महिलाओं के लिए अच्छी खबर, मुसीबत में हो तो एक फोन पर दर्ज होगी FIR - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 14 November 2015

महिलाओं के लिए अच्छी खबर, मुसीबत में हो तो एक फोन पर दर्ज होगी FIR

महिलाओं के लिए अच्छी खबर, मुसीबत में हो तो एक फोन पर दर्ज होगी FIR
राजस्थान महिला आयोग प्रदेश में महिला सुरक्षा के मद्देनजर आयोग की हैल्पलाइन को अपग्रेड कर रहा है। इसके तहत प्रदेश भर की महिलाओं की प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) अब एक फोन पर दर्ज हो जाएगी। शिकायत दर्ज होते ही महिला आयोग प्रसंज्ञान लेगा और शिकायत के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
राज्य में महिलाओं की सुरक्षा व महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए आयोग ने यह कदम उठाया है।
24 घंटे टोल फ्री सेवा
महिला आयोग प्रदेशभर में महिला की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सबसे पहले हैल्पलाइन नम्बर की सुविधा को सुदृढ़ करने की ओर कार्य कर रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए निकाले गए एप्लीकेशन की तर्ज पर ही आयोग प्रदेश में इस सुविधा को लागू करने जा रहा है। इसके तहत आयोग के तीनों हैल्पलाइन नम्बरों पर 24 घंटे टोल फ्री सुविधा उपलब्ध होगी।
सभी कॉल्स का रहेगा डाटा
आयोग की योजना के अनुसार इस सुविधा के तहत हैल्पलाइन नम्बर पर आने वाले हर फोन कॉल का डाटा रखा जाएगा। दर्ज होने वाली प्रत्येक शिकायत आयोग अध्यक्ष की जानकारी में रहेगी। मामले की गंभीरता के अनुसार उस पर कार्य किया जाएगा।
छोटे स्तर के मामलों को निबटाने के लिए आयोग काउंसलिंग टीम भी गठित करेगा। टीम पीडि़त महिला की समस्या सुन काउंसलिंग कर उसका निस्तारण करेगी। मामला ज्यादा गम्भीर होने पर आयोग तुरंत प्रसंज्ञान लेगा और पुलिस कार्रवाई की जाएगी।
हैल्पलाइन नम्बर
0141-2779001
0141-2779004
0141-5196303
इनका कहना है
थानों में महिलाओं की शिकयातें दर्ज नहीं होने की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए आयोग ने यह कदम उठाया है। अब एक फोन कॉल पर पीडि़त महिला की एफआईआर दर्ज होगी और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
सुमन शर्मा, अध्यक्ष, राजस्थान महिला आयोग


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved