गणित में -23 अंक वाले भी बनेंगे ग्रेड सैकंड शिक्षक आज हाेने वाली रीट में न्यूनतम 60% लाना अनिवार्य - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 11 February 2018

गणित में -23 अंक वाले भी बनेंगे ग्रेड सैकंड शिक्षक आज हाेने वाली रीट में न्यूनतम 60% लाना अनिवार्य

ग्रेड सैकंड शिक्षक 2016 के रिजल्ट में माइनस में अंक लाने वाले अभ्यर्थियों के सलेक्शन ने एजुकेशन सिस्टम पर फिर सवाल उठा दिए हैं। इसकी वजह है-दोहरा रवैया। रीट में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी होगा।
इससे कम अंक लाने पर अभ्यर्थी स्वतः ही ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। वहीं, ग्रेड सैकंड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2016 के गणित विषय में ऐसे अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, जिनके माइंस में अंक प्राप्त हुए। गणित में जनरल कैटेगरी की कट ऑफ 215.82 रही। जबकि एसटी वर्ग में जनरल वर्ग की कट ऑफ माइनस 9.79 अंक रही। एक्स सर्विसमैन नॉन टीएसपी की कट ऑफ माइनस 23.64 अंक रही। रीट देने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार दोहरा रवैया अपना रही है। रीट में 60 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता खत्म होनी चाहिए या फिर सभी जगह नियम एक ही लागू करने होंगे। हाईकोर्ट जयपुर के एडवोकेट संदीप कलवानिया का कहना है कि आरटीई एक्ट के आधार पर एनसीईटी ने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती की योग्यता तय की है। ग्रेड थर्ड शिक्षक बनने के लिए बीएसटीसी एवं बीएडधारियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। सरकार को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती के समान ग्रेड फर्स्ट एवं सैकंड शिक्षक भर्ती में भी न्यूनतम अंकों की सीमा निर्धारित की जानी चाहिए।

कैसे होगी ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती : बीएड एवं बीएसटीसी अभ्यर्थियों के लिए ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती के दो स्तर बनाए गए हैं। प्रथम स्तर (कक्षा 1 से 5) इसमें बीएसटीसी धारक एवं द्वितीय स्तर (कक्षा 6 से 8) में बीएड धारक होंगे शामिल। प्रथम एवम द्वितीय स्तर दोनों के भी अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे। 60 प्रतिशत अंक करने पर ही अभ्यर्थियों को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती की पात्रता प्राप्त होगी। प्रथम स्तर की नियुक्तियां रीट के अंकों के आधार पर ही होगी। द्वितीय स्तर में अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक लाने के बाद 70 प्रतिशत अंक रीट परीक्षा के और 30 प्रतिशत स्नातक के जोड़ने के बाद मेरिट बनेगी।

भास्कर नॉलेज :प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, इसकी स्वप्रमाणित फोटो कॉपी ले जाना जरूरी

सीकर | माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की रीट एग्जाम रविवार को होगी। जिले में 156 सेंटर बनाए गए हैं। सबसे पहले द्वितीय लेवल (कक्षा छह से अाठ) की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को आधे घंटे पहले तक सेंटर पर पहुंचना होगा। इसमें 50242 परीक्षार्थी बैठेंगे। जबकि प्रथम पारी (कक्षा 1 से 5) की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक होगी। इसमें 6201 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सीकर जिले की महिलाओं को जिले में ही सेंटर दिए गए हैं। जबकि पुरुष अभ्यर्थियों को दूसरे जिलों में भी भेजा गया है। दोनों पारियों में 56443 अभ्यर्थी हैं। इनमें 32000 महिलाएं और 24443 हजार पुरुष अभ्यर्थी हैं। सीकर में ज्यादातर अभ्यर्थी जयपुर और झुंझुनूं से परीक्षा देने आएंगे। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, एक फोटो आईडी और पेन के अलावा अन्य कोई वस्तु लेकर नहीं आने हैं। महिलाएं स्कार्फ भी नहीं ले जा सकेंगी। बोर्ड के निर्देश में साफ है कि अभ्यर्थी को सिर्फ प्रवेश पत्र, नीला/काला बॉल पेन, कोई एक मान्य फोटो युक्त मूल पहचान पत्र व उसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति लाना जरूरी है। रीट परीक्षा को लेकर मुख्य सचिव निहालचंद गोयल व डीजीपी ओपी गहलोत्रा ने वीडियाे कॉन्फ्रेंस में कहा कि पांच जिलों को सेंसेटिव जोन में आते हैं। इनमें सीकर, झुंझुनूं और बाड़मेर जिले हैं।

पांच सवालों के जवाबों के जरिए जानिए, आज किन बातों का ध्यान रखना है

यदि मेरा प्रवेश पत्र खो गया है तो मुझे प्रवेश कैसे मिलेगा?

यदि किसी वजह या अन्य किसी घटना में, प्रवेश पत्र खो गया है तो अभ्यर्थी को समय रहते नया प्रवेश पत्र व आईडी लाने को कहा जाएगा। अगर समय नहीं बचा है तो ऐसे अभ्यर्थियों का नाम-पते बोलते हुए उनका वीडियो बनाया जाएगा और बाएं हाथ के अंगूठे का निशान पेपर पर लेकर प्रवेश दिया जाएगा।

मैं क्या-क्या चीजें परीक्षा के दौरान नहीं ले जा पाऊंगा?

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल, केलकुलेटर, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण जैसे घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टोप्स, लॉकेट, पर्स, हैंडबैग, डायरी आदि चीजें नहीं ले जा सकेंगे। यदि आप लेकर आए हैं तो परीक्षा केंद्र के बाहर ही छोड़ना होगा।

क्या मैं स्वेटर व कोट भी पहनकर नहीं आ सकूंगा?

स्वेटर और कोट पहनकर जा सकेंगे, लेकिन संदिग्ध लगने पर स्वेटर और कोट भी उतरवाया जाएगा। कोट में बड़े बटन, चैन सहित अन्य चीजें संदिग्ध लगने पर इसे उतरवा दिया जाएगा। महिलाओं और छात्राओं की जांच महिला पुलिसकर्मी और महिला प्राध्यापक करेंगी।

यदि किसी ने दो आवेदन कर दिए थे तो ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ क्या कार्रवाई होगी?

जिन अभ्यर्थियों ने अनियमित परिलाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से दो या दो से अधिक आवेदन किए हैं उन्हें दो परीक्षा सेंटर अलॉट कर दिए गए हैं। सीकर में दो आवेदन करने वाले कुल 24 अभ्यर्थी हैं। इन पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।

क्या पेपर पूरा होने के बाद मुझे पेपर की प्रतिलिपि मिलेगी?

सुबह 9.45 बजे पेपर व ओएमआर सीट अभ्यर्थियों को वितरित की जाएगी। ओएमआर सीटी की दो प्रतियों में से एक प्रति अभ्यर्थी को दी जाएगी और परीक्षा का समय पूरा होने के बाद ही अभ्यर्थियों को बाहर जाने दिया जाएगा।

नकल रोकने के लिए 71 केंद्रों पर सीसीटीवी व 10 पर जैमर

1. सभी वीक्षकों से लिखित में यह प्रमाण पत्र भी लिया जाएगा कि उनका नजदीकी रिश्तेदार व जानकार परीक्षा सेंटर पर परीक्षा नहीं दे रहा है।

2. परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक व केंद्र अधीक्षक व पर्यवेक्षक के अलावा किसी भी वीक्षक व अन्य अधिकारी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा केंद्र पर सीएस, पर्यवेक्षक, सुपरवाइजर, उप केंद्र अधीक्षक सहित छह जनों की उपस्थिति में वीडियो रिकॉर्डिंग कर प्रश्नपत्रों के बंडल खोले जाएंगे।

3. हर वीक्षक व कार्मिक की आईडी बनाई गई है। कक्षाकक्ष में एक सरकारी और एक निजी स्कूल के वीक्षक को लॉटरी निकाल कर लगाया जाएगा। अनावश्यक कक्ष, लाइब्रेरी, लैब, कंप्यूटर लैब, ऑफिस आदि को सील किया जाएगा। निजी स्कूल-कॉलेज में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर केंद्र के मालिक या किसी रिश्तेदार जिनके पास आईडी नहीं है उन्हें भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

4. हर परीक्षा केंद्र पर छह पुलिसकर्मी, जिनमें दो सशस्त्र जवान, दो महिला पुलिसकर्मी और दो होमगार्ड तैनात रहेंगे। 71 निजी स्कूल-कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एडीएम ने बताया कि बिजली बोर्ड के अधिकारियों को बिजली नहीं काटने को लेकर पाबंद किया गया है। जबकि 10 केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं।

(जैसा कि डीईओ जगदीशप्रसाद शर्मा, एडीईओ पवन शर्मा व रीट परीक्षा समन्वयक अनिल दाधीच ने जानकारी दी)

6201 अभ्यर्थी शामिल होंगे लेवल वन के एग्जाम में।

50242 अभ्यर्थी शामिल होंगे लेवल टू के एग्जाम में।

32000 महिला अभ्यर्थी होंगी परीक्षा में शामिल। पुरुषों की संख्या 24443 है।

156 केंद्रों पर किया जाएगा परीक्षा का आयोजन कंट्रोल रूम

डीईओ ऑफिस : 01572-251220

कलेक्ट्रेट : 01572-251008

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved