साल के 365 दिन खुलता है अलवर का यह सरकारी विद्यालय - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 18 December 2017

साल के 365 दिन खुलता है अलवर का यह सरकारी विद्यालय

जागरण संवाददाता, जयपुर : राजस्थान के अलवर जिले में एक ऐसा भी सरकारी विद्यालय है, जो साल के पूरे 365 दिन खुलता है। यहां होली- दीपावली पर भी छुट्टी नहीं होती और कक्षाएं लगती हैं। इतना ही नहीं, शिक्षक ही अपने वेतन से पाठ्य सामग्री सहित अन्य संसाधन जुटाते हैं। यह क्रम पिछले दो साल से जारी है।

राजस्थान ही नहीं, बल्कि पूरे देश में अपनी अलग पहचान बनाने वाला यह सरकारी शहीद बलवंत सह आर्दश राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अलवर जिले के ग्राम ऊजौली में संचालित है। विद्यालय के शिक्षकों के मेहनत के बल पर यहां का परीक्षा परिणाम पिछले चार साल से जिले के अन्य विद्यालयों से बेहतर है। पिछले दो साल से 10वीं एवं 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी शत प्रतिशत रह रहा है। पिछले साल यहां कक्षा 12वीं का एक विद्यार्थी राज्य की मेरिट सूची में स्थान पा चुका है। वर्तमान में यहां 260 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।
देते हैं देश-दुनिया की जानकारी
शिक्षक राजपाल यादव, निहाल सिंह राणा और जितेन्द्र यादव ने करीब दो साल पहले यहां अवकाश के दिन भी छुट्टी नहीं लेने और कक्षाएं लगाने की पहल की थी जो आज भी कायम है। शिक्षकों का कहना है कि छुट्टी का उपयोग हम विद्यार्थियों को पढ़ाने में करते हैं। प्रतिदिन यहां नियमित कक्षाएं लगती हैं। इसके बाद आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर देश-दुनियां की ताजा जानकारियां दी जाती हैं।
एक करोड़ रुपये का गुप्तदान

गांव के लोगों ने बताया कि विद्यालय को सरकार ने आदर्श माना है। आसपास के गांवों के लोग भी अपने बच्चों को पढ़ने के लिए यहां भेजने लगे हैं। यहां शिक्षकों की मेहनत देखकर सामाजिक संगठन एवं दानदाताओं ने भवन का निर्माण कराया है। एक समाजसेवी ने एक करोड़ रुपये गुप्तदान की घोषणा की है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved