राज्य में शुरू हुई रीट परीक्षा, होगी 35 हजार शिक्षकों की भर्ती - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 11 February 2018

राज्य में शुरू हुई रीट परीक्षा, होगी 35 हजार शिक्षकों की भर्ती

35 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा शुरु हो गई। सुबह 10 छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षकों की भर्ती के लिए पेपर प्रारंभ हुआ। यह पेपर 12.30 बजे तक चलेगा। इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक पहली से पांचवीं कक्षा के लिए परीक्षा होगी।

परीक्षा में कुल 9 लाख 79 हजार 768 अभ्यर्थी पंजीकृत है। इसके लिए पूरे प्रदेश में 2253 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। पहली पारी में द्वितीय स्तर की कक्षा छह से आठ तक के अध्यापकों की भर्ती के लिए परीक्षा कराई जा रही है। इसमें सर्वाधिक 8 लाख 4 हजार 122 अभ्यर्थी शामिल हैं। दूसरी पारी में प्रथम स्तर की कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए अध्यापकों की भर्ती होगी। इस परीक्षा के लिए 2 लाख 8 हजार 877 अभ्यर्थी पंजीकृत है। 33 हजार 231 अभ्यर्थी ऐसे है जो दोनों स्तर की परीक्षा के लिए पंजीकृत है।
परीक्षा केन्द्रों पर नकल और अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील शील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। मोबाइल अथवा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के संचालन पर अंकुश के लिए जैमर लगाए गए हैं। इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।
जांच के बाद मिला प्रवेश
परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की कड़ी जांच की गई। घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट पर्स, हैंडबैग अथवा डायरी इत्यादि परीक्षा केन्द्रों के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं मिली। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा की दृष्टि से न्यूनतम दो पुलिसकर्मी, दो महिला पुलिसकर्मी और दो होमगार्ड जवान तैनात किए गए हैं। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया गया। अभ्यर्थियों को प्रवेश-पत्र के साथ फोटोयुक्त पहचान पत्र और उसकी स्व-प्रमाणित प्रति देखी गई। दोपहर की पारी में भी यही व्यवस्था रहेगी।
ओएमआर शीट की प्रति मिलेगी
रीट समन्वयक बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि ओएमआर शीट दो प्रतियों में होगी। परीक्षा समाप्ति के बाद अभ्यर्थी ओएमआर शीट की प्रति तथा प्रश्न पत्र पुस्तिका अपने साथ ले जा सकेंगे। ओएमआर शीट की मूल प्रति वीक्षक के पास जमा करानी होगी। प्रश्न-पत्र पुस्तिका क्रमांक तथा ओएमआर शीट क्रमांक पृथक-पृथक हो सकते हैं।
नकल की तो हो सकती है जेल
बोर्ड के उप निदेशक राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि रीट के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग करने पर तीन वर्ष तक कारावास अथवा दो हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है। बोर्ड नियमानुसार अनुचित साधन प्रयुक्त करने वाले अभ्यर्थी की वर्तमान परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। अभ्यर्थी को एक या एक से अधिक वर्षों के लिए रीट में सम्मिलित होने से वर्जित (डिबार) किया जा सकता है।
नकलचियों पर लगाम कसेगी पुलिस
ध्यापक पात्रता परीक्षा में नकल करने वालों से निपटने के लिए पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है। वहीं परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन ले जाने से रोकने के लिए डोर मेटल डिटेक्टर सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक राजेन्द्रसिंह ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के मुख्यद्वार पर डीएफएमडी लगाए गए है। प्रत्येक अभ्यर्थी की गहन तलाशी के बाद भीतर प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए जिससे निगरानी रखी जाकर रिकॉडिंग की जाएगी।
पुलिस जाप्ता तैनात
पुलिस ने प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर जाब्ता तैनात किया है। यहां विशेषतौर पर महिला अभ्यर्थी की तलाशी के लिए महिला कांस्टेबल तैनात की गई है। पुलिस कप्तान सिंह के आदेश पर जिले में पुलिस थाने व कार्यालय में तैनात महिला कांस्टेबल को अजमेर पुलिस लाइन बुलाया है। इसके अलावा गिरोह की सक्रियता को रोकने के लिए उडऩ दस्ते तैयार किए गए हैं।
गेस्ट हाउस, होटल में तलाश
पुलिस ने परीक्षा में अन्य राज्य व जिले से आने वाले बाहरी तत्व, संगठित गिरोह पर विशेष निगरानी रखी है। ऐसे गिरोह अनुचित साधनों से परीक्षा को प्रभावित करने का प्रयास करते है। रोकथाम के लिए शनिवार को पुलिस उप अधीक्षक व थानाप्रभारियों को अपने क्षेत्र में स्थित गेस्ट हाउस, धर्मशाला, सराय, होटल, रेस्टोरेंट को परीक्षा समाप्ति तक चैक करने की व्यवस्था की गई है।

यातायात की विशेष व्यवस्था
परीक्षा में स्थानीय और बाहरी अभ्यार्थियों की संख्या को देखते हुए शहर यातायात पुलिस ने भी विशेष इंतजाम किए हैं। पुलिस उप अधीक्षक(यातायात) प्रीति चौधरी ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है, जो शहर में निर्बाध यातायात व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved