वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा में कहीं हो ना जाए धांधली! - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 24 April 2017

वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा में कहीं हो ना जाए धांधली!

दौसा. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की जाने वाली वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 की सामान्य ज्ञान परीक्षा जिले के 44 परीक्षा केन्द्रों पर 26 अप्रेल व 1 मईको एक-एक पारी में आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक होगी।
दोनों परीक्षाओं में जिले के 26 हजार अभ्यर्थी भाग्य आजमाएंगे। इसके बाद वैकल्पिक विषयों की परीक्षा जून माह में ऑन लाइन आयोजित की जाएगी। जिसका टाइम टेबल आयोग की ओर से बाद में जारी किया जाएगा। जिला प्रशासन ने परीक्षा को लेकर लगभर सभी तैयारियां पूरी कर ली है।
आरपीएससी ने परीक्षा में किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए वैकल्पिक विषयों की परीक्षा तो ऑनलाइन कराने का निर्णय कर लिया, लेकिन परीक्षार्थियों की अधिक संख्या को देखते हुए सामान्य ज्ञापन परीक्षा ऑफलाइन कराने का निर्णय किया है। इसके बाद भी आयोग ने परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए कोई खास रूची नहीं दिखाई।
जिले में परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटरों में से 81 प्रतिशत सेंटर निजी विद्यालयों में बनाए गए हैं। ऐसे में निजी सेंटरों पर धांधली होने की सम्भावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि प्रशासन की ओर से गड़बड़ी को रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
एडीएम कैलाशचंद्र शर्मा ने बताया कि 26 अप्रेल को होने वाली परीक्षा में कुल 12 हजार 749 अभ्यर्थी बैठेंगे। इसी प्रकार एक मईको होने वाली परीक्षा में कुल 13 हजार 800 परीक्षार्थी बैठेंगे। परीक्षा के सफल संचालन के लिए कुल 645 वीक्षक, 80 पर्यवेक्षक, उप समन्वयक व फ्लाइंग स्क्वॉयड 7-7 लगाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि सरकारी केन्द्रों पर एक तथा निजी परीक्षा केन्द्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। इसी प्रकार परीक्षा सम्बन्धी जानकारियों के लिए कलक्ट्रेट में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है।
प्रवेश-पत्र को लेकर असमंजस
आयोग की ओर से गत 15 अप्रेल को परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिए, लेकिन आयोग की वेबसाइट पर दर्जनों अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं। खास बात यह हैकि 26 अप्रेल को होने वाली परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र जारी नहीं होने से परीक्षार्थी इधर-उधर भटक रहे हैं, लेकिन उनका समाधान नहीं हो रहा है।
अभ्यर्थियों ने वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन स्टेटस देखा तो उसमें आवेदन को स्वीकार किया गया बताया जा रहा है, लेकिन प्रवेश-पत्र जारी नहीं हो रहा है। इससे अभ्यर्थियों के सामने मुश्किल खड़ी हो गईहै। अभ्यर्थियों ने जिला प्रशासन ने समस्या समाधान की मांग की है।
कराएंगे समाधान
आयोग की ओर से सभी को प्रवेश-पत्र जारी किए जा रहे हैं। फिर से यदि समस्या आ रही है तो आयोग में बात कर समाधान कराया जाएगा।
कैलाशचंद्र शर्मा एडीएम, दौसा

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved