कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: कड़े प्रबंध, पुरुषों को पहनना होगा हॉफ बाह का शर्ट, महिलाएं नहीं पहन सकेंगी झुमकियां-ताबीज - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 12 July 2018

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: कड़े प्रबंध, पुरुषों को पहनना होगा हॉफ बाह का शर्ट, महिलाएं नहीं पहन सकेंगी झुमकियां-ताबीज

भीलवाड़ा। प्रदेश में नकल गिरोह की सक्रियता को देखते इस बार कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2018 में पुलिस फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। अपने ही महकमे की परीक्षा में पुलिस ने परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा का कड़ा जाल बुना है। जिले में 14 व 15 जुलाई को परीक्षा में 22,848 अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे।
नकल की हाईटेक प्रणाली को देखते अभ्यार्थी को केन्द्र में जूते पहने होने पर प्रवेश नहीं मिलेगा। जूते बाहर खुलवाए जाएंगे। चप्पल पहन कर अंदर जाने दिया जा सकता है। प्रवेश से पहले पुलिस महकमे ने कड़े नियम बनाए है। अजमेर रेंज में ही १ लाख ५५ हजार अभ्यार्थी परीक्षा देंगे।

अजमेंर रेंज की पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल ने एसपी ऑफिस में बुधवार को पत्रकार वार्ता में बताया, पहली पारी में १० से १२ और दूसरी पारी दोपहर 3 से पांच बजे तक परीक्षा होगी। आधा घण्टे पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। उसके बाद प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा के लिए टीसीएस कम्पनी को अधिकृत किया है। नकल वाले गिरोह पर खास निगाह रखे हैं। अभ्यार्थियों से शिष्ट व्यवहार करने की पुलिसकर्मियों को हिदायत दी है।

एसपी प्रदीपमोहन शर्मा ने बताया कि केन्द्र पर उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी को सुरक्षा प्रभारी बनाया है। केन्द्र के प्रवेश द्वार पर जांच पड़ताल के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। केन्द्र में इलेक्ट्रोनिक उपकरण पर पाबंदी रहेगी। केलकूलेटर व मोबाइल वर्जित होगा।
यह होगा डे्रस कोड
पुरुष अभ्यार्थियों को आधी बांहों की शर्ट या टी-शर्ट में आने की सलाह दी है। परीक्षा कक्ष के बाहर जूते खुलवाएंगे। हर कक्ष में सीसी कैमरे लगाएंगे। महिलाएं एेसे कपड़े नहीं पहन कर आएं, जिनमें परीक्षा सामग्री छिपाकर ले जाई जा सकें। महिलाएं और युवतियों को कान के बड़े झुमकियां पहनकर नहीं जाने दिया जाएगा। ताबीज व लॉकेट को बाहर खुलवा लिया जाएगा।

इंटरनेट रखेंगे बंद
एसपी शर्मा ने बताया कि नकल पर लगाम के लिए इंटरनेट पर पाबंदी जरूरी है। सरकार से आग्रह किया है कि परीक्षा के दौरान सभी जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया जाए।

शिक्षकों को भी पढ़ाया पाठ
परीक्षा के सफल संचालने के लिए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में केन्द्राधीक्षक की बैठक हुई। परीक्षा कराने वाले शिक्षकों ने भाग लिया। इसमें पुलिस अधिकारियों व परीक्षा कम्पनी के प्रतिनिधियों ने केन्द्राधीक्षकों को दिशा-निर्देश दिए। केन्द्राधीक्षकों का सोशल मीडिया पर ग्रुप भी बनाया गया है। जिसमें दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। उधर, आईजी अग्रवाल ने शाम को भीलवाड़ा के कई परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया।

चार अतिरिक्त स्थानों से भी मिलेगी बसें
जिला परिवहन विभाग ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को देखते हुए अभ्यार्थियों को परेशाना ना हो इसके लिए आवागमन की सुगम व्यवस्था की है। शहर में रोडवेज बस स्टैण्ड के अलावा चार अन्य जगहों पर भी बसों का इंतजाम किया है।

जिला परिवहन अधिकारी जनार्दन आचार्य ने बताया कि रोडवेज बस स्टैण्ड पर भार कम करने के लिए चार अतिरिक्त स्थानों पर अलग-अलग रूट के लिए बस रवाना होगी। यहां व्यवस्थाओं के लिए परिवहन विभाग के चार उपनिरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। आचार्य ने बताया कि अजमेर, ब्यावर, शाहपुरा, देवली व केकड़ी मार्ग के यात्रियों के लिए सुखाडि़या सर्किल पर अतिरिक्त बसें खड़ी रहेंगी। यहां उपनिरीक्षक राधेश्याम भाण्ड की ड्यूटी रहेगी। माण्डलगढ़, कोटा, कोटड़ी मार्ग के लिए मजिस्टे्रट कॉलोनी के निकट अहिंसा सर्किल से बसें रवाना होगी। यहां उपनिरीक्षक अनिल प्रसाद की ड्यूटी रहेगी। इसी तरह गंगापुर, उदयपुर मार्ग के लिए आईटीआई गंगापुर रोड पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की है। उपनिरीक्षक विनयसिंह जिम्मेदारी संभालेेंगे। इसी तरह चित्तौडग़ढ़ मार्ग के यात्रियों के लिए यातायात पुलिस चौकी के बाहर से बस रवाना होगी। यहां उपनिरीक्षक चंचल माथुर की ड्यूटी लगाई है

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved