रीट परीक्षा 2018 के परिणाम, आंसर-की और बोनस अंक के बारे में आई सबसे बड़ी खबर - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 20 March 2018

रीट परीक्षा 2018 के परिणाम, आंसर-की और बोनस अंक के बारे में आई सबसे बड़ी खबर

सीकर. राजस्थान के नौ लाख युवाओं के भविष्य का फैसला अगले महीने होगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से फरवरी में हुई रीट परीक्षा का परिणाम अप्रेल महीने में जारी होगा। रीट के अंकों के आधार पर प्रदेश में ५४ हजार शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।
रीट के दोनों लेवलों की बोर्ड प्रशासन आंसर की जारी कर चुका है। अब अभ्यर्थियों से आपत्ति मांगी गई है। इसके बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी होगी। अभ्यर्थियों को कई प्रश्नों में बोनस अंक मिलने की भी संभावना है। फानइल उत्तर कुंजी के बाद अगले महीने में रीट का परिणाम जारी होगा।
निदेशालय ने जारी की संशेाधित विज्ञप्ति
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के पदों को लेकर शिक्षा निदेशालय पिछले दिनों संशोधित विज्ञप्ति जारी कर दी है। पहले यह भर्ती ३५ हजार पदों के लिए होनी थी। लेकिन अब पदों की संख्या को बढ़ाकर ५४ हजार कर दी है। इस बार भी संभावना है कि हजार पदों के लिए अलग से आवेदन भी लिए जाए। रीट परीक्षा के प्रथम लेवल का परिणाम पिछली रीट परीक्षा के मुकाबले कम रहने की संभावना है।

कोचिंग संस्थाओं की उत्तर कुंजी पर सवाल
रीट परीक्षा होते ही कई कोचिंग संस्थाओं ने भी उत्तर कुंजी जारी कर दी थी। लेकिन अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उत्तर कुंजी जारी की तो कोचिंग संस्थाओं की उत्तर कुंजी पर सवाल खड़े हो गए। प्रथल व द्वितीय लेवल में आठ से दस प्रश्नों को लेकर काफी संशय है। साख पर सवाल खड़े होते देख कई कोचिंग संचालकों ने भी अभ्यर्थियों के नाम आपत्ति भी दर्ज कराई है।

पदों के वर्गीकरण का इंतजार
रीट का परिणाम जारी होने के साथ अब अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के पदों का वर्गीकरण का इंतजार है। पदों के वर्गीकरण के बाद प्रथम व द्वितीय लेवल के पदों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। इस बार भी रीट के अंकों के साथ शैक्षिक अंकों की प्रतिशत को निर्धारित फॉर्मूेले के जरिए मेरिट में शामिल किया जाएगा।
विशेष शिक्षकों ने पद बढ़ाने की मांग की

राजस्थान विशेष शिक्षक संघ ने भी रीट के जरिए होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में १५०० पद आरक्षित करने की मांग की है। विशेष शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का कहना है कि आरटीई के हिसाब से प्रदेश में २५ हजार से अधिक पद रिक्त है। उन्होंने रीट के जरिए होने वाली भर्ती में 1500 पद आरक्षित करने की मांग की है। बेरोजगारों ने पिछले दिनों सरकार को सुराज संकल्प यात्रा के वादे भी याद दिलाए।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved