राजस्थान: BJP का घोषणा पत्र जारी, बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता देने का वादा - The Rajasthan Teachers Blog - राजस्थान - शिक्षकों का ब्लॉग

Subscribe Us

ads

Hot

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday 27 November 2018

राजस्थान: BJP का घोषणा पत्र जारी, बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता देने का वादा

जयपुर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि अगर वह फिर से राजस्थान की सत्ता में आई तो युवा बेरोजगारों को 5000 रुपए भत्ता देगी, फसलों की एमएसपी पर खरीद को अधिक पारदर्शी एवं मजबूत बनाएगी और सरकारी स्कूलों से सरकारी कॉलेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप या स्मार्टफोन देगी।  
इसके साथ ही भाजपा ने अगले पांच साल में कुल मिलाकर डेढ़ लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। उसने अरब सागर का पानी राज्य के सांचौर एवं जालौर जिले तक लाकर इनलैंड पोर्ट बनाने की बात भी अपने घोषणा पत्र में की है। उसकी योजना सभी जिलों को आपस में जोडऩे के लिए चार लेन वाला राजस्थान माला हाइवे बनाने की है। घोषणा पत्र में पार्टी ने कहा है कि वह बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमानों की पहचान कर उन्हें देश से बाहर करेगी तथा पाकिस्तान से विस्थापित बचे हुए हिंदुओं को नागरिकता देने की कार्रवाई करेगी।  

PunjabKesari
भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को ‘राजस्थान गौरव संकल्प 2018’ शीर्षक दिया है और इसके आमुख में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने संदेश में लिखा है,‘ गौरव संकल्प 2018 पार्टी के वादों व घोषणाओं का दस्तावेज मात्र ही नहीं वरन हमारी आगामी कार्ययोजना का महत्वपूर्ण आधार है।’

किसानों के लिए वादेः
  • किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 250 करोड़ रुपए के कोष से ग्रामीण स्टार्ट अप फंड स्थापित किया जाएगा। 
  • पांच साल में एक लाख करोड़ रुपये के सहकारी कर्ज दिए जाएंगे। 
  • राज्य के प्रत्येक संभाग में ऋण राहत आयोग की पीठ स्थापित की जाएगी। 

हर साल 30 सरकारी नौकरियांः 
  • घोषणा पत्र के अनुसार आगामी भाजपा सरकार सरकारी स्कूलों से सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक मेधावी विद्यार्थी को लैपटाप स्मार्टफोन देने की योजना लाएगी और हर विधानसभा क्षेत्र में एक महाविद्यालय खोला जाएगा। 
  • सरकारी सेवाओं में अनुसूचित जाति और जनजाति वर्गों की रिक्तियों को निर्धारित समय में भरा जाएगा। 
  • इसी तरह युवाओं को एक विस्तृत युवा डिस्काउंट वाउचर जारी किया जाएगा जिसके माध्यम से वे निजी सेवा प्रदाता रोडवेज, आवास,कला प्रदर्शन जैसी सेवाओं में छूट पा सकेंगे।     
  • 21 वर्ष से अधिक आयु के शिक्षित बेरोजगारों को निर्धारित मापदंडों के अंतर्गत 5000 रुपए प्रति माह तक का बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  • सरकारी क्षेत्र में हर साल लगभग 30000 सरकारी नौकरी देने के साथ साथ अगले पांच साल में स्वरोजगार और निजी क्षेत्र में 50 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने की बात घोषणा पत्र में की गई है।  
  • सरकार छह लाख रुपए से कम वार्षिक आय के एससी एसटी आर्थिक दृष्टि से कमजोर वर्ग परिवारों की बच्चियों की शादी के लिए एक लाख रुपए तक की विशेष आर्थिक सहायता देगी। 
  • आर्थिक क्षेत्र के सभी कर्मियों को आधार भामाशाह से जोड़कर स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।   

PunjabKesari

राजे ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां
इस अवसर पर मुख्यमंत्री राजे ने दावा किया कि उनकी सरकार ने 2013 के घोषणा पत्र के 81 प्रतिशत वादों को पूरा किया है और इसके 665 बिंदुओं में से 630 बिंदुओं पर काम हो चुका है या कार्यवाही चल रही है। उन्होंने कहा कि हमने रोजगार का वादा भी पूरा किया है और 2.25 लाख सरकारी नौकरियां बीते पांच साल में दी गई है।  पार्टी ने कहा है कि वह मेवात क्षेत्र में गौ तस्करी और गौ हत्या रोकने के लिए अतिरिक्त चौकियां खोलेगी। प्रत्येक जिले में गौशाला बनााएगी और गौ नस्ल सुधार को प्राथमिकता देगी। शिक्षण संस्थाओं में योग को अनिवार्य करने व राज्य में योग बोर्ड बनाने की बात भी इसमें है। राजस्थानी भाषा को मान्यता के सवाल पर पार्टी ने कहा है,‘‘राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने के लिए समयबद्ध प्रयास किए जाएंगे।’’

No comments:

Post a Comment

Recent Posts Widget
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Important News

Popular Posts

Post Top Ad

Your Ad Spot

Copyright © 2019 Tech Location BD. All Right Reserved