BHIM App क्या है? BHIM App Download कैसे करें? भीम एप्प का उपयोग कैसे करें ? - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 31 December 2016

BHIM App क्या है? BHIM App Download कैसे करें? भीम एप्प का उपयोग कैसे करें ?

Narendra Modi नरेन्द्र मोदी सरकार ने Aadhaar Card से जुड़े Cashless Payments App को Launch किया। इस App खासकर भारत के लोगों को Cashless Transactions करने में बढ़ावा मिलेगा।

नरेंद्र मोदी जी का कहना है यह BHIM App (भीम एप्प) Dr. Bhim Rao Ambedkar के उच्च विचारों से जुड़ा हुआ है और वे ही सही मायने में अर्थ शास्त्र के गुरु हैं।
उन्होंने यह भी कहा की 80 साल पहले भारत के रुपए के ऊपर उन्होंने thesis भी लिखा था और भारत के मुद्रा निति को भी समझाया था। यहाँ तक की RBI और Finance Department की स्थापना भी उन्ही के विचारों का निर्माण है।
*BHIM App Download कैसे करें?*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
BHIM App Download करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर click करे👇🏻
https://play.google.com/store/apps/details…

*भीम एप्प का उपयोग कैसे करें ?*
👇🏻👇🏻👇🏻
सबसे पहले तो ऊपर दिए हुए है Link की मदद से Google Play Store से BHIM App Download करें।उसके बाद अपने Bank Account को इस App में Register करें।Register करने के साथ अपने लिए एक UPI Pin Set Up करें।User का Mobile Number ही उसके Payment का Address होगा।एक बार आपका Registration पूरा होने के बाद आप अपने Transaction BHIM App में शुरू कर सकते हैं।
नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लांच किया गया BHIM App Video द्वारा पूरी जानकारी
*भीम एप्प से पैसे कैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं ?*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
BHIM App पर अपने आप अपने दोस्तों, दूर बैठे परिवार के लोगों और उपभोगताओं को भी भेज सकते हैं।भीम एप्प पर सभी Transaction Registered मोबाइल नंबर यानि की Payment Address पर भेजा जा सकता है।आप बिना UPI सुविधा वाले बैंकों में भी पैसे Transfer कर सकते हैं। उसके लिए आप MMID और IFSC सुविधा की मदद ले सकते हैं।आप किसी अन्य Registered Mobile Number या User से Money Receive करने के लिए Request भी भेज सकते हैं।
*BHIM App में Bank Account के लिए UPI Pin कैसे Set करें?*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
सबसे पहले BHIM App के Main Menu में जाएँ।उसके बाद Bank Accounts को Select करें।सके बाद Set UPI Pin, Optionको चुनें।उसके बाद आपको अपने ATM/Debit Card का 6 Digit वाला Number डालना होगा अपने Card के Expiry Date के साथ।उसके बाद आपके पास एक OTP प्राप्त होगा।उसको App में Dial कने के बाद आप अपना UPI Pin बना सकते हैं।
*कौन से बैंक भीम एप्प में सपोर्ट करते हैं?*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
अभी जो List भारत सरकार ने की है उसके अनुसार BHIM App Support करने वाले Bank हैं –
इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, कैथोलिक सीरियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, डीसीबी बैंक, देना बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक आईडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडसइंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्य बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, आरबीएल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक।
*BHIM App से अन्य जानकारियाँ*
👇🏻👇🏻👇🏻
BHIM App के इस्तेमाल करने वाले User अपना Balance भी Check कर सकते हैं और अपने Transaction से जुडी जानकारियाँ भी। Users अपने Phone Number पर अधिकतर तौर पर Custom Payment Address भी बना सकते हैं।जल्द से जल्द Transaction को पूरा करने के लिए आप QR Code Scan करने से भी कर सकते हैं।सबसे ज़बरदस्त बात है BHIM App English अंग्रेजी और Hindi हिंदी दोनों भाषाओं में आप इस्तेमाल कर सकते हैं। सरकार का कहना है आप जल्द ही BHIM App को अन्य भाषाओँ में भी उपयोग कर सकेंगे।
*BHIM APP से जुड़े कुछ लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
*BHIM App क्या है?*
Bharat Interface for Money – यह सरकार द्वारा नया Money Receive और Send करने के लिए नया App है जो जल्दी और सुरक्षित तरीके से Money Transactions के लिए बनाया गया है।
*BHIM App से कोई व्यक्ति कितनी जल्दी कोई Transaction पूरा कर सकता है?*
BHIM App आपके Mobile Number को अपना Address मानता है और आपके सभी Bank Account इससे Linked होंगे। आप बहुत ही जल्दी इसमें अपने पैसे Transfer करते हैं और Receive भी कर सकते हैं।
*BHIM App को उसे किन Phones या OS पर किया जा सकता है?*
BHIM App को आप Android के Version 8 से ज्यादा और iOS Mobile के Version 5 और ऊपर वाले Mobile Phones में उपयोग किया जा सकता है।
*क्या BHIM App को इस्तेमाल करने के लिए अपना एक Bank Account होना आवश्यक है?*
BHIM App को चलाने के लिए आपको UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) में रहना पड़ेगा। सभी UPI से जुड़े हुए बैंकों के नाम हमने इस पोस्ट में लिखा है।
*क्या हम BHIM App में एक से अधिक Bank Account Add कर सकते हैं?*
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻
अभी BHIM App में आप अपना एक ही Bank Account Link कर सकते हैं। Account का Setup करते समय अपने किसी एक Bank Account को अपना Default Account के रूप में चुने।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved