Rpsc Second Grade Teacher भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए जानें कुछ खास टिप्स - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 11 May 2018

Rpsc Second Grade Teacher भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए जानें कुछ खास टिप्स

Rpsc Second Grade Teacher भर्ती परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने ग्रेड 2 शिक्षकों के लिए 9000 नई रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए 10 मई 2018 मई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आरपीएससी इस भर्ती प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगा।
इस भर्ती में लिखित परीक्षा सबसे अहम चीज है। इस परीक्षा की विधिवत तैयारी से ही सफलता हासिल की जा सकती है। इसी लिए हम आपको लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप परीक्षा में अच्छे अंक लाकर पास हो सकते हैं।

राजस्थान द्वितीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा पास करने के लिए आपको एक प्लानिंग के तहत तैयारी करनी होगी। बेहतर तैयारी के लिए सबसे पहले अपने सब्जेक्ट की परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें और वेब साइट पर उपलब्ध सिलेब्स की एक फोटो कॉपी निकाल कर अपने पास रख लें। नियमित पढ़ाई के दौरान एक बार रोज पाठ्यक्रम को भी देखें। इससे आप को याद रहेगा कि आपने क्या पढ़ लिया है और क्या पढ़ना बाकी रह गया है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी भर्ती परीक्षा 2013 से 2016 तक के सभी पुराने प्रश्न पत्रों को को भी एक बार जरुर पढ़ें इससे आपको पेपर पैर्टन समझने में आसानी होगी। प्रश्न-पत्रों का गहन विश्लेषण कर पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्तर को समझने की कोशिश करें। तैयारी के दौरान छोटे और पहले खत्म होने वाले टॉपिक्स की तैयारी पहले करें। किसी भी टॉपिक को शुरू करने से पहले सिलेबस में उसे देखें उसके बाद पिछले प्रश्न पत्रों के आधार पर उस टॉपिक से पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति व स्तर को समझें, उसके अनुरूप ही तैयारी करें। किसी एक टॉपिक में ही न उलझे रहे हैं ये आपकी तैयारी को प्रभावित करेगा।


आप टॉपिक्स की तैयारी राजस्थान राज्य बोर्ड की नये सिलेबस की किताबों को पढ़ ही करें। बाजार में उपलब्ध कई अन्य प्रकाशकों की किताबों के चक्क्र में ज्यादा न उलझे। किसी अच्छी मॉक टेस्ट की बुक से अपनी तैयारी को जांचें भी। जिस टॉपिक में मॉक टेस्ट में आप अच्छा नहीं कर पाए हैं उसके लिए अच्छी किताबों से फिर तैयारी करें। कितनी कमी रही है। उस कमी को दूर करने के लिए किसी अच्छे प्रकाशन की पुस्तक की सहायता लेकर तैयारी करें। राजस्थान सामान्य ज्ञान भाग राजस्थान की लगभग प्रत्येक भर्ती परीक्षा का महत्वपूर्ण होता है। इसकी तैयारी करने के लिए आपको राजस्थान बोर्ड की कक्षा 9 से 12 तक की राजस्थान सामान्य अध्ययन किताबें को पढ़ना चाहिए। आप एक प्लानिंग के तहत अगर नियमित रूप से पढ़ाई करेंगे तो आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। अपनी पढ़ाई के लिए दिन के घंटे और समय निर्धारित करें।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved