RBSE बोर्ड ने दी बच्चों को चेतावनी-अब परीक्षा केन्द्र के आस-पास भी रहेगी सख्ती , नहीं मिलेगी इंटरनेट व फोटोस्टेट की सुविधा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 23 February 2017

RBSE बोर्ड ने दी बच्चों को चेतावनी-अब परीक्षा केन्द्र के आस-पास भी रहेगी सख्ती , नहीं मिलेगी इंटरनेट व फोटोस्टेट की सुविधा

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के दौरान केंद्र पर इंटरनेट, फोटो स्टेट कॉपियर्स और हॉस्टल संचालन पर रोक रहेगी। उडऩदस्ता परीक्षा प्रारम्भ होने से 45 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्रों पर सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेगा।
बोर्ड अध्यक्ष प्रो.बी. एल. चौधरी ने मंगलवार विशेष उडऩदस्तों के संयोजकों की बैठक में कहा कि तकनीकी युग में परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों पर अंकुश लगाना चुनौती है।
बोर्ड परीक्षाओं की विश्वसनीयता बनाए रखने में उडऩदस्तों, वीक्षकों और पर्यवेक्षकों की भूमिका अहम है। बीते वर्ष बोर्ड परीक्षा में नकल प्रकरणों में गिरावट इसका परिचायक है। उडऩदस्तों को जिले के अंदरूनी और दूर-दराज के हिस्सों में परीक्षा केंद्रों का विशेष निरीक्षण करना होगा। इस बार बोर्ड ने 66 विशेष उडऩदस्ते गठित किए हैं। इनमें चार महिला उडऩदस्ते भी शामिल हैं। प्रत्येक जिले में न्यूनतम एक विशेष उडऩदस्ता गठित किया गया है।
संवेदनशील और बड़े जिलों में दो से अधिक उडऩदस्ते बनाए गए हैं। यह उडऩदस्ते शिक्षा उपनिदेशक और जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा गठित उडऩदस्तों के अतिरिक्त होंगे। उडऩदस्तों को प्रतिदिन परीक्षा प्रारम्भ होने से 45 मिनट पूर्व एक परीक्षा केंद्र पर प्रश्न-पत्र खोलने, वितरण व अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करना होगा।
केंद्रों के भीतर और बाहर का सूक्ष्म निरीक्षण
सचिव मेघना चौधरी ने कहा कि उडऩदस्तों को परीक्षा केंद्रों के भीतर और बाहर का सूक्ष्म निरीक्षण करना होगा। इस दौरान विद्यार्थियों की बैठक, फर्नीचर, लाइट व्यवस्था पर भी अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। उडऩदस्ते आगामी परीक्षा व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के लिए बोर्ड को सुझाव भी दे सकेंगे। उडऩदस्ते परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरा और वीडियोग्राफी व्यवस्था की जांच भी करेंगे।
निदेशक (गोपनीय) जी.के. माथुर ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षा केंद्र पर इंटरनेट, फोटो स्टेट कॉपियर्स और हॉस्टल नहीं चल सकेगा। उडऩदस्ते रात्रि को उन स्थानों की विशेष जांच करेंगे जहां परीक्षा प्रश्न-पत्र रखे गए हैं। वित्तीय सलाहकार आनन्द आशुतोष ने परीक्षा के दौरान निर्धारित वित्तीय प्रावधानों की जानकारी दी। संचालन उपनिदेशक राजेन्द्र गुप्ता ने किया।
28 परीक्षा केन्द्रों के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त
अजमेर. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं-2017 के लिए जिले में 28 परीक्षा केंद्रों के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों के पालना में माशिबो द्वारा 2 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में विशेष चिह्नित संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं निजी परीक्षा केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं।
परीक्षा संचालन समिति के माध्यम से प्राप्त संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं निजी विद्यालयों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए माइक्रो ऑब्जर्वर परीक्षा के बाद परीक्षा केन्द्र पर रहकर निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करेंगे।
रिपोर्ट जिला कलक्टर, जिला परीक्षा संचालन समिति तथा माशिबो को भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि माइक्रो ऑब्जर्वर परीक्षा के दौरान नकल प्रकरण बनाने के साथ ही सुनिश्चित करेंगे कि किसी बाहरी व्यक्ति का विद्यालय में प्रवेश नहीं हो।
परीक्षा केंद्र के विद्यालय में अतिरिक्त कक्षा संचालित नहीं होगी। विशेष परिस्थितियों के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम कैलाशचन्द झंवर से मोबाइल नम्बर 9460405093 एवं 0145-2331420 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved