10वीं और 12वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए इन विभागों में है सरकारी नौकरियों के बेहतरीन अवसर - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 3 May 2018

10वीं और 12वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए इन विभागों में है सरकारी नौकरियों के बेहतरीन अवसर

10th And 12th Pass Govt Jobs सरकारी नौकरी के लिए आज का दौर बहुत ही कठिनाइयों भरा है। जितना आसान शिक्षा ग्रहण करना हैं उतना ही ज्यादा मुश्किल भरा उसके अनुरूप नौकरी पाना है। आज के दौर में प्रतियोगी परीक्षा और उसमें बैठने वालों की भीड़ इतनी बढ़ गई है की सरकारी नौकरी मिलना एक पदक पाने के समान है।
लेकिन शिक्षा के बढ़ते प्रभाव और आधुनिक शिक्षा में बहुत बड़े बदलाव के चलते काम पढ़ाई वाले सरकारी नौकरी में आवेदन करने से भी कतराते हैं। जिन युवाओं ने किसी भी मज़बूरी के चलते पढाई पूरी नहीं की और सिर्फ 10वीं या 12वीं तक ही शिक्षा लेकर अन्य प्राइवेट जॉब्स में जाने को मजबूर हो जाते हैं।


10th Pass Govt Jobs
10वीं पास सरकारी नौकरी के लिए युवा वर्ग सभी विभागों के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पदों हेतु आवेदन कर सकते हैं। सभी सरकारी विभागों ड्राईवर भर्ती और चतुर्थ श्रेणी भर्ती हेतु 8वीं पास या 10वीं पास होना जरुरी है। लेकिन इसी में क्लर्क पद हेतु आवेदन करने के लिए 10वीं उत्तीर्ण भी मांगी जाती है। लेकिन नए नियमों के अनुसार टंकण गति में प्रवीणता के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। 10वीं पास ड्राईवर जॉब के लिए अभ्यर्थी के पास वैद्य चालक लाइसेंस होना जरुरी है। इसके लिए अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए 10वीं कक्षा के पैटर्न के अनुसार ही परीक्षा ली जाती है। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ट्रेड में टेस्ट देना होता हैं। पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में भी शैक्षणिक योग्यता 10वीं उत्तीर्ण ही मांगी जाती हैं। सेना और अर्द्ध सैनिक बलों में जाने के इच्छुक युवा भी कांस्टेबल जीडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी (चपरासी) के लिए सिर्फ 10वीं उत्तीर्ण योग्यता ही मांगी जाती हैं।


12th Pass Pass Govt Jobs 
12वीं पास सरकारी नौकरी के तौर पर सभी विभागों में क्लर्क के आलावा राजस्व पटवारी, अर्द्धसैनिक बालों में मंत्रालयिक भर्ती हेतु भी योग्य होते हैं। इन अभ्यर्थियों के पास टाइपिंग गति के साथ शैक्षणिक योग्यता भी पद के अनुरूप है वे अभ्यर्थी जल्द ही सरकारी नौकरी में लग जाते है। अर्द्धसैनिक बलों में हैड कांस्टेबल मंत्रालयिक और अस्सिटेंट सब इंस्पेक्टर के पदों हेतु 12वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है। कंप्यूटर से सम्बंधित डिप्लोमाधारी योग्यता वाली भर्ती में भी शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण ही मांगी जाती हैं। बैंकिंग सेक्टर में भी क्लर्क के तौर पर 12वीं उत्तीर्ण ही योग्यता मांगी जाती है। रोडवेज में चालक और परिचालक हेतु भी शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं ही है। लेकिन इसके लिए सम्बंधित लाइसेंस और बैज का होना आवश्यक है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved