शिक्षा निदेशालय बीकानेर पर घेराव 23 को, राजस्थान शिक्षक संघ - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 10 August 2016

शिक्षा निदेशालय बीकानेर पर घेराव 23 को, राजस्थान शिक्षक संघ

सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूरी स्केनिंग के कारण अटका परिणाम
महाराजासूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय में अभी तक करीब डेढ़ लाख उत्तरपुस्तिकाओं की ओरिएंटेड मार्कस रीडर स्केनिंग नहीं हो पाई है। इससे रिजल्ट तैयार होने में देरी हो रही है।
संबंधित कंपनी की ओएमआर स्केनिंग मशीन कई दिन से खराब पड़ी है। कई बार कहने के बाद भी नहीं बदला गया है। इससे यूनिवर्सिटी प्रशासन के अगस्त माह में सभी परीक्षा परिणाम घोषित करने के दावे की हवा निकल सकती है। क्योंकि स्केनिंग के अलावा कई काम होने बाकी हैं।
ब्रज विश्वविद्यालय प्रशासन ने उत्तर पुस्तिकाओं के जांच का कार्य लगभग पूरा करा लिया है। शनिवार को कोटा और अलवर से भी उत्तर पुस्तिकाएं चेक होकर गई हैं। अब रिजल्ट तैयार करने के लिए ओएमआर की स्केनिंग होना बाकी है। परीक्षा में शामिल करीब 32 हजार विद्यार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं के करीब 1200 पैकेटों में से आधे पैकेटों की ओएमआर स्केनिंग हो गई है। करीब 10 प्रतिशत कापियों का कार्य मैनुअल कराया जाता है। जो जारी है, किंतु करीब 500 पैकेटों (एक पैकेट में करीब 300 कापी) की स्केनिंग कराना बड़ा काम अभी बाकी है।
एक दिन में मशीन से 3 से 5 हजार कापियों की स्केनिंग की जा सकती है। इसी से टेबुलेशन रजिस्टर तैयार होगा। साथ ही मार्कशीट तैयार होंगी। इसलिए बिना ओएमआर स्केनिंग हुए बिना काम आगे नहीं बढ़ सकता। ब्रज विश्वविद्यालय ने 22 जुलाई को छह परीक्षा परिणाम जारी किए थे, जिनकी मार्कशीट अगले दस दिन में विद्यार्थियों को मिलनी चाहिए थीं, किंतु अभी तक मार्कशीट तैयार नहीं हुई है। इससे विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि परिणाम जारी नहीं होने विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भरतपुर स्थित ब्रज विवि के सामने पिछले कई दिन से छात्र संगठनों की ओर से आए दिन प्रदर्शन किया जा रहा है। लेकिन विवि प्रशासन भी अभी तक कोई निर्णय नहीं ले सका है। छात्रों ने बताया कि परीक्षा परिणाम में हो रही देरी के कारण छात्रसंघ चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले विद्यार्थियों को भी परेशानी से जूझना पड़ रहा है। क्योंकि परीक्षा में उत्तीर्ण हुए बिना वे छात्रसंघ के किसी भी पद पर लिंग दोह कमेटी के अनुसार चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।
32 हजार विद्यार्थियों को है परिणाम का इंतजार
ब्रजविश्वविद्यालय को जून माह तक रिजल्ट जारी करना था, किंतु परीक्षा परिणाम में हो रही देरी के कारण भरतपुर धौलपुर जिले के करीब 32 हजार विद्यार्थियों को परेशानी हो रही है। क्योंकि ये सभी प्रथम वर्ष के विद्यार्थी हैं। यद्यपि कालेजों ने इस स्थिति को देखते हुए द्वितीय वर्ष में प्रवेश दे दिया है और परिणाम जारी होने पर अंकतालिका एवं अन्य दस्तावेज जमा कराए जा सकते हैं। किंतु इसके बाद भी विद्यार्थी असमंजस में हैं, क्योंकि पता नहीं रिजल्ट कैसा आए और उसके बाद क्या निर्णय लेना पड़े।
स्केनिंग से तैयार होता है रिजल्ट
ओएमआरशीट से ही रोल नंबर तैयार होते हैं और इसी से चेक हुई उत्तर पुस्तिकाओं से नंबर रीड किए जाते हैं। इससे परीक्षा परिणाम शीट तैयार होती है। इसके बाद अंकतालिकाएं भी इसी फीडिंग से बनती है। अंत में टीआर तैयार होता, जो एक संबंधित कालेज में तथा दूसरा विश्वविद्यालय में रखा जाता है।
एलएलबी की परीक्षा अटकी कंपनीकी मनमानी से भरतपुर धौलपुर जिले के एलएलबी विद्यार्थियों का परीक्षा कार्यक्रम भी अटका हुआ है। ब्रज विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली है, किंतु संबंधित फर्म ने अभी तक अटेंडेंस शीट, ओएमआर और एनआर शीट तैयार नहीं की है। इससे ही रोल नंबर तैयार होंगे और परीक्षा कराई जा सकेंगी। वैसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने 10 अगस्त से परीक्षा कराना तय किया है। भरतपुर के एमएसजे कालेज और धौलपुर के राजकीय महाविद्यालय में परीक्षा केंद्र बनाना तय किया है।
धौलपुर। राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत की ओर से 11 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर शिक्षा निदेशालय बीकानेर पर प्रदर्शन एवं घेराव छात्रों के प्रथम परख के कारण 11 अगस्त के बजाय अब 23 अगस्त को होगा। संगठन के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष यादवेन्द्र शर्मा ने बताया कि संगठन की प्रान्तीय बैठक में विद्यालय समय वृद्धि सहित 11 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर 11 अगस्त को निदेशालय पर विशाल प्रदर्शन एंव घेराव का निर्णय लिया गया था लेकिन सरकार ने शिविरा कलेन्डर में 11 अगस्त से छात्रों के प्रथम परख रख दिए हैं। इसलिए संगठन ने 11 अगस्त के आन्दोलन को स्थिगित करते अब निदेशालय बीकानेर पर विरोध प्रदर्शन एवं घेराव 23 अगस्त को होगा।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved