Reet Exam 2018: 92 फीसदी ने दी रीट, बच्चे के जन्मते ही परीक्षा देने पहुंची महिला - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 11 February 2018

Reet Exam 2018: 92 फीसदी ने दी रीट, बच्चे के जन्मते ही परीक्षा देने पहुंची महिला

जयपुर। राज्य में 35 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो गई। हालांकि कुछ स्थानों पर नकल या नकली परीक्षार्थी जरूर पकड़े गए। परीक्षा में 92.43 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए। इस बीच सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने जैसी सूचनाएं गलत साबित हुई।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो.बी.एल. चौधरी ने पत्रकारों को बताया कि परीक्षा प्रारंभ होते ही सोशल मीडिया पर प्रश्न-पत्र और उनकी आंसर-की वायरल हुई। जांच के बाद यह सब गलत पाई गई।
10 हजार कैमरों से नजर
बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि रीट में किसी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए परीक्षा केन्द्रों पर लगभग 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व ही बोर्ड अधिकारी रीट कार्यालय स्थित नियंत्रण कक्ष में आ गए और पूरे राज्य के परीक्षा केन्द्रों पर लगातार नजर रखे रहे।
चार स्थानों पर हुई छिटपुट घटनाएं
बोर्ड अध्यक्ष प्रो. चौधरी ने बताया कि जैसलमेर , जोधपुर , बाडमेर और बहरोड़ में फर्जी अभ्यर्थियों सहित अनुचित साधनों के प्रयोग की शिकायतें मिली। इन अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया गया। पूरे राज्य में इस तरह की महज 5-7 घटनाएं सामने आई है।
ओएमआर शीट रवाना
परीक्षा समाप्ति के तुरंत बाद मूल ओएमआर शीट राज्य के सभी जिलो से बोर्ड कार्यालय रवाना कर दी गई। सोमवार सुबह तक सभी ओएमआर शीट बोर्ड कार्यालय पहुंच जाएगी। इसके बाद इनकी जांच का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
ब्लूटूथ से नकल करते पकड़ा गया
अलवर जिले के दो परीक्षा केन्द्रों पर रीट के दौरान नकल के दो मामले सामने आए। बहरोड़ के राजकीय पीजी कॉलेज में सांचौर निवासी परीक्षार्थी रुगनाथ बिश्नोई पुत्र चौखा राम को ब्लूटूथ से नकल करते पकड़ा गया। परीक्षार्थी पर उस समय शक हो गया जब वह ब्लूटूथ पर सवालों के जवाब पूछ रहा था। उसकी जांच की तो अंडर गारमेंट्स में पूरी चिप लगी मिली। कान में बहुत बारीक ब्लूटूथ मिला।
दूसरा मामला मालाखेड़ा के दुर्गादेवी राउमावि का है, जहां बिहार के सुंदरपुरा निवासी उत्सव पुत्र उपेंद्र शर्मा को दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा। सूचना पर पहुंचे अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने अभ्यर्थी से जब साइन करवाए तो वह हड़बड़ा गया। उसने दूसरे की जगह परीक्षा देना कबूल कर लिया।
प्रसव के साढ़े तीन घंटे बाद परीक्षा देने पहुंची
बांसवाड़ा में हरिपुरा की तुलसी का जज्बा देखिए, जो प्रसव के ढाई घंटे बाद परीक्षा देने पहुंच गई। तुलसी पत्नी राजेश रविवार सुबह परीक्षा देने के लिए बागीदौरा पहुंची थी। इसके बाद उसे 30 किमी दूर आंजना परीक्षा केन्द्र जाना था, लेकिन एकाएक प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो परिजन उसे रैफरल अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां सामान्य प्रसव से उसने छह बजकर 24 मिनट पर बेटे को जन्म दिया। इसके कुछ देर बाद सब कुछ सामान्य होने के बाद वह परिजनों के साथ आंजना पहुंची और परीक्षा दी। परीक्षा देने के बाद तुलसी फिर से अस्पताल के महिला वार्ड में भर्ती हुई।
दूसरे की जगह परीक्षा देते एक युवक गिरफ्तार
जोधपुर. रीट की दूसरी पारी में राजकीय नवीन उमवि में बाड़मेर के पटाऊ खुर्द निवासी अभ्यर्थी मांगीलाल विश्नोई की जगह बीकानेर खाजूवाला निवासी अजयकुमार परीक्षा देता मिला। पुलिस ने अजय कुमार को गिरफ्तार कर लिया।
फोटो नहीं मिला, पकड़ा गया
चौपासनी महाविद्यालय में मुख्यद्वार पर जांच के दौरान प्रवेश पत्र के फोटो से मिलान नहीं होने पर दिनेश विश्नोई को गिरफ्तार किया। वह अपने परिचित दिनेश की जगह परीक्षा देने आया था।
भतीजे की जगह चाचा पहुंचा परीक्षा देने
जैसलमेर. यहां के बालिका उमावि में अभ्यर्थी रोशनलाल की जगह उसका चाचा महिपाल विश्नोई रीट की परीक्षा देने पहुंचा, जिसे पुलिस ने पकड़ लिया।

नकल गिरोह के संदेह पर शिक्षक को लिया हिरासत में
सिरोही. जिले के रेवदर थाना पुलिस ने नकल गिरोह से संपर्क होने के संदेह में राउमावि रेवदर के तृतीय श्रेणी शिक्षक अशोक खिलेरी को परीक्षा से पूर्व ही हिरासत में लेकर पूछताछ की।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved