जयपुर। राजस्थान में उत्तर मैट्रिक की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को
छात्रवृत्ति लेने के लिए अब ना तो विभाग के चक्कर काटने पड़ेंगे और ना ही
अधिकारियों की मनुहार करनी पड़ेगी। राज्य सरकार के सामाजिक न्याय एवं
अधिकारिता विभाग ने राज्य स्तरीय छात्रवृत्ति हेल्प डेस्क स्थापित कर दी
है।
इस डेस्क के माध्यम से परेशान छात्र अपनी समस्या सुनाकर उसका तुरंत समाधान पा सकेंगे। विभाग के अनुसार उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में पारदर्शिता रखने के लिए इस साल पेपरलेस आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। अब छात्रवृत्ति पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ रही है।
छात्रों को व्यावहारिक रूप में इस प्रक्रिया को पूरा करने में परेशानी नहीं हो इसलिए यह हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसके जरिए विभिन्न नियमों, कठिनाइयों, विद्यार्थियों एवं शिक्षण संस्थाओं की पोर्टल संबंधी तकनीकी दिशा-निर्देशों आदि पर जानकारी दी जाएगी एवं समाधान भी मिल सकेगा।
एेसे सुनेंगे समस्या
छात्र-छात्राएं इस हेल्प डेस्क पर अपनी समस्या सुनाने के लिए 0141-2226636 फोन नंबर डायल करेंगे। डेस्क पर नियुक्त अधिकारी उस विद्यार्थी की समस्या को सुनकर उसे उचित मार्गदर्शन देगा। जिससे उसे बेवजह भटकना नहीं पड़ेगा और तत्काल हल मिल सकेगा।
यदि एेसी कोई परेशानी है जिसका तुरंत हल नहीं हो सकता है तब उसे रजिस्टर में दर्ज कर उसे विभाग के आला अधिकारियों की जानकारी में दिया जाएगा और एक सप्ताह के भीतर उसे हल किया जा सकेगा।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
इस डेस्क के माध्यम से परेशान छात्र अपनी समस्या सुनाकर उसका तुरंत समाधान पा सकेंगे। विभाग के अनुसार उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में पारदर्शिता रखने के लिए इस साल पेपरलेस आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। अब छात्रवृत्ति पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ रही है।
छात्रों को व्यावहारिक रूप में इस प्रक्रिया को पूरा करने में परेशानी नहीं हो इसलिए यह हेल्प डेस्क बनाई गई है। इसके जरिए विभिन्न नियमों, कठिनाइयों, विद्यार्थियों एवं शिक्षण संस्थाओं की पोर्टल संबंधी तकनीकी दिशा-निर्देशों आदि पर जानकारी दी जाएगी एवं समाधान भी मिल सकेगा।
एेसे सुनेंगे समस्या
छात्र-छात्राएं इस हेल्प डेस्क पर अपनी समस्या सुनाने के लिए 0141-2226636 फोन नंबर डायल करेंगे। डेस्क पर नियुक्त अधिकारी उस विद्यार्थी की समस्या को सुनकर उसे उचित मार्गदर्शन देगा। जिससे उसे बेवजह भटकना नहीं पड़ेगा और तत्काल हल मिल सकेगा।
यदि एेसी कोई परेशानी है जिसका तुरंत हल नहीं हो सकता है तब उसे रजिस्टर में दर्ज कर उसे विभाग के आला अधिकारियों की जानकारी में दिया जाएगा और एक सप्ताह के भीतर उसे हल किया जा सकेगा।
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