दो हजार टीचर 5 को जाएंगे जयपुर, जिले में एक शिक्षक वाले 500 स्कूलों में रुकेगी पढ़ाई - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 2 September 2018

दो हजार टीचर 5 को जाएंगे जयपुर, जिले में एक शिक्षक वाले 500 स्कूलों में रुकेगी पढ़ाई

चुनावी साल में वसुंधरा राजे सरकार ने अपने कार्यकाल (2013 के बाद) में नौकरी पर लगाए गए प्रदेशभर के करीब 50 हजार शिक्षकों को राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के लिए आमंत्रित किया है।
हैरानी की बात यह है कि अभी तक किसी भी सरकार ने वर्षों से सेवा दे रहे शिक्षकों को इतनी बड़ी संख्या में सम्मान समारोह में आमंत्रित नहीं किया, लेकिन चुनावी साल में भाजपा सरकार पहली बार सरकारी खर्चे पर नए शिक्षकों को ही बुला रही है। सरकार के दबाव के बाद अफसरों ने ऐसे हर शिक्षकों को सम्मान समारोह में हर हाल में पहुंचना अनिवार्य कर दिया है। जिले में ऐसे करीब 2004 शिक्षक हैं। खास बात यह है कि पहले से ही जिले के करीब 500 स्कूल सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे ही चल रहे हैं। ऐसे में इतने शिक्षकों के एक साथ जयपुर समारोह में चले जाने से 5 सितम्बर को स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह प्रभावित होगी। समारोह में शिक्षकों को परिचय पत्र से एंट्री मिलेगी, इसके लिए शिक्षक परिचय पत्र बनवा रहे हैं। डीईओ (मा.) नरेश डांगी ने सभी प्रिंसिपल-एचएम को हिदायत दी है कि 4 सितम्बर को अनिवार्य रूप से इन शिक्षकों को कार्यमुक्त कर दें।

सभी को जाना ही होगा, विभाग के इस फरमान से महिलाएं, विकलांग परेशान

देख नहीं सकती, लेकिन फरमान के कारण पति को लेकर जाएंगी

राप्रावि उपला फला झाबला की शिक्षिका शांता मीणा ने बीईईओ गिर्वा को प्रार्थना पत्र दिया है कि उनका पांच माह का बच्चा है और वे बच्चे को लेकर अकेले जयपुर नहीं जा सकती।

उच्च प्राथमिक विद्यालय लकड़वास की एक शिक्षिका ने शिक्षा अधिकारी को बताया कि वे गायनिक समस्या से पीड़ित हैं और यात्रा करने में उन्हें परेशानी होगी। लेकिन उन्हें भी अनिवार्य रूप से जाने को कहा है।

उच्च प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका ध्वनि नागदा ने भी बच्चा छाेटा होने के कारण शिक्षा अधिकारी से गुहार लगाई, लेकिन कोई आश्वासन नहीं मिलने से अब उन्हें मजबूरी में जाना पड़ सकता है।

गोगुंदा के एक सरकारी स्कूल में कार्यरत टीना सुथार आंखों से नहीं देख सकती। 2017 सितम्बर में नियुक्त हुईं टीना को अब उनके पति लेकर समारोह में ले जाएंगे।

विकलांग और गर्भवती महिलाओं के आवेदन आ रहे हैं : बीईईओ

गोगुंदा बीईईओ अंबालाल ने बताया कि दो-दो विकलांग और गर्भवती महिलाओं की एप्लीकेशन आई है जिन पर कल सुनवाई करके स्वीकृति के लिए डीईओ को भेजी जाएगी।

खर्चों पर एक नजर

2013 के बाद प्रदेश में 50 हजार से अधिक नए शिक्षक लगे हैं।

सरकार के सम्मान समारोह पर करीब 11.51 करोड़ रुपए का खर्चा होगा।

8.51 करोड़ शिक्षकों को यात्रा भत्ता मिलेगा

3 करोड़ रुपए आयोजन पर खर्च

इधर, 4-5 को सफाई व्यवस्था भी चरमराएगी, निगम के 970 सफाई कर्मचारी जाएंगे जयपुर

4 सितंबर को निगम के 1731 में से 970 वे सफाई कर्मचारी भी जयपुर सम्मेलन में जाएंगे जिनकी भर्ती हाल में हुई है। ऐसे में 4 और 5 को सफाई व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। 4 को जयपुर के अमरूदों का बाग में सीएम वसुंधरा राजे की मौजूदगी में जनसंवाद सम्मेलन होगा।

परेशानियों के आवेदन स्वीकृति करने का पावर हमें नहीं : बीईईओ

गिर्वा बीईईओ वीएस यादव ने बताया कि विकलांग, विधवा महिलाओं की कुछ एप्लीकेशन आई हैं जिन्हें डीईओ को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। हमें स्वीकृत करने का पावर नहीं है।

वैकल्पिक व्यवस्था करेंगे : गौड़

करीब दो हजार शिक्षक सम्मान समारोह में जाएंगे, इनकी जगह स्कूलों में वैकल्पिक व्यवस्था के लिए पीईईओ को पाबंद किया है। जिन शिक्षकों को जाने में समस्या या परेशानी है उन्हें छूट दी जा रही है। -शिवजी गौड़, उपनिदेशक प्रारंभिक

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved