आईएएस-आरएएस से भी महंगा रीट आवेदन, शिक्षक भर्ती में दोबारा फीस - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 25 November 2017

आईएएस-आरएएस से भी महंगा रीट आवेदन, शिक्षक भर्ती में दोबारा फीस

राज्य में शिक्षक की पात्रता हासिल करने के लिए आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आवेदन शुल्क आईएएस और आरएएस जैसी परीक्षाओं से भी कई गुना भारी है।
जहां आईएएस परीक्षा आवेदन पर परीक्षार्थी को सौ रुपए खर्च करना पड़ता है, वहीं रीट के लिए आवेदन शुल्क विभिन्न श्रेणियों में 550 से 750 रुपए तक है। आरएएस परीक्षा का शुल्क 150-250 रुपए तक है। रीट में करीब 8 लाख युवाओं के शामिल होने की संभावना है। ऐसे में एक गणना के अनुसार बोर्ड को सिर्फ आवेदन से ही करीब 56 करोड़ रुपए की भारी आय होगी।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से होने वाली रीट के लिए फिलहाल आवेदन प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर तक निर्धारित हैं। परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों में ज्यादातर युवा बेरोजगार हैं। उनका तर्क है जब देश की सबसे बड़ी और प्रतिष्ठित माने जाने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा का ही शुल्क महज सौ रुपए है तो रीट के लिए इतनी भारी फीस क्यों? राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा की तुलना में भी रीट में तीन गुना शुल्क ज्यादा है। गौरतलब यह भी है कि आईएएस-आरएएस जैसी परीक्षा में त्रिस्तरीय चरण शामिल हैं और ये सभी चरण इसी शुल्क में शामिल हैं। इधर विडंबना यह है कि रीट के बाद तृतीय भर्ती शिक्षक की भर्ती में आवेदन पर दोबारा फीस अदा करनी होगी।

प्रदेश में बेरोजगार युवाओं पर ये कैसी मार?

बढ़ते आवेदन शुल्क के कारण बेरोजगार अभ्यार्थियों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है। ज्यादा परीक्षा फीस के कारण कई बार तो अभ्यर्थी आवेदन करने से बचते हैं।

-संदीपकलवानिया, एडवोकेट,राजस्थान हाईकोर्ट



सरकार को बेरोजगारों से परीक्षा शुल्क के रूप नाम मात्र की राशि वसूलनी चाहिए। यह युवाओं के साथ ज्यादती से कम नहीं। एक ही युवा को कई बार परीक्षा के दौर से गुजरने को मजबूर होना पड़ता है। ऐसे में उसकी कमर टूट जाती है। -गिरीशकुमार शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष,राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील



रीट का आयोजन राजस्थान बोर्ड करवा रहा है। आवेदन शुल्क की राशि सहित समस्त फैसले हाईपॉवर कमेटी लेती है। इसमें विभाग का कोई रोल नहीं।

-प्रो.वासुदेव देवनानी, शिक्षाराज्यमंत्री

राज्य में फिलहाल पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया चल रही है। यहां शुल्क विभिन्न श्रेणियों में 350-450 रुपए तक है। इसी प्रकार पहले हो चुकी ग्राम सेवक परीक्षा में 400-650 रुपए तक विभिन्न श्रेणियों का शुल्क रहा है। पटवार परीक्षा में भी अधिकतम शुल्क 650 रुपए रहा है। एसएससी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में आवेदन शुल्क राशि सौ रुपए तक रहती आई है। बैंकिंग सैक्टर में आईबीपीएस के लिए आवेदक को 600 रुपए तक ही शुल्क चुकाना होता है। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved