तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत लेवल-द्वितीय के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों (रिसफल ) की काउंसलिंग प्रक्रिया - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 14 March 2019

तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत लेवल-द्वितीय के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों (रिसफल ) की काउंसलिंग प्रक्रिया

राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत लेवल-द्वितीय के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों (रिसफल ) की काउंसलिंग प्रक्रिया बुधवार को सुबह भगत सिंह चौक स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नंबर 4 में शुरू की गई। काउंसलिंग के लिए दूरदराज से अभ्यर्थी पहुंचना शुरू हो गए थे। बुधवार शाम तक जिले के 220 अलग-अलग विषयों के शिक्षकों की काउंसलिंग की गई।
इससे पहले अभ्यर्थियों ने अपना-अपना रजिस्ट्रेशन करवाया। लेकिन इन्हें चुनाव आचार संहिता लागू होने की वजह से पदस्थापन नहीं किया जाएगा। चुनाव आयोग से पदस्थापन की अनुमति की मांग की गई है। आयोग द्वारा अनुमति मिल जाती है तो शिक्षकों को नियुक्ति मिल जाएगी। वहीं, काउंसलिंग के दौरान विभाग की कई खामियां देखने को मिलीं। इस मौके पर अनिल स्वामी, भूपेश शर्मा, कुलवीर, श्रवण कुमार, कश्मीरीलाल अरोड़ा आदि उपस्थित रहे। डीईओ प्रारंभिक दयानंद बंसल ने बताया कि इससे पहले 11 मार्च को काउंसलिंग के लिए शिक्षक व अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते काउंसलिंग स्थगित कर दी गई थी।

राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के जिला मंत्री गुरमीत सिंह गिल के अनुसार काउंसलिंग में शिक्षकों के लिए न तो बैठने के लिए उचित व्यवस्था की गई तो न ही पीने के लिए पानी का कोई प्रबंध किया गया। इसके चलते अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शिक्षकों में अव्यवस्थाओं के प्रति रोष को देखते हुए स्कूल की आेर से अभ्यर्थियों के लिए दरियों की व्यवस्था की गई। वहीं, शिक्षकों की काउंसलिंग के दौरान इस स्कूल के बच्चों की पढ़ाई भी बाधित हुई।

काउंसलिंग प्रक्रिया बुधवार सुबह भगत सिंह चौक स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नंबर 4 में शुरू हुई

फैक्ट फाइल

कुल अभ्यर्थी 220

विषय अभ्यर्थियों की संख्या

गणित व विज्ञान 7

हिंदी 58

सामाजिक 50

अंग्रेजी 105

काउंसलिंग के कारण कक्षा 1 से 6 तक के बच्चों को एक ही कमरे में पढ़ाने को मजबूर हुए शिक्षक

श्रीगंगानगर| राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती-2018 के तहत लेवल-द्वितीय के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों (रिसफल) की काउंसलिंग प्रक्रिया बुधवार सुबह भगत सिंह चौक स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय नंबर 4 के बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन गई। शिक्षकों की काउंसलिंग बच्चों की कक्षाओं में करवाई गई। इसके चलते कक्षा 1 से 6 तक के करीब 50 से अधिक बच्चों को एक ही कमरे में बैठाकर शिक्षकों ने पढ़ाया। इससे पहले चयनित अभ्यर्थियों की भीड़ देखकर आधे से ज्यादा बच्चे तो अपने घरों को रवाना हो गए। स्कूल के प्रधानाध्यापक जगदेव सिंह बराड़ ने बताया कि इस स्कूल में 105 नामांकित हैं। इस स्कूल में वर्किंग कमरे कुल 7 और दो कमरे क्षतिग्रस्त हैं। काउंसलिंग के चलते शिक्षकों व बच्चों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए विभाग को उचित व्यवस्था करनी चाहिए।

राजस्थान बोर्ड की 10वीं व 8 वीं की परीक्षाएं आज से शुरू

10 वीं में 29001 और 8 वीं की परीक्षा में 30493 विद्यार्थी होंगे शामिल

श्रीगंगानगर| राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10 वीं और 8 वीं बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। परीक्षा के पहले दिन 10वीं में 150 परीक्षा केंद्रों पर 29001 और 8वीं की परीक्षा में 160 केंद्रों पर 30493 विद्यार्थी शामिल होंगे। विभाग ने परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

प्रश्न-पत्रों को थाने में रखवाया गया है। पहले दिन 10वीं का अंग्रेजी विषय का पेपर सुबह 8:30 से 11:45 बजे होगा। 8वीं का हिंदी विषय का पेपर दोपहर 2 से शाम 4:30 बजे तक होगा। सुरक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा। परीक्षा में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

काउंसलिंग में यह रहीं तीन बड़ी खामियां

1.4 एच छोटी में सामाजिक विषय की पुन: संशोधित नियुक्ति खाली हो गई। लेकिन यहां अधिकारियों के पास यह खाली पोस्ट नहीं दिखाई दे रही है जबकि विभाग के पोर्टल पर दिखाई दे रही है।

2. विभाग द्वारा खाली पोस्ट की सूचियां एक या दो दिन पहले ही चस्पां नहीं करने से परेशानी हुई।

3.विभाग द्वारा उचित साउंड सिस्टम की व्यवस्था नहीं होने से अभ्यर्थियों को परेशानी उठानी पड़ी। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved