अगर आप भी दे रहे है RAS Exam 2018 तो ऐसे करें तैयारी, जरुर मिलेगी सफलता - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 17 April 2018

अगर आप भी दे रहे है RAS Exam 2018 तो ऐसे करें तैयारी, जरुर मिलेगी सफलता

राजस्थान में RAS Exam 2018 की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। काफी समय बाद राजस्थान में आरएएस के पदों पर भर्ती इसी वर्ष निकलेगी। जी हां, राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से RAS Exam 2018 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। गौरतलब है कि आरपीएससी 980 आरएएस के रिक्त पदों पर 12 अप्रैल 2018 से 11 मई 2018 तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे।
आरपीएससी 1017 आरएएस के रिक्त पदों पर भर्ती करेगा।आवेदन करने के लिए आयु सीमा निर्धारित है। सिर्फ 21 से 40 वर्ष की उम्र के लोग ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग, राज्य में विभिन्न प्रकार के सरकारी विभागों में पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है साथ ही नई भर्तियां भी करता है।

जबसे आरपीएससी (RPSC) द्वारा RAS Exam 2018 की सुगबुगाहट शुरु हुई है तभी से उम्मीदवारों ने भी अपनी तैयारियों पर ध्यान देना शुरु कर दिया है। RAS Exam 2018 में पहली बार बैठने वाले उम्मीदवारों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह कैसे इस परीक्षा की तैयारियों की शुरुआत करें, किस तरह से परीक्षा के लिए योजना बनाएं और परीक्षा के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखें। जहां तक प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रश्न हैं, आपको सभी प्रश्नों को करना आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको ऐसे सभी प्रश्न करने हैं, जिन्हें अधिकांश अभ्यर्थीयों ने किए हैं। RAS Exam 2018 प्रारंभिक परीक्षा के लिए परीक्षा की तैयारी को तीन चरणों में विभाजित करना चाहिए। पहले चरण में प्राथमिक रूप से महत्वपूर्ण पुस्तकें, दूसरे चरण में मेगा बुक्स जो सम्पूर्ण पाठ्क्रम को कवर कर लें तथा तीसरे चरण में पाठ्यक्रम के एक एक विषय पर गहन अध्ययन करना चाहिए।


राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा, 2018 (RAS/RTS Comb. Comp. Exam 2018) की तैयारी उम्मीदवार इन बिन्दुओं को ध्यान में रखकर कर सकते है -

परीक्षा की योजना -
किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उस परीक्षा के बारे में अच्छे से जान लें। RAS/RTS Comb. Comp. Exam 2018 की परीक्षा तीन भागों में होती है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जाता है, इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठने का अवसर मिलता है। मुख्य परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी साक्षात्कार के पात्र होंगे।

पिछले साल के पेपर का विश्लेषण -

आरएएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आरपीएससी द्वारा पिछले प्रश्नपत्र का मूल विश्लेषण किया जाना चाहिए। साथ ही सिलेबस का गहन अध्ययन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved