राजस्थान में शिक्षा व्यवस्था में आमूल बदलाव किये : राजे - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 6 August 2017

राजस्थान में शिक्षा व्यवस्था में आमूल बदलाव किये : राजे

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि राजस्थान जैसे प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों और बिखरी हुई आबादी के चलते बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध करा पाना एक चुनौती है।

हमारी सरकार ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए शिक्षा व्यवस्था में आमूल बदलाव कर इसे सीखने पर आधारित बनाने पर बल दिया है।
राजे ने यहां इंटरनेशनल एजुकेशन फेयर के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में 63 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों के तीन लाख क्लास रूम में तीन लाख शिक्षकों के माध्यम से 75 लाख बालक-बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं के लिए अलग टॉयलेट्स और स्वच्छता को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकार ने जो प्रयास किए हैं, उनसे स्कूलों में बालिकाओं की उपस्थिति और नामांकन में सुधार आया है।
राजे ने कहा कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, वकालत और मैनेजमेंट के अलावा प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को विज्ञान और कला के विषयों में भी उच्च अध्ययन के अवसर उपलब्ध कराने होंगे, क्योंकि ये विषय ही मानव सभ्यता की प्रगति के मूल आधार हैं।
उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण की दिशा में शिक्षक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। इसलिए जरूरी है कि शिक्षक आधुनिक समय की आवश्यकताओं के हिसाब से स्वयं को अपडेट करें। इसी को ध्यान में रखकर हमारी सरकार शिक्षकों की क्षमता संवर्धन के लिए उन्हें नई शिक्षण पद्धतियों और पाठ्यक््रमों में आ रहे बदलावों से अवगत करा रही है।
राजे ने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सिर्फ डिग्रियां ही काफी नहीं है। इसलिए हम मूलभूत शिक्षा के साथ-साथ उद्योगों के सहयोग से कौशल विकास पर ध्यान दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश कौशल विकास के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बन चुका है और प्रदेश में दो स्किल यूनिवर्सिटीज की स्थापना भी की जा चुकी है। प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठित संस्थान आगे आएं।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर राज्य सरकार के एजुकेशन सीएसआर पोर्टल ज्ञान संकल्प का लोकापर्ण भी किया। -(एजेंसी)

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved