REET Exam 2017: अभ्यार्थियों के लिए आई ये बड़ी खबर, अब हो गया कुछ ऐसा... - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 10 December 2017

REET Exam 2017: अभ्यार्थियों के लिए आई ये बड़ी खबर, अब हो गया कुछ ऐसा...

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की आेर से आयाेजित हाेने वाली राजस्थान अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा (रीट) के ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने की तिथि 4 दिसंबर आैर आवेदन फॉर्म भरने की तिथि 7 दिसंबर कर दी गई है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तय की गई थी।
रीट का आयोजन अगले वर्ष 11 फरवरी को किया जाएगा। रीट के माध्यम से इस बार 35 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। पात्रता के लिए परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा।
सात और तीन वर्ष है वैधता...
राज्य में अध्यापक भर्ती के लिए आरटेट अथवा रीट देना अनिवार्य है। 2011 व 2012 में इस परीक्षा को आरटेट के रूप में आयोजित किया गया था। इसके बाद 2013 में आयोजित परीक्षा का नाम बदलकर रीट कर दिया गया। आरटेट के प्रमाण-पत्र की वैधता सात वर्ष और रीट के प्रमाण-पत्र की वैधता तीन वर्ष रखी गई है।
परीक्षा दो स्तर के लिए होगी...
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और REET समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। छह से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों की द्वितीय स्तर की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, जबकि कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की पात्रता परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन 11 फरवरी को होंगी।
तीन वर्ष का सर्टिफिकेट...
REET में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को अध्यापक पात्रता के लिए तीन वर्ष के लिए प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। पूर्व में आरटेट और रीट दे चुके अभ्यर्थी अपने परिणाम उन्नयन के लिए भी फिर से रीट परीक्षा में बैठ सकते हैं। इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा।

60 प्रतिशत अंक जरूरी...
अध्यापक पात्रता के लिए रीट में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। राज्य सरकार के गजट नोटिफिकेशन के तहत अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए यह कट ऑफ 36 प्रतिशत है। इसके अलावा किसी भी वर्ग को न्यूनतम अंक प्रतिशत में रियायत नहीं मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved