सरकारी शिक्षक ने बनाई वेबसाइट, 13 हजार सवाल अपलोड किए, अभ्यर्थी निशुल्क कर सकेंगे तैयारी - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday 30 December 2017

सरकारी शिक्षक ने बनाई वेबसाइट, 13 हजार सवाल अपलोड किए, अभ्यर्थी निशुल्क कर सकेंगे तैयारी

सरकारी भर्ती निकलते ही अकसर लोग कहते हैं कि बस अब जुट जाओ। सरकारी शिक्षक राजेंद्र महला ने भी इन्हीं बेरोजगारों के लिए एक ऐसी वेबसाइट(जुट जाओ डॉट कॉम) बनाई है, जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में काफी मददगार हो सकती है।
खूड़ी निवासी राजेंद्र राजकीय प्राथमिक स्कूल थेथेलिया (फतेहपुर) में शिक्षक हैं।

अभ्यर्थियों की मदद के लिए वेबसाइट पर तैयारी के लिए सामग्री मुफ्त अपलोड की गई है। खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर अब तक 13 हजार सवाल अपलोड किए जा चुके हैं। इस वेबसाइट को बनाने में करीब 50 हजार रुपए का खर्चा अाया है। महला बताते हैं कि सीकर में परीक्षाओं की कोचिंग की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। कोचिंग से टेस्ट सीरिज लेने पर भी उन्हें रुपए चुकाने होते हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के दौरान इस समस्या से जूझ चुके उनके कई दोस्तों ने इसके बाद में उन्हें बताया। दो महीने की मेहनत के बाद जुट जाओ डॉट कॉम वेबसाइट बनाने का आइडिया आया। पहले वीडियो वेबसाइट बनाने की योजना थी, लेकिन इस पर करीब तीन लाख रुपए का खर्चा रहा था। फिलहाल वेबसाइट पर राज्य की भर्ती को लेकर सवाल अपलोड किए गए हैं। वेबसाट पर सामान्य ज्ञान के 15 सवाल हर दिन अपलोड किए जा रहे हैं। ऑनलाइन टेस्ट सीरीज में 50-50 सवाल दिए गए हैं। महला का कहना है कि वेबसाइट की सेवा निशुल्क है। इस वेबसाइट से प्रतियाोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स से कभी भी कोई फीस नहीं ली जाएगी। इस वेबसाइट पर 100 से ज्यादा वीडियो लेसन भी अपलोड किए गए हैं। यह राजस्थान के सामान्य ज्ञान से संबंधित है। महला का कहना है कि आगे चलकर यूपीएससी, एसएससी भर्ती की तैयारी के लिए भी वीडियो अपलोड किए जाएंगे।

पेपर | वेबसाइटपर विभिन्न भर्तियों के पिछले पेपर भी उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं, देश की किसी भी परीक्षा का रिजल्ट भी इस वेबसाइट पर एक क्लिक से देख सकते हैं।

बेरोजगारों के लिए वेबसाइट पर रोजगार पोर्टल भी बनाया गया है। जहां पर आने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं की पूरी जानकारी अभ्यर्थियों को मिल जाएगी। भर्ती की जानकारी के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें हर भर्ती और संबंधित जानकारी इसी वेबसाइट पर मिल जाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved