अध्यापक भर्ती 2012 के संशोधित परिणाम से बाहर हुए शिक्षकों के स्थायीकरण की मांग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 10 February 2018

अध्यापक भर्ती 2012 के संशोधित परिणाम से बाहर हुए शिक्षकों के स्थायीकरण की मांग

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायतीराज कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष राजेश शर्मा के नेतृत्व में शुक्रवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी रामावतार मीणा एवं जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मिथलेश शर्मा को एक ज्ञापन सौंपा है।
इसमें जिला परिषद अध्यापक भर्ती 2012 में संशोधित परीक्षा परिणाम से बाहर किए गए शिक्षकों एवं 2013 की भर्ती से चयनित शिक्षकों का स्थायीकरण कराए जाने की मांग की है।

संघ के जिलामंत्री दिनेश चंद्र गुधेनिया ने बताया कि सीईओ व डीईओ को दिए ज्ञापन में लिखा है कि जिला परिषद के माध्यम से तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2012 में नियुक्त करीब 110 शिक्षकों को नवंबर-16 में जारी संशोधित परीक्षा परिणाम में वरीयता श्रेणी से बाहर हो जाने की वजह से स्थायीकरण नहीं किया गया। लेकिन हाल ही में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इन शिक्षकों को रिक्त पदों पर समायोजित कर स्थायीकरण करने के आदेश जारी किए गए हैं। इसी प्रकार जिले के राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में जिला परिषद अध्यापक भर्ती 2013 से सलेक्ट एवं वर्ष 2015 में नियुक्त सैकड़ों शिक्षकों ने मार्च-17 में दो वर्ष का संतोषजनक ढंग से परिविक्षाकाल पूर्ण करने के बाद विभाग ने वेतन नियमितीकरण तो कर दिया, लेकिन स्थायीकरण आज तक नहीं गया। जबकि इन शिक्षकों के प्रस्ताव संबंधित बीईईओ के माध्यम से डीईओ ऑफिस में काफी पहले से जमा हो चुके हैं। ज्ञापन में लिखा है कि लगातार पांच साल से यह भर्ती प्रक्रिया कोर्ट-कचहरी परीक्षा परिणाम को लेकर विवादों में रहने से शिक्षकों को मानसिक एवं आर्थिक परेशानी उठानी पड़ रही है तथा विभिन्न प्रकार के लाभ परिलाभों से इन शिक्षकों को वंचित कर रखा है। जिला अध्यक्ष राजेश शर्मा ने डीईओ को जिले के सभी बीईईओ से संबंधित पीईईओ कार्यालयों को आईडी व सेवा अभिलेख हस्तांतरण कराए जाने तथा सैंपऊ ब्लॉक शिक्षा अधिकारी की ओर से लगातार शिक्षक हितों की अनदेखी एवं वित्तीय अनियमितताओं की जांच की मांग करते हुए बताया कि सैंपऊ ब्लॉक के शिक्षकों की अभी तक संबंधित पीईईओ को न तो आईडी ट्रांसफर की है और न ही एलपीसी जारी की गईं है, जिससे शिक्षकों के वेतन भुगतान की प्रक्रिया अटकी हुई है। यही नहीं बीईईओ ने रीट व जिला परिषद से नियुक्त शिक्षकों की अभी तक सर्विस बुक भी तैयार नहीं की है। जबकि 29 जनवरी तक सेवा अभिलेख पीईईओ को हस्थानांतरित किए जाने थे। यही नहीं शिक्षा निदेशालय बीकानेर के स्पष्ट आदेश के बावजूद वेतन बजट में से चहेते दो दर्जन शिक्षकों का एरियर उठाकर दिया गया। जिससे अनेक शिक्षकों का नवंबर व पिछले महीनों का वेतन व दीपावली बोनस तक अटक गया। संघ ने दोनों अधिकारियों से जिला परिषद 2012 व 15 में नियुक्त सभी शिक्षकों के स्थायीकरण आदेश जारी करने तथा सैंपऊ ब्लॉक सहित जिले के प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान सहित अन्य समस्याओं का निस्तारण कराए जाने की मांग की है। इस मौके पर उमेश कुमार कुशवाह, आमोद श्रीवास्तव, प्रदीप शर्मा, सत्यप्रकाश जगरिया, राजेश ठाकुर, विक्रम सिंह, गुड्डू खान, कुंवर सिंह चौधरी, नितिन सक्सेना, कुलदीप शर्मा, मयंक पचौरी, दिनेश शर्मा, विजय गर्ग, अशोक कुमार, बृजेश शर्मा, सुरेश गोस्वामी, चोलसिंह चौधरी, ओमप्रकाश सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved