केंद्र से ओएमआर शीट लेकर अभ्यर्थी फरार आधे घंटे बाद पता चला केंद्राधीक्षक को - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 19 December 2016

केंद्र से ओएमआर शीट लेकर अभ्यर्थी फरार आधे घंटे बाद पता चला केंद्राधीक्षक को

भास्करसंवाददाता | पाली ग्रामसेवक भर्ती लिखित परीक्षा रविवार को जिले के 57 केंद्रों पर दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की गई। जैतारण में एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा खत्म होने के आधे घंटे बाद वहां पर्यवेक्षक को पता चला की एक ओएमआर शीट गायब है।
करीब एक घंटे तक हुई जांच में सामने आया कि जोधपुर के बाप क्षेत्र से परीक्षा देने आया अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर ही फरार हो गया। इसके बाद इसकी सूचना केंद्र अधीक्षक को दी गई और वे थाने पहुंचे। जहां अभ्यर्थी के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई।

जानकारी के अनुसार ग्राम सेवक लिखित परीक्षा जिले के 57 केंद्रों पर दोपहर 12 से 2 बजे तक आयोजित की गई। जैतारण में 9 परीक्षा केंद्र बनाए गए। थानाधिकारी अनिल विश्नोई ने बताया कि जैतारण के भगत सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में बने केंद्र पर अभ्यर्थी नेवा कानासर थाना बाप, जोधपुर निवासी ओमप्रकाश पुत्र मालाराम विश्नोई ओएमआर शीट लेकर फरार हो गया। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी का रोल नंबर 487879 था। केंद्र पर मौजूद पर्यवेक्षक ने बताया कि परीक्षा खत्म होने के बाद जब शीट की गिनती की गई तो एक शीट कम थी। जिसके बाद केंद्र अधीक्षक को इसकी जानकारी दी। सूचना मिलने पर एसडीएम घनश्याम शर्मा, डिप्टी वीर सिंह शेखावत, विकास अधिकारी किशन सिंह राठौड़, थाना अधिकारी अनिल विश्नोई, एसआई छगनलाल डांगी और बीईईओ बस्तीराम भाटी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद आधे घंटे तक हुई जांच में सामने आया कि अभ्यर्थी अपने साथ ओएमआर शीट लेकर फरार हो गया है। शेष|पेज20



केंद्रअधीक्षक की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।



14 हजार अभ्यर्थी पहुंचे परीक्षा देने, 76.8 प्रतिशत रहे उपस्थित

ग्राम सेवक के 3648 और छात्रावास अधीक्षक ग्रेड द्वितीय के 450 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में जिले में 18 हजार 475 अभ्यर्थियों ने पंजीयन किया था। एडीएम बीके चंदोलिया ने बताया कि इस परीक्षा में 18 हजार 475 अभ्यर्थियों में से 14 हजार 130 अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचे। वहीं 76.48 प्रतिशत अभ्यर्थी उपस्थित रहे। यानि करीब 4 हजार 345 अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। इस दौरान परीक्षा केंद्र की आंतरिक उड़न दस्ते द्वारा भी जांच की गई। परीक्षा को लेकर एडीईओ केके राजपुरोहित, एडीईओ पन्नालाल सोनी शिक्षा विभाग के हंसराज शर्मा समेत जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी केंद्र का निरीक्षण किया।

कई परीक्षा केंद्रों पर जमीन पर बैठना पड़ा परीक्षार्थियों को

अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए पूरी व्यवस्था थी। लेकिन कई परीक्षा केंद्र ऐसे भी थे जहां परीक्षार्थियों के लिए टेबल-कुर्सी तक की व्यवस्था नहीं थी। ऐसे में उन्हें जमीन पर दरी बिछाकर परीक्षा देने बिठाया गया। जिसकी वजह से परेशानी भी हुई।

बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस तैनात

ग्राम सेवक परीक्षा के तहत सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे। परीक्षा केंद्रों के साथ ही बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। अधिकारियों ने बताया कि सभी को बस स्टैंड रेलवे स्टेशन पर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। इस दौरान बसों रेल में दोपहर बाद काफी भीड़ रही।

केंद्रों के बाहर उतरवाएं जूते और बेल्ट, दिखाई सख्ती

केंद्रों के बाहर पुलिसकर्मी और पर्यवेक्षक मौजूद थे। नियमानुसार पहले से ड्रेस कोड तक लागू था। इसके साथ ही जिन परीक्षार्थियों ने जूते, बेल्ट और बटन वाले स्वेटर आदि पहन रखे थे वह भी केंद्र के बाहर ही उतरवाएं। पर्यवेक्षकों ने परीक्षा के दौरान पूरी सख्ती बरती।

- परीक्षा केंद्र पर कमरा न. 10 मे एक परीक्षार्थी की ओएमआर सीट कम मिली थी, जिसको लेकर पुलिस मे मामला दर्ज करवाया गया।

बंशीलाल शास्त्री, केंद्र अधीक्षक, भगत सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय, जैतारण

- ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा मे एक परीक्षार्थी द्वारा ओएमआर सीट छुपा कर ले जाने का मामला सामने आने के बाद केंद्र अधीक्षक द्वारा मामला दर्ज कराया गया है। इसको लेकर जांच शुरू कर दी है।

अनिल विश्नोई, सीआई, जैतारण

{32 केंद्र शहर में

{11 केंद्र सुमेरपुर में

{5 केंद्र सोजत में

{9 केंद्र जैतारण में

फैक्ट फाइल

{57केंद्रोंपर 18,475 अभ्यर्थियोंने दी परीक्षा

{14 हजार130 अभ्यर्थीहुए उपस्थित

{4 हजार345 नहींपहुंचे परीक्षा देने

{76.48 प्रतिशतरहीउपस्थिति

गणित और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने पेपर को बनाया हार्ड

विशेषज्ञोंके अनुसार वैसे ग्राम सेवक परीक्षा का पेपर स्तर के मुताबिक सामान्य था। लेकिन गणित और सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने पेपर को हार्ड बना दिया। गणित और सामान्य ज्ञान का प्रश्न हल करने के दौरान कई अभ्यर्थी उलझ भी गए। जिससे उन्हें पेपर काफी भारी लगा।

परीक्षार्थी ओम प्रकाश 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved