खुशखबरी: शेखावाटी को मिलेंगे 1312 वरिष्ठ शिक्षक, सबसे ज्यादा यहां लगेंगे - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 28 October 2016

खुशखबरी: शेखावाटी को मिलेंगे 1312 वरिष्ठ शिक्षक, सबसे ज्यादा यहां लगेंगे

चूरू. अब चूरू, सीकर और झुंझुनूं के स्कूलों में वरिष्ठ अध्यापकों की कमी नहीं रहेगी। तीन जिलों में कुल 1 हजार 312 वरिष्ठ अध्यापक इन विद्यालयों में लगाए जााएंगे। जानकारी के अनुसार द्वितीय से प्रथम श्रेणी में पदोन्नति किए जाने और हाल ही में किए तबादलों के चलते चूरू मंडल में कई स्कूलों में वरिष्ठ अध्यापकों की कमी हो गई थी।
इस कमी को पूरी करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर लोक सेवा आयोग अजमेर मेें गुरुवार को प्रदेश के सभी उपनिदेशकों को बुलाया।


यहां उनकी मौजूदगी में  मंडल वार 2016-17 की तृतीय श्रेणी के शिक्षकों की वरिष्ठ अध्यापक पद पर पदोन्नति कर दी। सहायक निदेशक ओमप्रकाश फगेडिय़ा ने बताया कि वरिष्ठ अध्यापकों के आने स्कूलों में अध्यापकों की रिक्तियों में कुछ कमी आएगी। अजमेर में हुई बैठक में उपनिदेशक माध्यमिक शिक्षा गायत्री प्रजापति ने भाग लिया।


लेकिन तृतीय श्रेणी के पद हो जाएंगे खाली

सरकार ने तृतीय से वरिष्ठ अध्यापक पद पर पदोन्नति को कर दी लेकिन जिले में अब इतने ही पद तृतीय श्रेणी के भी खाली हो जाएंगे। इस कारण स्कूलों में अध्यापकों की कमी फिर भी खलेगी।


विषय वार पदोन्नति

गणित    43

विज्ञान    213

हिंदी    321

सा.विज्ञान    218

अंग्रेजी    133

संस्कृत    283

उर्दू    18

सामान्य    79


इधर पांच साल बाद मिली सरकारी नौकरी


राजस्थान लोकसेवा आयोग की ओर से वर्ष 2011 में चयनित चूरू और सीकर के वरिष्ठ अध्यापकों की काउंसलिंग गुरुवार को हुई। सहायक निदेशक ओमप्रकाश फगेडिय़ा ने बताया कि काउंसलिंग प्रक्रिया में अभ्यर्थियों ने मनपसंद जगह चुनी।


इसमें अंग्रेजी में नौ में से आठ, हिंदी में आठ में से आठ, सामाजिक विज्ञान में पांच में से चार, गणित में दो में से एक, विज्ञान में पांच में से चार जने उपस्थित हुए। इन सभी ने मन पसंद जगह चुनी। कुल 29 में से 25 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई। अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों का भी विषयवार पदस्थापन किया गया।


इस काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत झुंझुनूं को दो और श्रीगंगागनगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ जिले को 27 वरिष्ठ अध्यापक मिले। चूरू को एक भी वरिष्ठ अध्यापक नहीं मिला क्योंकि वर्ष 2016-17 में चूरू में एक भी नव क्रमोन्नत विद्यालय नहीं है।


काउंसलिंग में सहायक निदेशक सरिता आत्रेय, बृजेन्द्र दाधीच, सांवरमल गुर्जर, उम्मेदसिंह राठौड़, सुरेन्द्र शर्मा, बुद्धरमल जांगिड़, कुलदीप ने पूरी करवाई।


इनका मामला पहले न्यायालय में अटका

हुआ था। 32 वरिष्ठ अध्यापकों के  और तबादले

राज्य सरकार ने चूरू मंडल के 32 वरिष्ठ अध्यापकों के तबादले किए हैं।


इसमें अंग्रेजी के चार, हिंदी का एक, गणित के छह, संस्कृत के 11, विज्ञान के छह और सामाजिक विज्ञान के तीन वरिष्ठ अध्यापक शामिल हैं। इसी प्रकार चूरू के 14 लिपिक और 7 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी इधर-उधर किया गया है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved