अब 2002 बैच के 13 आईएएस, 91 बैच के 22 आरएएस ने भी मांगी प्रमोशन में छूट - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 23 February 2017

अब 2002 बैच के 13 आईएएस, 91 बैच के 22 आरएएस ने भी मांगी प्रमोशन में छूट

जयपुर.आवश्यक सेवा शर्तों में छूट देकर छह आईएएस अफसरों को प्रमुख सचिव ग्रेड में पदोन्नत किए जाने के बाद अब 2002 बैच के 13 आईएएस और 91 बैच के 22 आरएएस अफसर भी प्रमोशन में छूट की मांग को लेकर सरकार के पास पहुंच गए हैं।

इसमें 2002 बैच की तरफ से आईएएस डॉ. पृथ्वी राज और आशुतोष ए.टी. पेंडणेकर ने मुख्य सचिव ओपी मीणा को ज्ञापन देकर उनके बैच को सुपर टाइम स्केल में प्रमोशन देने की मांग की है। वहीं आरएएस अफसरों की तरफ से गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया को ज्ञापन दिया गया है। इसमें उन्होंने हायर सुपर टाइम पर प्रमोशन के लिए 24 दिनों की छूट मांगी है।
आईपीएस के प्रमोशन से शुरू हुआ मामला

मामला 92 बैच के आईपीएस के प्रमोशन से शुरू हुआ। इसमें जयपुर कमीश्नर संजय अग्रवाल का सलेक्शन बैच तो 92 था लेकिन उनकी सर्विस ज्वाइनिंग डेट 93 बैच के साथ थी। उनका आईजी से एडीजी पर प्रमोशन 92 बैच मानकर किया गया। अगर सर्विस ज्वाइनिंग को आधार बनाया जाता तो उनका प्रमोशन एक साल बाद होता। इसके बाद 93 बैच के आईएएस अफसरों ने भी प्रमोशन में एक साल छूट देने के लिए सरकार पर दबाव बनाया। सरकार ने नियमों में छूट देते हुए 93 बैच के छह आईएएस अफसरों को एक साल पहले ही प्रमुख सचिव ग्रेड पर पदोन्नति दे दी।
सुपर टाइम के लिए मांगी एक साल छूट
आईएएस अफसरों की ओर से सीएस को सौंपे गए ज्ञापन में लिखा है कि 1993 बैच और 1985 बैच के आईएएस अफसरों की मांग पर सरकार ने उन्हें प्रमुख सचिव और अपेक्स स्केल पर पदोन्नति दे दी। इसमें 93 बैच के प्रमोशन में तो जरूरी सेवा शर्तों में छूट भी दी गई। आईएएस में प्रमुख सचिव के लिए 25 साल का सेवा काल जरूरी होता है। लेकिन 93 बैच के 25 साल 2017 में पूरे हो रहे थे। फिर भी सरकार ने उन्हें एक साल की छूट देते हुए 2016 में ही प्रमुख सचिव ग्रेड पर पदोन्नत कर दिया। उसी तरह से 2002 बैच के अफसरों की ओर से भी यह कहा गया है कि पद खाली पड़े हैं। उन्हें भी नियम में छूट देते हुए प्रमोशन दिया जाए। गौरतलब है कि सचिव बनने के लिए 16 साल की सेवा पूरी होनी अनिवार्य होती है।
आरएएस बोले हम तो 24 दिन की मांग रहे
सरकार ने इस साल से आरएएस का हायर सुपर टाइम में प्रमोशन कोटा 8 से घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है। इसमें 22 आरएएस ऐसे हैं जिनका हायर सुपर टाइम पर प्रमोशन इस फैसले से अटक गया है। आरएएस को 25 साल की सेवा पूरा करने पर हायर सुपर टाइम पर प्रमोशन दिया जा सकता है। इन 22 अफसरों के 25 साल 24 अप्रेल 2016 को पूरे हो चुके हैं। लेकिन डीपीसी एक अप्रेल से लागू होती है। ऐसे में आरएएस अफसरों ने अपने प्रमोशन के लिए सरकार से 24 दिनों की छूट देने की मांग की है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved