जिलेमें
जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से
शुरू की गई जनसुनवाई के बावजूद लंबित शिकायतों में लगातार इजाफा हो रहा है।
सरकार के गुड गवर्नेंस दावों की पोल खुलती नजर रही है।
जिला स्तर पर कलेक्टर उपखंड स्तर पर एसडीएम हर माह जनसुनवाई कर रहे हैं। फरियादों की फेहरिस्त बढ़ने के साथ समस्याओं के समाधान की कछुआ चाल का नतीजा है कि बीते दो साल से संपर्क पोर्टल पर दर्ज करीब 2500 शिकायतें लंबित है। इतना ही नहीं सीएम विजिट कलेक्टर जनसुनवाई में दर्ज की गई तीस फीसदी शिकायतों का निस्तारण नहीं हो पाया है। वहीं एसडीएम स्तर की सुनवाई के पचास फीसदी समस्याओं को समाधान का इंतजार है।
पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सरीखी समस्याओं का जिला स्तर उपखंड स्तर पर समाधान के लिए हर माह जनसुनवाई की जा रही है। जिला स्तर पर कलेक्टर हर माह में एक बार और उपखंड स्तर पर एसडीएम को प्रथम गुरुवार चतुर्थ शुक्रवार को जनसुनवाई आयोजित करना प्रस्तावित है।
कलेक्टर ने जनवरी से जून 2016 तक 17 जनसुनवाई में जनता की समस्याएं सुनी। इस दौरान 627 शिकायतों का राज पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया। 505 शिकायतों का समाधान किया गया। वहीं 235 निरस्त की गई। इसके बावजूद 122 शिकायतें लंबित है। उपखंड स्तर पर हर माह में दो जनसुनवाई की जा रही है। सिणधरी रामसर एसडीएम को छोड़ सभी अधिकारियों ने 6 से 10 जनसुनवाई आयोजित कर समस्याएं सुनी। इस दौरान सामने आई करीब पचास फीसदी समस्याओं के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देने के बावजूद अभी तक समाधान नहीं किया गया है।
70 फीसदी समस्याएं पानी, बिजली, सड़क चिकित्सा विभाग की : जिलाकलेक्टर एसडीएम स्तर हो रही जनसुनवाई में 70 फीसदी शिकायतें पानी,बिजली, सड़क, शिक्षा चिकित्सा विभाग से संबंधित है। सुनवाई में इन सभी विभागों के अधिकारी मौजूद होते है अगली जनसुनवाई से पहले पालना रिपोर्ट पेश करनी होती है। इसके बावजूद जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते समाधान नहीं किया जा रहा है।
1 साल से लंबित : 95 शिकायतें। 40 जिला स्तर 55 मुख्यालय जयपुर से संबंधित।
बीते छह माह की रिपोर्ट: 1जनवरी से 30 जून तक संपर्क पोर्टल पर दर्ज 392 शिकायतें लंबित। इसमें 199 जिलास्तर के अधिकारियों 193 मुख्यालयस्तर की है।
जनवरी 14 से अब तक दर्ज शिकायतें, निस्तारण लंबित प्रकरण : राजसंपर्क पोर्टल पर 1 जनवरी 2014 से अब तक कुल 15846 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें 13359 शिकायतों का निस्तारण किया गया। 2487 शिकायतों के प्रकरण लंबित है। इसमें सर्वाधिक 2065 शिकायतें जिला स्तरीय विभागों से जुड़ी है। वहीं 422 शिकायतें कमिश्नर विभाग मुख्यालय जयपुर से संबंधित है।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
जिला स्तर पर कलेक्टर उपखंड स्तर पर एसडीएम हर माह जनसुनवाई कर रहे हैं। फरियादों की फेहरिस्त बढ़ने के साथ समस्याओं के समाधान की कछुआ चाल का नतीजा है कि बीते दो साल से संपर्क पोर्टल पर दर्ज करीब 2500 शिकायतें लंबित है। इतना ही नहीं सीएम विजिट कलेक्टर जनसुनवाई में दर्ज की गई तीस फीसदी शिकायतों का निस्तारण नहीं हो पाया है। वहीं एसडीएम स्तर की सुनवाई के पचास फीसदी समस्याओं को समाधान का इंतजार है।
पानी, बिजली, सड़क, चिकित्सा सरीखी समस्याओं का जिला स्तर उपखंड स्तर पर समाधान के लिए हर माह जनसुनवाई की जा रही है। जिला स्तर पर कलेक्टर हर माह में एक बार और उपखंड स्तर पर एसडीएम को प्रथम गुरुवार चतुर्थ शुक्रवार को जनसुनवाई आयोजित करना प्रस्तावित है।
कलेक्टर ने जनवरी से जून 2016 तक 17 जनसुनवाई में जनता की समस्याएं सुनी। इस दौरान 627 शिकायतों का राज पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया। 505 शिकायतों का समाधान किया गया। वहीं 235 निरस्त की गई। इसके बावजूद 122 शिकायतें लंबित है। उपखंड स्तर पर हर माह में दो जनसुनवाई की जा रही है। सिणधरी रामसर एसडीएम को छोड़ सभी अधिकारियों ने 6 से 10 जनसुनवाई आयोजित कर समस्याएं सुनी। इस दौरान सामने आई करीब पचास फीसदी समस्याओं के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देने के बावजूद अभी तक समाधान नहीं किया गया है।
70 फीसदी समस्याएं पानी, बिजली, सड़क चिकित्सा विभाग की : जिलाकलेक्टर एसडीएम स्तर हो रही जनसुनवाई में 70 फीसदी शिकायतें पानी,बिजली, सड़क, शिक्षा चिकित्सा विभाग से संबंधित है। सुनवाई में इन सभी विभागों के अधिकारी मौजूद होते है अगली जनसुनवाई से पहले पालना रिपोर्ट पेश करनी होती है। इसके बावजूद जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते समाधान नहीं किया जा रहा है।
1 साल से लंबित : 95 शिकायतें। 40 जिला स्तर 55 मुख्यालय जयपुर से संबंधित।
बीते छह माह की रिपोर्ट: 1जनवरी से 30 जून तक संपर्क पोर्टल पर दर्ज 392 शिकायतें लंबित। इसमें 199 जिलास्तर के अधिकारियों 193 मुख्यालयस्तर की है।
जनवरी 14 से अब तक दर्ज शिकायतें, निस्तारण लंबित प्रकरण : राजसंपर्क पोर्टल पर 1 जनवरी 2014 से अब तक कुल 15846 शिकायतें दर्ज की गई। इसमें 13359 शिकायतों का निस्तारण किया गया। 2487 शिकायतों के प्रकरण लंबित है। इसमें सर्वाधिक 2065 शिकायतें जिला स्तरीय विभागों से जुड़ी है। वहीं 422 शिकायतें कमिश्नर विभाग मुख्यालय जयपुर से संबंधित है।
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