REET परीक्षा 11 फरवरी को और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से, जाने पूरी प्रक्रिया - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 13 October 2017

REET परीक्षा 11 फरवरी को और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से, जाने पूरी प्रक्रिया

अजमेर: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा– 2017 (रीट) के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 नवम्बर से शुरू होगी। इसके लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। परीक्षा 11 फरवरी, 2018 को होगी।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और समन्वयक रीट मेघना चौधरी ने बताया कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को निर्धारित तिथियों में वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए अनुदेश व प्रपत्र वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन के अलावा किसी भी प्रकार से किया आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा।
इस परीक्षा के बाद सरकार तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 25 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर सकती है। इससे पहले बोर्ड ने 2015 में रीट का आयोजन किया था। पिछले दिनों सचिवालय में रीट के आयोजन को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई थी। इसमें बोर्ड को रीट के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए थे। बोर्ड ने अब इसकी पूरी तैयारी कर ली है। सरकार ने इस बार परीक्षा शुल्क में 100 से 150 रुपए तक की बढ़ोतरी भी की है।
यह परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। स्तर–प्रथम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए और स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षकों की पात्रता के लिए होगा। दोनों स्तरों की परीक्षा 11 फरवरी, 2018 को होगी। प्रथम पारी सुबह 10 से दोपहर 12:30 के मध्य स्तर– द्वितीय की परीक्षा और द्वितीय पारी अपराह्न 2:30 बजे से खाम 5 के मध्य स्तर – प्रथम की परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को रीट परीक्षा परिणाम की घोषणा दिनांक तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

समन्वयक ने बताया कि रीट–2017 के आवेदन से पूर्व अभ्यर्थी को निर्धारित बैंकों में चालान अथवा डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। इसके बाद बैंक से शुल्क का सत्यापन होने के बाद अभ्यर्थी परीक्षा आवेदन भर सकेगा। स्तर प्रथम या स्तर द्वितीय (केवल एक परीक्षा के लिए) परीक्षा शुल्क रुपए 550/- और स्तर प्रथम एवं स्तर द्वितीय (दोनों परीक्षा के लिए) परीक्षा शुल्क 750/- रुपए होगा।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved