Sikar News - रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-डी के लिए कुल 103739 पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आरक्षित - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 28 March 2019

Sikar News - रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-डी के लिए कुल 103739 पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आरक्षित

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप-डी के लिए कुल 103739 पदों पर विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आरक्षित किए हैं। अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे भर्ती बोर्डों की वेबसाइटों पर उपलब्ध CEN/NO-01/2019 में दिए गए संपूर्ण निर्देशों और सूचनाओं को अच्छी तरह से पढ़ें। ये भी सलाह दी जाती है कि रेलवे भर्ती बोर्ड की सूचीबद्ध वेबसाइटों पर ही जाएं।
नकली वेबसाइटों से सावधान रहें और इन पर आवेदन भी नहीं करें। आवेदन की अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना ही आवेदन पूर्ण रूप से भर दें। अन्यथा सर्वर व्यस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

विद्यार्थी गणित और सामान्य बुद्धि और तर्कशक्ति की बेहतर तैयारी कर इसमें अच्छे अंक स्कोर कर सकते हैं। प्रथम चरण की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ऐसे पद जिनमें द्वितीय स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है, उन्हें द्वितीय चरण के लिए शाॅर्टलिस्ट किए जाने वाले उम्मीदवारों को रिक्त पदों के 20 गुना होगी।

आवेदन से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण तिथियां

तैयारी इस प्रकार करें परीक्षा की

प्रथम चरण की परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 100 होगी तथा अवधि 90 मिनट की होगी। इसमें 20 प्रश्न सामान्य जागरूकता तथा 30 प्रश्न सामान्य बुद्धि से आएंगे। इसी के साथ तर्कशक्ति तथा 25 प्रश्न गणित विषय से तथा 25 प्रश्न सामान्य विज्ञान से सम्बन्धित होंगेे।


इस विषय से कुल 25 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। इसमें बीओडीएमएएस का नियम, अंक प्रणाली, दशमलव संख्या, अनुपात समानुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति, समय तथा कार्य, साधारण एवं चक्रवृद्धि ब्याज महत्त्वपूर्ण टाॅपिक है। प्रत्येक टाॅपिक से एक से दो प्रश्न आने की संभावना है। साथ में ज्यामिति, त्रिकोणमिति तथा सांख्यिकी से सम्बन्धित प्रश्न होंगे।


एक्सपर्ट : सुरेन्द्र भारती (आरएएस), एसआर. गुर्जर (अभिप्राय शिक्षण संस्थान) 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved