों में क्षेत्र में पात्रता सूचियों का प्रकाशन व प्रचार करने की भी हिदायत दी गई थी।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved