SPECIAL TIPS FOR CTET EXAM : सीटीईटी की परीक्षा कैसे दें - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 15 February 2017

SPECIAL TIPS FOR CTET EXAM : सीटीईटी की परीक्षा कैसे दें

SPECIAL TIPS FOR CTET EXAM : सीटीईटी की परीक्षा कैसे दें: खंड वार:-
1. बाल विकास और अध्यापन एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है। आप विश्वास नहीं करेंगे हम पर भरोसा कीजिये। बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र ट्रम्प कार्ड है जिसके माध्यम से आपकी नैय्या पार लग सकती है.
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र तथा विभिन्न विषयों से सम्बंधित शिक्षा शास्त्र में मिलाकर प्रथम प्रश्न पत्र में 60 प्रतिशत तथा द्वीतीय प्रश्न पत्र में लगभग 55 प्रतिशत अंक पूछे जाते हैं. इसलिए अगर आप इस खंड की तैयारी अच्छी तरह करेंगे और ठीक ढंग से प्रश्नों का उत्तर देंगे तो इस परीक्षा में आपके उत्तीर्ण होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है. इस टॉपिक या इस अनुभाग को आपको छोड़ना या हलके में नहीं लेना चाहिए. अतः इस खंड को पूरी एकाग्रता के साथ हल करने का प्रयास करना चाहिए.

भाषा खंड:-
2.(A) – हिंदी भाषा:-
हिंदी अनुभाग में 30 प्रश्न होंगे जो एक अपठित अनुच्छेद से तथा भाषा से सम्बंधित अध्यापन कला से संबंधित होंगे. इस खंड से आप 20 से 25 प्रश्नों को आसानी से हल कर सकते है तथा समय भी बचा सकते है. किसी भी प्रश्न को अनुतरित नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इसमें परीक्षा में गलत प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जायेगा.
2.(B) अंग्रेजी भाषा:-
अंग्रेजी भाषा के अनुभाग में 30 प्रश्न होता है
अपठित परिच्छेद से 7 से 9 प्रश्न
अपठित पद्यांश से 5 से 6 प्रश्न
शिक्षा शास्त्र एवं अध्यापन कला से 10 से 15 प्रश्न होंगे
इस खंड से आपको लगभग 15-20 प्रश्न हल करने चाहिए. इस कांड में भी आप समय बचा सकते है 20 से 25 मिनट से ज्यादा समय इस खंड को नहीं देना चाहिए.
3. गणित:-
गणित खंड में भी 30 प्रश्न होंगे. ये प्रश्न संख्या पद्धति, आकार और ज्यामिति, आंकड़ा प्रबंधन माप और इकाइयों आदि से तथा अन्य 15 प्रश्न गणित के अध्यापन कला से पूछा जायेगा.
इस भाग में सर्वप्रथम आपको अध्यापन कला से सम्बंधित प्रश्नों को हल करना चाहिए क्योंकि इसमें समय कम लगेगा और यह आपको शुरुआती आत्मविश्वास देगा
4. पर्यावरण अध्ययन:-
पर्यावरण अध्ययन (ईवीएस) अनुभाग में प्रश्न परिवार और मित्र, खाद्य एवं पोषण, आश्रय, जल आदि अध्यायों से पूछा जायेगा तथा अन्य 15 प्रश्न ईवीएस के अध्यापन से पूछा जायेगा। यह एक बहुत ही रुचिकर विषय है तथा हमारे दैनिक जीवन से सम्बंधित भी है. इसलिए इसके प्रश्नों को हल करना आसान है.
अपनी रणनीति बनाये तथा छद्म परीक्षा (Mock Test)
की सहायता आत्म मंथन करें:-
इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए अग्रिम में अपनी रणनीति बनाये. अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए ज्यादा से ज्यादा माक टेस्ट दें तथा अपनी तयारी का विश्लेषण करें इससे परीक्षा हॉल में होने वाली छोटी-छोटी गलतियों से बचने में सहायता मिलती है.
आसान प्रश्नों को पहले हल करें:-
जैसा की हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं की सीटीईटी CTET की परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता इसलिए इस इस अवसर का लाभ उठाकर सभी प्रश्न के उत्तर अवश्य देने चाहिए लेकिन सबसे आसान प्रश्नों को हल करने से हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है, भाषा वाले खंड को पहले हल करे इससे आपका समय बचेगा जो जो अन्य खण्डों को हल करने में काम आयेगा
समय प्रबंधन:-
परीक्षा भवन में समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण पहलू है किसी एक खंड में ज्यदा समय न गवाएं इसलिए सभी खंडो के लिए उचित समय आवंटित करने की कला का अभ्यास पहले से ही कर लेनी चाहिए. अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण सलाह यह है कि यद्यपि गलत प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है तथापि अधिक से अधिक एकाग्रचित होकर प्रश्नों के सही-सही उत्तर देने का प्रयास करना चाहिए.
कौन-सा अनुभाग पहले शुरू करनी चाहिए?
हमेशा अपनी विशेषज्ञता के आधार पर ही खंडो को हल करने का प्रयास करना चाहिए. आपको उस खंड पर ज्यादा समय नहीं व्यतीत करना चाहिए जिसे आपने अच्छी तरह से तैयार नहीं किया है उदाहरण के लिए यदि आपको गणित में परेशानी महसूस होती है उसके नयी अवधारणा को तत्काल सीखने का प्रयास नही करना चाहिए. सामन्यतः यह सलाह दी जाती है कि आपको पहले बाल विकास और अध्यापन कल के अनुभाग को पहले हल करना चाहिए. लेकिन फिर कहूँगा की की पहले आप उस खंड को हल करें जिसमें आप खुद को सहज महसूस करते हैं.
परीक्षा के दौरान क्या करें क्या नहीं
किसी एक प्रश्न पर अधिक समय न गवाएँ
अपना संयम न खोएं
प्रश्न को हल करने में जल्दी न करें
समय रहते सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें
सभी प्रश्नों के ठीक से पढ़ें
शांत और संयमित रहे

1 comment:

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved