माध्यमिक शिक्षा में भर्ती होंगे 9857 शिक्षक, प्रक्रिया शुरू - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 22 September 2017

माध्यमिक शिक्षा में भर्ती होंगे 9857 शिक्षक, प्रक्रिया शुरू

माध्यमिक शिक्षा में 9857 एलटी ग्रेड-1 शिक्षकों की भर्ती जल्द होगी। विभाग ने इसका प्रस्ताव यूपी लोक सेवा आयोग, इलाहाबाद को भेजा है। सरकार से इसकी नियमावली पर मार्गदर्शन के बार आयोग साल के अंत तक भर्ती का विज्ञापन जारी करेगा।

सरकार ने एलटी ग्रेड-1 शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से कराने का निर्णय लिया है। अभी तक यह भर्ती ग्रेडिंग के आधार पर की जाती थी। माध्यमिक शिक्षा के निदेशक अमरनाथ वर्मा ने बताया कि प्रस्ताव आयोग को भेज दिया गया है। आयोग लिखित परीक्षा से भर्ती कराएगा।
- 9437 पद खाली हैं एलटी ग्रेड 1 के
- 400 से अधिक पद खाली होंगे इस ग्रेड के शिक्षकों के रिटायरमेंट से।
इसे देखते हुए विभाग ने 9857 पदों का प्रस्ताव भेजा है।
एक वर्ष से लंबित है शिक्षकों की भर्ती
माध्यमिक शिक्षा विभाग में 9342 एलटी ग्रेड 1 शिक्षको की भर्ती करीब एक वर्ष से लंबित चल रही है। विभाग ने पिछले साल ग्रेडिंग से एलडी ग्रेड 1 शिक्षकों की भर्ती का विज्ञापन जारी किया था।
प्रदेश भर में करीब 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन सत्ता परिवर्तन के बाद विभाग ने भर्ती की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाया है। भर्ती को लेकर अभ्यर्थी निदेशालय से लेकर सरकार के समक्ष बार-बार मांग कर चुके हैं। सरकार ने फिलहाल इस भर्ती को लेकर फैसला नहीं किया है।
प्रतिनियुक्ति पर स्टे के बाद बढ़ रहा दबाव
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने माध्यमिक शिक्षा विभाग में एलटी ग्रेड 1 और प्रवक्ता के रिक्त पदों पर बेसिक शिक्षा विभाग के सहायक अध्यापकों की प्रतिनियुक्ति और माध्यमिक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त अध्यापकों को संविदा पर रखने पर रोक लगा दी है। प्रतिनियुक्ति पर रोक के बाद विभाग में शिक्षकों के खाली पद भरने के लिए सरकार पर दबाव बढ़ रहा है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved