2017 की सबसे बड़ी परीक्षा, आरपीएससी करेेगा सीनियर टीचर्स की भर्ती - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 7 April 2017

2017 की सबसे बड़ी परीक्षा, आरपीएससी करेेगा सीनियर टीचर्स की भर्ती

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से वरिष्ठ अध्यापक माध्यमिक शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2016 का आयोजन आगामी 26 अप्रेल से 5 मई के मध्य दो चरणों में ली जाएगी। आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

परीक्षा में करीब नौ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आयोग 15 अप्रेल को प्रवेश-पत्र वेबसाइट पर जारी कर देगा। इसके लिए संबंधित जिला प्रशासन से संपर्क कर सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
आयोग की परीक्षाओं में अभ्यर्थियों की संख्या लाखों में है इसी कारण आयोग को जिला व उपखंड स्तर पर भी परीक्षा केन्द्र की जरूरत पड़ेगी। आयोग की ओर से प्रदेश भर में करीब ढाई हजार केन्द्र बनाए जाएंगे।
चूंकि अप्रेल के अंत में व मई माह में विद्यालयों में परीक्षाएं आदि नहीं होती इससे परीक्षा केन्द्र आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। आयोग भी इसी कारण परीक्षा को समय पर कराएगा।
टीएसपी क्षेत्र के लिए प्राथमिकता करनी होगी अंकित
आयोग को टीएसपी क्षेत्र के लिए प्राथमिकता अंकित करनी होगी, अन्यथा टीएसपी वर्ग में आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। टीएसपी क्षेत्र के लिए भी पृथक से विषयवार आरक्षण किया गया है। आयोग ने प्रश्न पत्र अनुसार पाठयक्रम व परीक्षा स्कीम भी आयोग की वेबसाइट पर जारी कर दी है।
अगर कोई अभ्यर्थी आवेदन में कोई संशोधन करना चाहता है तो वह निर्धारित शुल्क देकर संशोधन करा सकेगा। परीक्षा में सरकार ने आदिवासी क्षेत्रों डूंगरपुर, बांसवाड़ा व उदयपुर से सटे ट्राइबल सब प्लान के तहत पृथक से आरक्षण की प्राथमिकता रहेगी ताकि इन क्षेत्रों में पर्याप्त अध्यापक उपलब्ध हो सकें।
विषयवार रिक्तियां
हिंदी - 1269
अंग्रेजी - 626


गणित - 442
विज्ञान - 248


सामाजिक विज्ञान - 1531
संस्कृत - 2295 उर्दू - 39


पंजाबी - 18
विस्तृत आवेदन पत्र होंगे जमा
 राजस्थान लोक सेवा आयोग में मंगलवार को अवकाश के दिन भी काम होगा। एलडीसी 2013 के सफल अभ्यर्थियों के विस्तृत आवेदन अभ्यर्थी आयोग कार्यालय में जमा करा सकेंगे। आयोग की दूसरे चरण की परीक्षा 7 व 8 मार्च को हुई थी। इसका परिणाम आयोग ने 31 मार्च को घोषित कर दिया था। अस्थायी रूप से सफल अभ्यर्थियों को आयोग में 7 अप्रेल तक विस्तृत आवेदन जमा करा सकेंगे। उर्स व रामनवमी के अवकाश के कारण अभ्यर्थियों को परेशानी न हो इसके लिए आयोग प्रशासन ने रविवार को भी कार्यालय खोलने के निर्देश दिए हैं ताकि बाहर से आने वाले अभ्यर्थी अपना आवेदन रविवार को अवकाश के दिन भी जमा करा सकेंग। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved