डीईओ से परेशान हूं, यहीं आत्महत्या कर लूंगा: शिक्षक बीमारी का बहाना कर ब्लैकमेल कर रहा है : डीईओ - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 15 July 2016

डीईओ से परेशान हूं, यहीं आत्महत्या कर लूंगा: शिक्षक बीमारी का बहाना कर ब्लैकमेल कर रहा है : डीईओ

कलेक्टर की जनसुनवाई में बालोतरा ब्लॉक के राउप्रावि घड़ौई चारणान में कार्यरत शिक्षक रामदेवसिंह तेतरवाल ने ड्रामा करते हुए हंगामा खड़ा कर दिया। डीईओ की ओर से मानसिक रुप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए सबके सामने आत्महत्या करने की चेतावनी दे डाली।
इस पर कलेक्टर ने कहा कि इस तरह से ड्रामा करने से कुछ नहीं होगा आपकी समस्या क्या है बता दो। शिक्षक ने बताया कि उसे तो वेतनवृद्धि मिली है नहीं स्कूल में पदस्थापना की जा रही है। इस पर डीईओ प्रारंभिक शिक्षा कैलाशचंद तिवाड़ी ने कहा कि यह तो स्वयं को शुगर का मरीज बताकर ब्लैकमेल कर रहा है। कई बार सस्पेंड हो चुका है और जिस भी स्कूल लगाओ वहां से शिकायतें शुरू हो जाती है। स्टाफ से झगड़ा करता है और फालतू में तनख्वाह लेना चाहता है। कलेक्टर ने शिक्षक की ओर से बताई गई छह प्रकार की शिकायतें दर्ज कर जांच करवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद वह चला गया। लेकिन करीब एक घंटे बाद फिर जनसुनवाई में आया और हंगामा खड़ा कर दिया। इस दौरान कलेक्टर ने दो टूक में कहा कि आपकी समस्या सुन चुके है। इस तरह से बार-बार जनसुनवाई में व्यवधान नहीं डाले।

अटल सेवा केंद्र में कलेक्टर सुधीर शर्मा ने गुरुवार सुबह 11 बजे एसपी गगनदीप सिंगला समेत सभी विभागों के अफसरों की मौजूदगी में जनसुनवाई शुरू की। नेहरू नगर भील बस्ती निवासी विमला प|ी रणजीत भवानी ने फरियाद पेश कर बताया कि उसके पति के रीड की हड्डी में पैरालाइसिस के कारण चलने फिरने में लाचार है। उनके दो छोटे बच्चे है। उसकी आर्थिक स्थिति बेहद दयनीय होने के साथ वह अपने पति का इलाज करवाने में समर्थ नहीं है। कलेक्टर ने सीएमएचओ डा. एस.के.एस बिष्ट को स्वयं मोनेटरिंग करते हुए भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के जरिए रणजीत भवानी का उपचार करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक हेमंत खटीक को पालनहार योजना के तहत रणजीत के परिवार को लाभांवित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा को इस परिवार को एन एचएफए में शामिल कर रसद सामग्री उपलब्ध करवाने को कहा गया। सेवानिवृत शिक्षक मांगीलाल बोथरा ने जिला कलक्टर को उसकी पेंशन स्वीकृति के दौरान संपूर्ण लाभ नहीं मिलने के प्रकरण से अवगत कराया। करीब आधे घंटे में जन सुनवाई के दौरान पेंशन विभाग से अवगत कराया गया कि संबंधित प्रकरण का निस्तारण कर दिया गया है।

जनसुनवाई के दौरान पेंशन का भुगतान नहीं मिलने, पेंशन खातों की सीडिंग नहीं होने के प्रकरणों का हाथों हाथ निस्तारण किया गया। नेहरूनगर में मोबाइल टावर संबंधित प्रकरण में संचालक को टावर के चारों तरफ चारदीवारी बनाने के निर्देश दिए गए। जन सुनवाई के दौरान उचित मूल्य दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई करने, रेन-बसेरा के पीछे, नेहरू नगर समेत शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के कई स्थानों पर अतिक्रमण हटवाने, सड़क पर डाले गए मलबे को हटाने, मनरेगा में मजदूरी का बकाया भुगतान दिलवाने, विकास कार्यों में अनियमितता होने, शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति निरस्त करने, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने, कंपाउडर की नियुक्ति करवाने, जमीन के म्यूटेशन भरवाने, सहकारी समितियों से ऋण दिलवाने, विद्युत टांसफार्मर हटवाने, धोरीमन्ना कस्बे में हाइवे के दोनों तरफ अतिक्रमण हटवाने के परिवाद पेश किए गए।

एसपी ने की पुलिस से जुड़े मामलों की सुनवाई

एसपीगगनदीप सिंगला ने भी पुलिस से जुड़े मामलो की सुनवाई की। फरियादियों ने मारपीट, महिला अत्याचार, अदालत से गए परिवाद संबंधित पुलिस स्टेशनों में दर्ज नहीं होने संबंधित फरियाद पेश की। घनीना खां पुत्र खानू खां निवासी आलमसर ने बताया कि आरोपी 27 जून 2016 को उसके जंवाई हनीफ खां, प|ी फरीदा दो बच्चों की हत्या कर दी गई। बाद में इसे आत्महत्या का रुप दे दिया। खुलासा होने पर कोर्ट में इस्तगासे के जरिए 5 जुलाई को थाना में मामला दर्ज करने का परिवाद पेश किया। लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया

70% शिकायतें तहसीलदार बीडीओ स्तर की

जनसुनवाईमें करीब 82 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें 70 फीसदी शिकायतें तहसीलदार बीडीओ स्तर की है। यानि इनका समाधान उपखंड स्तरीय अधिकारी कर सकते हैं। समाधान को लेकर अफसर गंभीर नहीं होने से फरियादियों को चक्कर काटने पड़ रहे हैं। शिक्षक के खिलाफ जांच में देरी, वेतन नहीं मिलने, राशन कार्ड, पेंशन सरीखी दर्जनों ऐसी शिकायते सामने आई। इसका समाधान उपखंड स्तर पर हो सकता है। इससे जाहिर है कि अफसर काम करने में रूचि नहीं लेते हैं। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

बाड़मेर. कलेक्टर कार्यालय के बाहर जनसुनवाई के लिए आए परिवादी।

जिलेभर से आए फरियादियों की समस्याएं सुनकर कलेक्टर ने संबंधित विभाग के अफसरों की क्लास लगाई। छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान में देरी को लेकर कलेक्टर ने तल्ख तेवर दिखाते हुए अफसरों को फटकार लगाते हुए तुरंत निस्तारण के निर्देश दिए। करीब चार घंटे चली जनसुनवाई में सिलसिलेवार फरियादियों की समस्याएं सुनने के साथ अफसरों को बुलाकर अगली सुनवाई से पहले समाधान करने के आदेश दिए।

बाड़मेर. शिक्षक जिला कलक्टर को आत्मदाह करने की धमकी देता हुआ।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved