लेवल प्रथम के 1598 में से 1330 शिक्षकों को महज एक दिन में नियुक्ति , एक तरफ चल थी सुनवाई, दूसरी तरफ हो रही थी जॉइनिंग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday 17 February 2019

लेवल प्रथम के 1598 में से 1330 शिक्षकों को महज एक दिन में नियुक्ति , एक तरफ चल थी सुनवाई, दूसरी तरफ हो रही थी जॉइनिंग

जिला परिषद द्वारा लेवल प्रथम के 1598 में से 1330 शिक्षकों को महज एक दिन में यानी दस घंटे में जिले के 16 ब्लॉक में नियुक्ति दे दी गई है। यह नियुक्ति 13 फरवरी को उस समय दी गई, जब इसको लेकर राजस्थान हाईकोर्ट जोधपुर की डबल बेंच ने उसी दिन इसकी नियुक्ति पर स्टे ऑर्डर जारी किया था।
इसमें 25 विशेष शिक्षा के शिक्षक भी शामिल हैं, लेकिन इसमें टीएसपी एरिया के शिक्षकों की समस्या होने पर उन्होंने कोर्ट की शरण ले ली और कोर्ट ने गत 13 फरवरी को इसकी जॉइनिंग पर रोक लगा दी थी। इससे 268 शिक्षक जॉइनिंग से वंचित रह गए, लेकिन कोर्ट आदेश जारी होने से पूर्व तक जिन शिक्षकों ने पीईईओ और सीबीईओ के समक्ष जॉइनिंग दे दी है, उनकी नियुक्ति यथावत रहेगी। इस मामले में अगली सुनवाई 18 फरवरी को होनी है।

यह है मामला

प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, सिरोही की कुछ पंचायत समितियों को शिक्षक भर्ती लेवल वन के दौरान टीएसपी में शामिल नहीं रखा गया था, बाद में इन जिलों की दो से पांच पंचायतों को इसमें शामिल कर लिया गया। इससे इन पंचायत समितियों में जिनको नियुक्ति मिलने वाली थी, वे टीएसपी एरिया में आ गए और उन्होंने न्यायालय की शरण ली।

गांवों में इंटरनेट समस्या से शाला दर्पण पोर्टल अटका तो ऑफलाइन जॉइनिंग भी दी

अभ्यर्थियों की याचिका राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर ने खारिज कर दी थी

टीएसपी एरिया में पंचायत समितियां बढ़ाने से नॉन टीएसपी की सुविधाएं नहीं मिलने पर 14 से अधिक अभ्यर्थियों ने गत 12 फरवरी को राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर में याचिका लगाई। यहां दोपहर करीब 12 बजे उनकी याचिका खारिज कर दी गई। बाद में सभी अभ्यर्थी 12 फरवरी को ही शाम तक जोधपुर आए। इधर 12 फरवरी को निदेशक प्रारंभिक शिक्षा कसेरा ने दोपहर करीब दो बजे जिला परिषद सीईओ को एक आदेश जारी कर निर्देश दिए कि जिन जिला परिषदों ने लेवल वन भर्ती 2018 की औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं और काउंसलिंग के अलावा जिला परिषद स्थापना समिति से अनुमोदन करवा लिया है, वे तत्काल प्रभाव से शिक्षकों की नियुक्ति का आदेश जारी करें।

एक तरफ चल थी सुनवाई, दूसरी तरफ हो रही थी जॉइनिंग

13 फरवरी को कोर्ट में दोपहर करीब 1 बजे तक सुनवाई चल रही थी। वहीं जिले के सभी बीडीअो ने 13 फरवरी को जिले के सभी 1598 शिक्षकों की नियुक्ति के आदेश कर दिए। इसमें सबसे पहले बावड़ी ब्लॉक ने सुबह दस बजे शिक्षकों की जॉइनिंग के आदेश किए, जबकि सबसे अंत में दोपहर 2 बजे बालेसर बीडीओ ने जॉइनिंग आदेश निकाले। इसके तहत जिन शिक्षकों को पहले नियुक्ति के आदेश मिले, वे शिक्षक तुरंत प्रभाव से पीईईओ और सीबीईओ के पास गए और अपनी जॉइनिंग दी। इस दौरान 13 फरवरी को गांवों में इंटरनेट की समस्या होने से शाला दर्पण का पोर्टल कई बार सर्वर खराब होने से अटका, तो उनको ऑफलाइन जॉइनिंग भी दी गई।

जिनको कोर्ट आदेश से पहले नियुक्ति मिली, वह मान्य



जिला परिषद सीईओ ने तीन घंटे में जारी किए नियुक्ति के आदेश

निदेशक प्रारंभिक शिक्षा के आदेश का हवाला देते हुए दोपहर दो बजे जोधपुर जिला परिषद सीईओ ने तीन से चार घंटे में पंचायत समितियों में विकास अधिकारियों को आदेश जारी किए कि इन शिक्षकों को तुरंत प्रभाव से नियुक्ति के आदेश दें। इसमें 61 पेज में शिक्षकों की पूरी जानकारी सभी बीडीओ को भेजी गई। इसमें सभी संबंधित शिक्षकों को पूर्व में काउंसलिंग से दी गई पोस्टिंग व नाम, पता आदि की जानकारी थी। जिला परिषद सीईओ ने 12 फरवरी को शिक्षकों को जॉइनिंग देने के आदेश जारी किए थे, लेकिन 13 फरवरी को कोर्ट के आदेश मिलने पर शाम को करीब पांच बजे सभी पंचायत समितियों में इसे रोकने के आदेश जारी किए, जबकि देर शाम आठ बजे नियुक्ति प्रक्रिया चलती रही।

कहां, कितनों को मिली जॉइनिंग

ब्लॉक कुल पद नियुक्ति

बाप 210 168

बालेसर 80 80

बावड़ी 83 69

बापिणी 120 79

बिलाड़ा 43 43

भोपालगढ़ 69 69

शेरगढ़ 175 175

सेखाला 89 89

लूणी 98 30

ओसियां 121 98

तिंवरी 65 58

फलोदी 97 97

लोहावट 121 70

मंडोर 50 25

पीपाड़ 63 63

देचू 114 114 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved