REET Exam 2017 : पेपर वायरल होने की अफवाहों के बीच संपन्न हुई परीक्षा, 92.43% परीक्षा में हुए शामिल - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 12 February 2018

REET Exam 2017 : पेपर वायरल होने की अफवाहों के बीच संपन्न हुई परीक्षा, 92.43% परीक्षा में हुए शामिल

Reet Exam 2017 : 35000 शिक्षकों की भर्ती के लिए पेपर लीक की शिकायतों के बीच हुई REET 2017
9.79 लाख कुल पंजीकृत
8.04 लाख द्वितीय स्तर परीक्षा में पंजीकृत

92.43% ने दी परीक्षा
2.08 लाख प्रथम स्तर परीक्षा में पंजीकृत
91.75% ने दी परीक्षा
33231 दोनों में पंजीकृत
राज्य में 35 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए रविवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) आयोजित हुई। परीक्षा में 92 प्रतिशत से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए। पूरे राज्य में फर्जी अभ्यर्थियों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग की नाममात्र घटनाएं हुई जिसे समय रहते पकड़ लिया गया। इसके अलावा सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की गलत सूचनाएं वायरल हुई जिसे बोर्ड प्रशासन ने नकार दिया।
शिक्षक बनने के लिए 92 फीसदी ने दी परीक्षा
पेपर वायरल की सूचना निकली महज अफवाह
राज्य में 35 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए राबविवार को अध्यापक पात्रता परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। हालाँकि कुछ स्थानों पर नकल या नकली परीक्षार्थियों के बैठने की बात सामने आई। जयपुर जिले के तीन सौ परीक्षा केंद्रों पर 1.36 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने अध्यापक पात्रता परीक्षा REET 2017 दी। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को भी राधानी समेत विभिन्न स्थानों से सेकंड लेवल का प्रश्नपत्र आउट होने की सूचनाएँ मिलीं, लेकिन वो अफवाह साबित हुई।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो बी एल चौधरी ने पत्रकारों को बताया की परीक्षा प्रारम्भ होते ही सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र और उनकी उत्तर कुंजी वायरल हुई। लेकिन जांच के बाद यह गलत पाई गई। परीक्षा के तहत सुबह 10 से 10.20 बजे तकि पहले सेकंड की परीक्षा हुई, जबकि दोपहर 2.30 से पांच बजे तक फर्स्ट लेवल के अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। राजधानी में द्वितीय लेवल की परीक्षा में 114510 (90.27%) जबकि प्रथम लेवल में 22157 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।
ओएमआर शीट रवाना
REET 2017 परीक्षा समाप्ति के तुरंत बाद मूल ओएमआर शीट राज्य के सभी जिलों से बोर्ड कार्यालय रवाना कर दी गई। सोमवार सुबह तक सभी ओएमआर शीट बोर्ड कार्यालय पहुँच जाएगी। इसके बाद जांच का कार्य प्रारम्भ हो जायेगा।


REET 2017 परीक्षा के दौरान कई तरह के मामले सामने आये। दो जगहों पर ब्लूटूथ के जरिये नक़ल करते पकडे गए तो जोधपुर में किसी अभ्यर्थी की परीक्षा कोई ओर देते हुए मिला। गंगानगर, दौसा सहित कई जिलों में महिलाओं के हाथों से चूड़ियां उतरवा ली गई।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved