नौजवान दूर तो नहीं हो रहे टीचिंग प्रोफेशन से, आरपीएससी के ऑनलाइन टेस्ट ने बढ़ाई ये टेंशन - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 10 February 2018

नौजवान दूर तो नहीं हो रहे टीचिंग प्रोफेशन से, आरपीएससी के ऑनलाइन टेस्ट ने बढ़ाई ये टेंशन

रक्तिम तिवारी/अजमेर।
जहां प्रदेश में छोटी सी भर्तियों में लाखों अभ्यर्थी परीक्षाओं में बैठते दिख जाते हैं। सरकारी नौकरी उनकी पहली चाहत होती है, लेकिन राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक (विशेष शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2015 का हाल कुछ अलग ही दिख रहा है। इसके ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड रिक्रूटमेंट टेस्ट जारी हैं। लगातार दूसरे दिन अनुपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा रही।

गुरुवार को सामाजिक विज्ञान और हिंदी की परीक्षा हुई। ऑनलाइन टेस्ट 10 फरवरी तक जयपुर जिला मुख्यालय पर होंगे। ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ट रिक्रूमेंट टेस्ट के तहत दो पारियों में पेपर हुए। सामाजिक विज्ञान के पेपर में 3 हजार 399 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इनमें से 1156 अभ्यर्थी उपस्थित और 2243 अनुपस्थित रहे। अभ्यर्थियों की उपस्थिति 34.01 प्रतिशत रही। इसी तरह हिंदी के टेस्ट में 2 हजार 146 अभ्यर्थी पंजीकृत थे।
इनमें 1468 अनुपस्थित और 678 उपस्थित रहे। कुल उपस्थिति 31.59 प्रतिशत रही। 9 फरवरी को प्रथम पारी में संस्कृत और द्वितीय पारी में अंग्रेजी का पेपर होगा। 10 फरवरी को तीन पेपर होंगे। प्रथम पारी में विज्ञान और उर्दू, द्वितीय में गणित विषय का पेपर लिया जाएगा। मालूम हो कि इस परीक्षा के फार्म आयोग ने करीब एक साल पहले भरवाए थे।
7 को बैठे थे 25 प्रतिशत
7 फरवरी को हुई मनोविज्ञान और सामान्य ज्ञान की परीक्षा में भी अभ्यर्थियों की उपस्थिति कम रही। परीक्षा में महज 25 प्रतिशत अभ्यर्थी ही शामिल हुए। कुल पंजीकृत 7 हजार अभ्यर्थियों में से महज 1180 ने ही परीक्षा दी। ऑनलाइन टेस्ट मे यह अब तक की सबसे कम उपस्थिति है।

क्या बदल रहा है ट्रेंड?
राज्य में पिछले चार-पांच साल में आरपीएससी द्वारा कराई गई शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में काफी विलम्ब हुए हैं। आवेदन के बाद भर्ती परीक्षा, परिणाम जारी करने के अलावा कई तकनीकी बाधाएं आई हैं। इसके चलते अभ्यर्थियों का शिक्षक बनने की ओर रुझान घटता दिख रहा है। स्कूल और कॉलेज व्याख्याताओं की भर्तियों में आयोग को आवेदन तो खूब मिले, पर परीक्षाओं में अभ्यर्थी कम बैठते दिख रहे हैं। इसके बजाय अभ्यर्थी यूपीएससी और अन्य प्रांतों की भर्ती परीक्षाओं में बैठने को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved