13098 पदों के लिए स्कूल लेक्चरर परीक्षा शुरू, पहले पेपर में 76.56 फीसदी उपस्थिति - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 18 July 2016

13098 पदों के लिए स्कूल लेक्चरर परीक्षा शुरू, पहले पेपर में 76.56 फीसदी उपस्थिति

अजमेर.राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित स्कूल लेक्चरर प्रतियोगी परीक्षा 2015 की शांतिपूर्वक शुरुआत रविवार को हुई। इस परीक्षा में कुल 76.56 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज की गई। परीक्षा में कुल 4 लाख 2 हजार 594 अभ्यर्थी प्रविष्ट हुए। 1 लाख 23 हजार 235 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। बांसवाड़ा मेंं सर्वाधिक 87.80 प्रतिशत दर्ज की गई। सबसे कम उपस्थिति भरतपुर में 55.68 फीसदी रिकॉर्ड की गई। तीन बंदियों ने भी दी परीक्षा...
- आयोग द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग में स्कूल लेक्चरर के 13098 पदों के लिए रविवार से परीक्षा शुरू हुई।
- सुबह 11 बजे से सामान्य अध्ययन एवं सामान्य ज्ञान का पहला पेपर शुरू हुआ।
- परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों के पहुंचने का सिलसिला सुबह 7 बजे से ही शुरू हो गया था।
- जिले के बाहर से आए अनेक अभ्यर्थियों के साथ उनके परिजन भी पहुंचे।
- सुबह 9 बजे तक केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की भीड़ काफी बढ़ गई।

1666 केंद्रों पर हुई है परीक्षा

- 13098 पदों के लिए इस परीक्षा का आयोजन प्रदेश के 1666 परीक्षा केंद्रों पर किया गया है।
- अजमेर में कुल 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए। यहां 25 हजार से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा के लिए प्रविष्ट किए गए थे।

अध्यक्ष ने लिया जायजा :आयोग के अध्यक्ष डॉ. ललित के पंवार ने राजकीय जवाहर उमावि मेंं परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कैटेगरी चेंज को लेकर उलझन, आयोग ने सुलझाया
- अभ्यर्थी कैटेगरी चेंज को लेकर परेशान नजर आए। आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों को बाद में शुल्क जमा कराने की शर्त पर परीक्षा में बैठाया।
- दैनिक भास्कर में रविवार को प्रकाशित खबर “जनरल को भी बताया टीएसपी का, अभ्यर्थी परेशान’ को पढ़ कर अजमेर में भी कुछ अभ्यर्थियों को इस गलती का पता लगा।
- ये अभ्यर्थी पेपर शुरू होने से पहले ही परेशान नजर आए। इन अभ्यर्थियों ने भास्कर से संपर्क कर मदद मांगी।
- इस पर भास्कर ने आयोग से संपर्क किया और अभ्यर्थियों की परेशानी बताई।
- यह ऐसा समय था कि अभ्यर्थी 300 रुपए का पोस्टल ऑर्डर भी नहीं खरीद सकते थे।
- ऐसे में आयोग उपसचिव भगवत सिंह राठौड़ ने इस समस्या का समाधान यह निकाला कि अभ्यर्थियों को एक ई-मेल सचिव के नाम करने के लिए कहा गया।
- इसमें यह जानकारी देने के लिए कहा गया कि वे परीक्षा में प्रविष्ट हो रहे हैं और परीक्षा के बाद निर्धारित शुल्क जमा करा देंगे। ऐसे ई-मेल करने के बाद अभ्यर्थी परीक्षा दे सके।
3 बंदियों ने भी दी परीक्षा

- राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार को आयोजित स्कूल लेक्चरर प्रतियोगी परीक्षा 2015 का पहला पेपर देने केंद्रीय कारागृह में बंद तीन बंदी भी पहुंचे।
- इन बंदियों को जेल प्रहरी सुरक्षा घेरे में पेपर दिलाने लाए। शहर के राजकीय सावित्री सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय में इन बंदियों का परीक्षा केंद्र था।
- जेल सूत्रों के मुताबिक इन बंदियों में दो पुरुष और एक महिला शामिल हैं। उम्मेद और विमला नामक बंदी जेल में हत्या के मामले में बंद हैं।
- ये दोनों भाई-बहन हैं और सरकारी स्कूल में शिक्षक थे। परीक्षा देने वाले तीसरे बंदी खेमाराम दहेज प्रताड़ना के मामले में जेल में बंद है।
नकल की रोकथाम के कड़े इंतजाम

- आयोग की ओर से परीक्षा केंद्रों पर नकल की रोकथाम के लिए कड़े इंतजाम किए गए थे।
- प्रदेश के संवेदनशील जिलों विशेषकर नागौर, जहां एक दिन पूर्व मकराना में एक शिक्षक को कथित प्रश्न पत्र बेचते पकड़ा गया था, झुंझुनूं, जालौर और हिंडौन समेत विभिन्न जिलों में खासा फोकस रखा गया।
- केंद्रों पर अभ्यर्थियों की जामा तलाशी के लिए महिला और पुरुष कांस्टेबल तैनात थे। ब्ल्यू ट्रुथ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल की रोकथाम के लिए केंद्रों के बाहर ही अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर से तलाशी ली गई। पेन और प्रवेश पत्र के अलावा केंद्रों में कुछ नहीं ले जाने दिया गया।

अब 2 सत्रों में पेपर

- सचिव गिरिराज सिंह कुशवाहा के मुताबिक आयोग द्वारा प्राध्यापक परीक्षा 27 जुलाई तक होगी।
- पहले और आखिरी दिन सुबह 11 बजे से 12.30 बजे तक एक सत्र में परीक्षा का आयोजन होगा, जबकि 20 से 26 जुलाई तक दो सत्रों में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक एवं दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। यह परीक्षा प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों, उपखंड एवं तहसील स्तर पर आयोजित की जा रही है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved