सेटअप से अपसेट हो जाएगी प्राथमिक शिक्षा, शिक्षण की नींव पर प्रहार,रीट भर्ती से पहले ही बड़े बदलाव की तैयारी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 8 February 2018

सेटअप से अपसेट हो जाएगी प्राथमिक शिक्षा, शिक्षण की नींव पर प्रहार,रीट भर्ती से पहले ही बड़े बदलाव की तैयारी

बाड़मेर. एक बार फिर सरकारी आदेश प्राथमिक शिक्षा का सेटअप बिगाडऩे वाला है। सेटअप परिर्वतन के चलते बाड़मेर सहित पांच जिलों में गणित, विज्ञान व अंग्रेजी के तृतीय श्रेणी शिक्षक माध्यमिक में चले जाएंगे। जिले में करीब चार सौ शिक्षक इससे प्रभावित होंगे तो इसका असर प्राथमिक शिक्षा पर पड़ेगा। जहां पहले से शिक्षकों की कमी के बीच परेशानी और अधिक बढ़ जाएगी।

प्राथमिक शिक्षा को नींव माना जाता है। प्राथमिक शिक्षा विभाग के तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय आते हैं। इन विद्यालयों में तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल प्रथम व द्वितीय के साथ द्वितीय श्रेणी शिक्षक शिक्षण करवाते हैं। पूर्व में प्राथमिक शिक्षा से माध्यमिक शिक्षा में पदोन्नति पर भेजा जाता था, लेकिन अब सेट अप परिवर्तन योजना लागू हुई। जिसमें प्राथमिक के शिक्षकों को माध्यमिक शिक्षा में भेजा जाता है।
2012 में लगे शिक्षक आएंगे दायरे में
गौरतलब है कि योजना के तहत 2012 में लगे शिक्षक सेटअप परिर्वतन के दायरे में आ जाएंगे। इससे पूर्व नियुक्त शिक्षकों का पहले ही सेटअप परिवर्तन हो चुका है। 2012 में अंग्रेजी में करीब 300, विज्ञान व गणित में 750 शिक्षक लगे थे। एेसे में यह तय है कि अंग्रेजी के 2012 के लगभग सभी शिक्षक माध्यमिक शिक्षा में जा सकते हैं। वहीं, विज्ञान व गणित के काफी शिक्षक चले जाएंगे।
स्कूलों में कौन पढ़ाएगा
सेटअप परिवर्तन के आदेश में स्पष्ट लिखा हुआ है कि पंचायतरीराज विभाग में सीधी भर्ती तृतीय श्रेणी शिक्षक रीट से लग गए हैं। एेसे में अब सेटअप परिवर्तन हो रहा है। इस आदेश के चलते यह भी तय हो गया है कि काफी शिक्षक प्राथमिक से माध्यमिक में चले जाएंगे, जिसके चलते कई विद्यालयों में पद रिक्तता की स्थिति हो जाएगी। गौरतलब है कि आदेश के चलते उदयपुर व कोटा में लेवल द्वितीय अंग्रेजी तथा बाड़मेर, जोधपुर में लेवल द्वितीय अंग्रेजी, गणित व विज्ञान के अध्यापक माध्यमिक शिक्षा में जाएंगे।
स्थिति बिगड़ जाएगी
सेटअप परिवर्तन के चलते कई विद्यालयों में पद रिक्तता की स्थिति पैदा हो जाएगी। सरकार प्राथमिक शिक्षा पर ध्यान दें, क्योंकि यहीं शिक्षा की नींव है।
- शेरसिंह भूरटिया, शिक्षक नेता
रीट के अभ्यर्थी आ जाएंगे
-रीट भर्ती परीक्षा 2016 लेवल द्वितीय की काउंसलिंग हो रही है। इसके बाद काफी पद भर जाएंगे। वैसे यह सरकार का मामला है, आदेश वहीं से जारी होता है।
- गोपालसिंह सोढ़ा, जिला शिक्षा अधिकारी प्राथमिक शिक्षा बाड़मेर
बाड़मेर में सेटअप परिवर्तन
-अंग्रेजी 290
-विज्ञान 65

-गणित 32

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved