बनना चाहते हैं सरकारी टीचर तो तुरंत करें यहां अप्लाई, वैकंसी हैं- 6205, इससे अच्छा मौका अब नहीं मिलेगा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 23 September 2016

बनना चाहते हैं सरकारी टीचर तो तुरंत करें यहां अप्लाई, वैकंसी हैं- 6205, इससे अच्छा मौका अब नहीं मिलेगा

नई दिल्ली. केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने शिक्षकों और प्रिंसपल के 6205 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. ये नियुक्तियां पिंसिपल, प्रोजेक्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और प्राइमेरी टीचर के पदों पर की जाएंगी. 
कुल पदों में सबसे ज्यादा 4499 पद प्राइमेरी टीचर के हैं. इसके अलावा प्रिंसिपल के लिए 90 पद, पीजीटी के लिए  690 पद और टीजीटी के लिए 926 पद निकाले गए हैं. भर्ती से जुड़ी जरूरी जानकारियां नीचे दी गई हैं.
 
सभी पदों के लिए योग्यता
प्रिंसिपल: 45 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री. बीएड या समकक्ष योग्यता. साथ ही अनुभव भी जरूरी है. 
 
पीजीटी: एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज आॅफ एजुकेशन से दो साल की इंटीग्रेटेड एमएससी डिग्री या 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री. बीएड डिग्री हो और ​हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ाने की क्षमता हो. 
 
टीजीटी:  एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज आॅफ एजुकेशन से 50 फीसदी अंकों के साथ चार साल की इंटीग्रेटेड बैचलर डिग्री हो या संबंधित विषय में 50 प्रतिश अंकों सहित समकक्ष बैचलर डिग्री प्राप्त हो. इसके अलावा सीटेट पेपर— 2 पास किया हो. हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने में सक्षम हों.
 
प्राइमेरी टीचर : 50 फीसदी अंकों के साथ बारहवीं की परीक्षा पास की हो. सीटेट पास किया हो और हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाने में सक्षम हों. संगीत विषय में प्राइमेरी टीचर के लिए सीटेट में पास होना जरूरी नहीं है.
 
 
अधिकतम आयु सीमा
पीजीटी के लिए आयु सीमा 40 साल है. टीजीटी के लिए यह सीमा 35 साल और प्राइमेरी टीचर के लिए 30 साल है. एससी, एसटी को आयु सीमा में पांच साल और ओबीसी को तीन साल की छूट दी जाएगी.
 
वेतन
प्रिंसिपल के लिए वेतन 15,600 से 39,100 रुपये और ग्रेड पे 7,600 रुपये है. पीजीटी के लिए वेतन 9,300 से 34,800 रुपये और ग्रेड पे 4,800 रुपये है. टीजीटी के लिए वेतन 9,300 से 34,800 रुपये और ग्रेड पे 4,600 रुपये है. प्राइमेरी टीचर का वेतन 9,300 से 34,800 रुपये और ग्रेड पे 4,200 रुपये होगा. 
 
आवेदन फीस और चयन प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा नवंबर या दिसंबर माह में आयोजित होगी. आवेदन के लिए शुल्क के तौर पर प्रिंसिपल के पद पर 1200 रुपये, पीजीटी, टीजीटी और प्राइमेरी टीचर को 750 रुपये देने होंगे.
 
आवेदन प्रक्रिया 

इन पदों के लिए आॅनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. यह 27 सितंबर 2016 से शुरू होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर 2016 है. आवेदन शुल्क 22 अक्टूबर 2016 जमा किया जा सकेगा. केवीएस की वेबसाइट पर नियुक्ति का विज्ञापन डाल दिया गया है. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. 
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved