CTET परीक्षा की तैयारी करें इन प्रश्नों के साथ, नहीं लेनी पड़ेगी कोई कोचिंग - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday 13 March 2019

CTET परीक्षा की तैयारी करें इन प्रश्नों के साथ, नहीं लेनी पड़ेगी कोई कोचिंग

सरकारी नौकरी के करियर में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले युवा के लिए पहला पड़ाव सीटीईटी परीक्षा को पास करना होता है। वे युवा जो इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं वे शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल होते हैं। केंद्रीय शिक्षक भर्ती परीक्षा (CTET) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् द्वारा आयोजित की जाती है। CTET परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड देखें।

क्या होता है CTET:

क्या आप जानते है की CTET परीक्षा क्या है, तो चालिए जानते हैं CTET परीक्षा के बारे में, सीटीईटी का पूरा नाम "सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट" है। यह लिखित परीक्षा लगभग वर्ष 2011 में आयोजित हुई थी। वर्ष 2011 से सरकार द्वारा एक नियम लागू किया गया की अध्यापक बनने के लिए इस परीक्षा को पास करना होगा। यह परीक्षा केंद्र द्वारा आयोजित कराई जाएगी। जिसमें उम्मीदवारों की पोस्टिंग किसी भी शहर में हो सकती है। CTET परीक्षा में सफल होने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर शिक्षक पदों पर नियुक्त की जाती है।

परीक्षा पैटर्नः
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा दो चरण में आयोजित की जाती है।

1 से 5 तक की लिखित परीक्षा 2.30 घंटे की 150 अंको की होती है। और इसमें पांच पेपर होते हैं-

विषय    प्रश्न की संख्याअंक
बाल विकास और अध्यापन3030
भाषा I 3030
भाषा II 3030
गणित  3030
पर्यावरण विज्ञान 3030
कुल 150150

6 से 8 तक की लिखित परीक्षा 2.30 घंटे की 150 अंको की होती है। और इसमें चार पेपर होते हैं-
 
विषय  प्रश्नों की संख्या     अंक
बाल विकास और अध्यापन3030
भाषा I 30 
भाषा II             30                                30
सोशल स्टडीज / सोशल साइंस (सोशल स्टडीज / सोशल साइंस टीचर्स के लिए) अथवा गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए) 3030
कुल                                                                              150150

सेलेबस और पैटर्न को समझना सबसे जरूरीः

तैयारी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की क्यों न हो। परीक्षा के पैटर्न को समझना बेहद जरूरी होता है, आपको अच्छे से पता होना चाहिए की CTET परीक्षा क्या है, किस विषय से आपसे प्रश्न पूछे जाएगें आपको किस प्रश्न के लिए कितने अंक प्राप्त होंगे। ये सभी चीजों की जानकारी किसी भी परीक्षा के लिए सबसे जरूरी होती है। अगर आपको इसका ज्ञान नहीं है तो आपको परीक्षा के समय काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ सकता है।

परीक्षा में सफल होने के लिए बनाएं टाइम टेबलः 

उम्मीदवार जो इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं, उनको सबसे पहले अपना टाइम टेबल बनाना चाहिए। इससे आपको अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय मिल जाता है। सबसे पहले देखें की आपके पास परीक्षा का कुल कितना समय बचा है और किस विषय में आपकी मजबूत पकड़ है और कौन सा विषय कमजोर है। आपको पढ़ाई करते - करते यह समझ आ जाता है की आपको हर सेक्शन की तैयारी के लिए कितना टाइम देना है। उम्मीदवार सबसे पहले उस विषय पर फोकस करें, जो कमजोर हैं, क्योंकि अगर आपकी पकड़ कमजोर विषय पर अच्छी हो जाती है तो आप CTET परीक्षा में आसानी से सफलता पा सकते हैं।

CTET परीक्षा के लिए टिप्ट एंड ट्रिक्सः

CTET परीक्षा के लिए पिछले सालों के प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए, उसके साथ आज-कल ऑनलाइन टेस्ट से बहुत अच्छी तैयारियां की जा सकती हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं को ऑनलाइन मॉक टेस्ट, स्पीड टेस्ट, प्रैक्टिस टेस्ट सभी को देने से आपकी तैयारी का स्तर और कमी को जानने का मौका भी मिलता है। इसी के साथ रिविजन भी परीक्षा की तैयारी का बहुत जरूरी भाग होता है। अगर CTET परीक्षा में समय कम है तो अब आपको रिविजन शुरू कर देना चाहिए। नए विषय की तैयारी में समय खरब नहीं करना चाहिए। न्यूज पेपर को प्रतिदिन पढ़ना चाहिए।

एनसीईआरटी की किताबों पर दे ध्यानः

CTET परीक्षा की बात हो तो एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों को ज्यादा ध्यान देना चाहिए। कक्षा 8वीं की किताबों को जरूर पढ़े। एनसीईआरटी किताबें लगभग CTET परीक्षा के पैटर्न को तैयार करने में मदद करती है। इन किताबों से अच्छी तरह से सीटीईटी परीक्षा की तैयारी की जा सकती है।

गणित के पेपर के लिए खास करें प्रैक्टिसः

उम्मीदवार अक्सर गणित विषय से काफी दूर भागते हैं और यही वजह होती है की परीक्षा में उनके कम अंक का आना। गणित विषय के अभ्यर्थियों को फॉर्म्युले को एक जगह रिविजन के लिए लिख कर रखना चाहिए। उन फॉर्म्युले से प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करते रहना चाहिए। फॉर्म्युले की सहायता से हम गणित विषय पर फोकस कर सकते हैं। जो चीज आपको नहीं आती उसके बार- बार
अभ्यास करने से आप उस विषय में अपनी अच्छी पकड़ बना सकते हैं।

कहां मिलती है नौकरीः
CTET परीक्षा को पास करने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल व अन्य सभी सरकारी  स्कूलों में पढ़ने के योग्य हो जाते हैं। इसी के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी अच्छी सैलरी के साथ करियर बनाया जा सकता है।


कौन कर सकते हैं आवेदनः 
बहुत से उम्मीदवारों को पता नहीं होता है की इस परीक्षा में शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए। तो आपको बता दें की जो उम्मीदवार CTET की परीक्षा को देना चाहते हैं, उनके पास न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 50 प्रतिशत अंको के  साथ स्नातक / बी.एड. डिग्री में पास होना आवश्यक होती है। इसी के साथ कक्षा 1 से 5 तक के उम्मीदवारों के लिए अलग योग्यता व 6 से 8 तक के उम्मीदवारों के लिए अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित है।

महत्वपूर्ण तिथियां:
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ की तिथि : 05 फरवरी 2019
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 12 मार्च 2019
ऑनलाइन आवेदन शुल्क की अंतिम तिथि : 15 मार्च 2019
आवेदन पत्र में ऑनलाइन सुधार की तिथि : 25 मार्च से 01 अप्रैल 2019
सीटीईटी परीक्षा के आयोजन की तिथि : 07 जुलाई 2019 (पेपर 1-सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक, पेपर 2- दोपहर दो बजे से शाम 4:30 बजे तक)


No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved