18 व्याख्याताओं के पद, सभी खाली, पढ़ाने के लिए सिर्फ तीन शिक्षक - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 23 August 2018

18 व्याख्याताओं के पद, सभी खाली, पढ़ाने के लिए सिर्फ तीन शिक्षक

पाली। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में एसटीसी करवाकर बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षक तैयार किए जाते हैं, लेकिन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्था (डाइट बगड़ी नगर) में भावी शिक्षकों को पढ़ाने के लिए व्याख्याता ही नहीं है। संस्थान में प्रथम व द्वितीय वर्ष में 100 प्रशिक्षणार्थियों को प्रवेश दिया जाता है।
इनको पढ़ाने के लिए डाइट में 18 व्याख्याताओं के पद स्वीकृत है, लेकिन इनमें से एक भी व्याख्याता कार्यरत नहीं है। यह हालात एक-दो माह से नहीं दो वर्ष से भी अधिक समय से है। सीनियर व्याख्याताओं के स्वीकृत चार पदों में से भी एक पद रिक्त है। इस कारण डाइट में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को स्वयं ही अध्ययन करके परीक्षा देनी पड़ती है।

इस सत्र में जगी नियुक्ति की उम्मीद
डाइट में कई वर्ष बाद इस बार रिक्त पदों को भरने के लिए निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर की ओर से कवायद शुरू की गई है। इसके तहत डाइट में उप प्रधानाचार्य, वरिष्ठ व्याख्याता व व्याख्याताओं के पद भरने के लिए उनके समकक्ष पदों पर कार्यरत प्रारम्भिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों व व्याख्याताओं से आवेदन मांगे गए है।

देना होगा साक्षात्कार
व्याख्याताओं, उप प्रधानाचार्य व वरिष्ठ व्याख्याताओं के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाएगा। इसमें अभ्यर्थियों को योग्यता, अनुभव, किए गए विशिष्ट कार्यों से जुड़े मूल प्रमाण पत्र पेश करने होंगे। साक्षात्कार के लिए पदों में बढ़ोतरी व कमी निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर की ओर से की जा सकती है।

यह अभ्यर्थी नहीं कर सकते आवेदन
इन पदों के लिए आवेदन केवल प्रारम्भिक या माध्यमिक शिक्षा विभाग में समकक्ष पद पर कार्यरत अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान स्वैच्छा ग्रामीण सेवा नियम के तहत नियुक्त अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं।

24 तक कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थी इन पदों के लिए 24 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र का प्रारूप वेब साइट से प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन उपनिदेशक या प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय में जमा करवा सकते है। साक्षात्कार के लिए चयनित अभ्यर्थियों को किसी तरह का यात्रा भत्ता नहीं दिया जाएगा। -मांगीलाल सोलंकी, उप प्रधानाचार्य, डाइट, बगड़ी नगर

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved